मणिपुर के मोरेह में सुरक्षाबलों पर हमला, एक की मौत: मोरेह SDPO की हत्या के संदिग्धों की गिरफ्तारी के बाद से हंगामा, इलाके में कर्फ्यू

 

मोरेह में बुधवार सुबह सुरक्षाबलों पर हमला किया गया। इसमें एक जवान की मौत हो गई और एक घायल हुआ है। उसे इलाज के लिए RIMS इम्फाल में भर्ती कराया गया है।

मणिपुर के तेंगनौपाल जिले के मोरेह में बुधवार (17 जनवरी) सुबह उग्रवादियों ने सुरक्षाबलों की गाड़ी पर हमला कर दिया। इसमें स्टेट पुलिस कमांडो से जुड़े इंडियन रिजर्व बटालियन (IRB) के जवान वांगखेम सोमरजीत की मौत हो गई और एक जवान घायल हुआ है। सोमरजीत वेस्ट इंफाल के मालोम के रहने वाले थे। हमलावर कुकी समुदाय के बताए गए हैं।

एअर इंडिया-स्पाइसजेट पर 30-30 लाख का जुर्माना: कोहरे के दौरान फ्लाइट्स लेट हुई थीं, ट्रेंड पायलट्स ड्यूटी पर नहीं लगाए गए

मणिपुर पुलिस ने बताया कि आज सुबह मोरेह में सुरक्षाबलों और उग्रवादियों के बीच तीन अलग-अलग जगहों पर मुठभेड़ हुई। उग्रवादियों ने मोरेह SBI के पास सुरक्षाबलों की एक चौकी पर बम फेंके और गोलीबारी की। उग्रवादियों ने अस्थायी कमांडो पोस्ट पर गोले भी दागे, जिससे आसपास खड़े कई वाहन क्षतिग्रस्त हो गए।

पुलिस अधिकारी की हत्या के संदिग्धों की गिरफ्तारी के बाद से इलाके में हंगामा हो रहा है। इसी के चलते सुरक्षाबलों पर हमला किया गया।

पुलिस अधिकारी की हत्या के संदिग्धों की गिरफ्तारी के बाद से इलाके में हंगामा हो रहा है। इसी के चलते सुरक्षाबलों पर हमला किया गया।

SDPO की हत्या के संदिग्धों की गिरफ्तारी के हंगामा
मोरेह पुलिस के मुताबिक, अक्टूबर 2023 में मोरेह के एसडीपीओ रहे आनंद सिंह चौधरी की हत्या कर दी गई थी। 15 जनवरी को मणिपुर पुलिस की स्पेशल सीडीओ टीम ने इस मामले के दो संदिग्ध फिलिप खोंगसाई और हेमोखोलाल मटे को गिरफ्तार किया था। इनकी गिरफ्तारी का स्थानीय लोग विरोध कर रहे हैं। इसी के चलते आज सुरक्षाबलों पर हमला हुआ।

पुलिस ने आगे बताया कि दोनों को न्यायिक मजिस्ट्रेट के सामने पेश किया गया और 9 दिन की पुलिस हिरासत में भेजा गया है। इनके पास से एक पिस्तौल, एक चीनी हथगोला, दस जिंदा राउंड और दस डेटोनेटर जब्त किए गए थे। स्थानीय लोगों ने इन दोनों की रिहाई की मांग करते हुए मोरेह पुलिस स्टेशन के सामने विरोध प्रदर्शन किया।

शरद पवार बोले- रामलला प्राण-प्रतिष्ठा के बाद अयोध्या आऊंगा: चंपत राय को लेटर लिखा- न्योता मिला, इसके लिए मैं आभारी; लालू यादव भी नहीं जाएंगे

कुकी इनपी तेंगनौपाल (KIT), चुराचांदपुर जिला स्थित इंडिजिनस ट्राइबल लीडर्स फोरम (ITLF) और कांगपोकपी जिला स्थित कमेटी ऑन ट्राइबल यूनिटी (COTU) ने दोनों की गिरफ्तारी का विरोध किया है। सभी का कहना है कि इन दोनों का एसडीपीओ आनंद सिंह की हत्या से कोई संबंध नहीं है।

पुलिस अधिकारी ने बताया, संदिग्धों की गिरफ्तारी के बाद टेंगनौपाल में माहौल बिगड़ने के इनपुट के चलते 16 जनवरी की दोपहर 12 बजे से कंप्लीट कर्फ्यू लगा हुआ है। वहीं, 16 जनवरी की रात इम्फाल के कौट्रुक गांव में सुरक्षाबलों और कुकी उग्रवादियों के बीच दो घंटे तक गोलीबारी हुई थी।

घायल सुरक्षाकर्मी को इम्फाल के RIMS में इलाज के लिए भर्ती कराया गया है।

घायल सुरक्षाकर्मी को इम्फाल के RIMS में इलाज के लिए भर्ती कराया गया है।

मणिपुर हथियार लूट मामले में CBI ने चार्जशीट दाखिल की
इधर, CBI ने मई 2023 में मणिपुर पुलिसकर्मियों से हथियार और गोला-बारूद लूटने के मामले में बुधवार (17 जनवरी) को पांच लोगों के खिलाफ चार्जशीट दाखिल कर दी है।

CBI अधिकारी के मुताबिक, गुवाहाटी के कामरूप (मेट्रो) चीफ ज्यूडिशियल मजिस्ट्रेट के सामने चार्जशीट पेश की गई। उन्होंने आगे कहा कि सीबीआई ने जून 2023 में यह मामला मणिपुर पुलिस (इंफाल पूर्व में हिंगांग पुलिस स्टेशन) से अपने हाथ में लिया था

मणिपुर के मोरेह में सुरक्षाबलों पर हमला, एक की मौत: मोरेह SDPO की हत्या के संदिग्धों की गिरफ्तारी के बाद से हंगामा, इलाके में कर्फ्यू

4 मई 2023 को मणिपुर पुलिस ट्रेनिंग कॉलेज (MPTC) पांगेई परिसर में भीड़ के हमले और पूर्वोत्तर राज्य में एक जातीय संघर्ष के दौरान शस्त्रागार से भारी मात्रा में हथियार और गोला-बारूद लूटने से संबंधित है।

 

खबरें और भी हैं…

.
सेंटर फॉर पॉलिसी रिसर्च का FCRA लाइसेंस रद्द: विदेशी फंडिंग कानूनों के उल्लंघन का आरोप; कांग्रेस नेता मणिशंकर अय्यर की बेटी हैं संस्था की CEO

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *