राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा निमंत्रण पत्र की पहली झलक: निमंत्रण पत्र के बॉक्स में हैं 5 चीजें, इनमें पूजित अक्षत और बाल राम की तस्वीर भी शामिल

 

22 जनवरी को दोपहर 12:30 बजे अयोध्या में भव्य राम मंदिर में श्री राम लला की प्राण प्रतिष्ठा होगी। इस कार्यक्रम के लिए एक खास निमंत्रण पत्र तैयार किया गया है। दैनिक भास्कर आपको उस मूल निमंत्रण पत्र की पहली झलक दिखा रहा है जो देशभर में करीब 2000 विशिष्ट अतिथियों को भेजा गया है।

केजरीवाल को आज गिरफ्तार कर सकती है ED: AAP नेता आतिशी बोलीं- CM आवास पर रेड पड़ेगी; जांच एजेंसी 3 बार समन भेज चुकी

कार्ड के पन्ने पर प्रभु राम के बाल स्वरूप की तस्वीर है और अंत में श्रीराम मंदिर की यात्रा का सारांश दिया गया है। इसमें हर अतिथि के लिए पार्किंग की जगह के बारे में बताया गया है और एक कोड भी तय किया गया है। इसके कवर पर लिखा है- अनादिक निमंत्रण, श्रीराम धाम अयोध्या। इस निमंत्रण पत्र के बॉक्स में 5 चीजें भेंटस्वरूप रखी गई हैं।

रामलला के प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम के लिए निमंत्रण पत्र तैयार किया गया है।

रामलला के प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम के लिए निमंत्रण पत्र तैयार किया गया है।

पहली भेंट: अयोध्या में निर्माणाधीन श्री जन्मभूमि मंदिर की तस्वीर वाला कार्ड, जिस पर श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र का लोगो छपा है।

दूसरी भेंट: पूजा में इस्तेमाल किया जाने वाला अभिमंत्रित अक्षत।

तीसरी भेंट: कार्यक्रम वाले दिन के लिए वाहन पास, जिस पर वाहन नंबर लिखने की जगह है। साथ ही गूगल मैप का QR कोड भी है जिससे आप आसानी से पार्किंग एरिया तक पहुंच सकते हैं…

चौथी भेंट: संकल्प संपोषण पुस्तिका…जिसमें साल 1528 से लेकर 1984 तक राम जन्मभूमि को मुक्त कराने के संघर्ष से जुड़े लोगों का संपूर्ण विवरण है। इनमें देवरहा बाबा जी महाराज, महंत अवैद्यनाथ, देवकीनंदन अग्रवाल, मधुकर दत्तात्रेय, रज्जू भैया, विजयाराजे सिंधिया और अशोक सिंघल का जिक्र है।

पांचवी भेंट– कार्यक्रम विशेष की पूरी जानकारी समेटे एक कार्ड, जिसमें विशिष्ट अतिथियों के नाम लिखे गए हैं। पीएम नरेंद्र मोदी, संघ प्रमुख मोहन भागवत, यूपी की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल, सीएम योगी आदित्यनाथ और श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र के अध्यक्ष महंत नृत्यगोपाल दास का नाम इसमें शामिल है।

कर्नाटक में शख्स ने आंगनबाड़ी कार्यकर्ता की नाक काटी: बगीचे से फूल तोड़ने पर विवाद हुआ था, पुलिस आरोपी की तलाश में जुटी

22 जनवरी 2024 को होने वाले प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम की तैयारियां आखिरी चरण में हैं।

22 जनवरी 2024 को होने वाले प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम की तैयारियां आखिरी चरण में हैं।

कार्यक्रम की डिटेल
निमंत्रण पत्र में कार्यक्रम की समयवार डिटेल दी गई है। अतिथियों के आगमन का समय सुबह साढ़े 11 बजे रखा गया है। 11:30 से 12:30 बजे तक गर्भगृह में पूजा होगी। इसके बाद 12:30 बजे से अतिथियों का भाषण होगा। फिर मंदिर में दर्शन प्रारंभ हो जाएंगे। इस कार्ड में मेहमानों के लिए कुछ निर्देश और निवेदकों के नामों का भी जिक्र है।

राम मंदिर से जुड़ी ये खबरें भी पढ़ें…

भास्कर एक्सक्लूसिव- रामलला की तीनों मूर्तियां मंदिर में लगेंगी, इनमें से गर्भगृह में लगने वाली मूर्ति पर फैसला काशी के आचार्य करेंगे

अयोध्या के राम मंदिर के गर्भगृह में रामलला की कौन-सी मूर्ति विराजमान होगी, अभी तक यह फैसला नहीं हो सका है। मंदिर के ट्रस्टी का कहना है कि मूर्तिकारों के बीच किसी भी तरह का कॉम्पिटिशन ना करवाकर तीनों ही मूर्तियों को भव्य राम मंदिर में लगाया जाएगा। हालांकि गर्भगृह में कौन-सी मूर्ति लगेगी, इसका अंतिम निर्णय काशी के आचार्य गणेश्वर शास्त्री लेंगे। पूरी खबर पढ़ें…

प्राण प्रतिष्ठा के दिन उपवास रखेंगे PM मोदी, सरयू नदी में स्नान भी कर सकते हैं

कर्नाटक में शख्स ने आंगनबाड़ी कार्यकर्ता की नाक काटी: बगीचे से फूल तोड़ने पर विवाद हुआ था, पुलिस आरोपी की तलाश में जुटी

काशी विश्वनाथ जीर्णोद्धार के वक्त प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गंगा में स्नान किया था।

काशी विश्वनाथ जीर्णोद्धार के वक्त प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गंगा में स्नान किया था।

अयोध्या में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम के मुख्य यजमान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी उपवास (व्रत) रखेंगे। वह सरयू नदी में स्नान भी कर सकते हैं। मुख्य यजमान के लिए व्रत रखना जरूरी है। अयोध्या में भाजपा के जिला प्रवक्ता रजनीश सिंह ने पीएम के व्रत रखने की बात कही है।

राम मंदिर से जुड़ी हर अपडेट के लिए बने रहिए दैनिक भास्कर ऐप के साथ…

केंद्र सरकार द्वारा लाए गए हिट एंड रन के नए कानून का मामला प्राईवेट ड्राईवर एसोसिएशन ने प्रदर्शन करके दिया धरना

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *