आंध्र प्रदेश में 2 ट्रेनें टकराईं, 8 की मौत: 5 कोच पटरी से उतरे, 30 यात्री घायल; ड्राइवर के रेड सिग्नल ओवरशूट करने से हादसा

 

विजयनगरम में रेल हादसा हो गया। मुख्यमंत्री वाईएस जगनमोहन रेड्डी ने राहत कार्य के लिए व्यवस्थाएं दुरुस्त करने को कहा है।

आंध्रप्रदेश के विजयनगरम जिले में दो ट्रेनें टकरा गईं। हादसे में 8 यात्रियों की मौत हो गई जबकि 30 से ज्यादा यात्री घायल हैं। यह हादसा विजयनगरम जिले में अलमांडा-कंकटपल्ली के बीच हुआ।

राघव चड्ढा सस्पेंशन केस में सुप्रीम कोर्ट में आज सुनवाई: सचिवालय जवाब दाखिल करेगा, आप नेता पर दिल्ली सर्विस बिल पर 5 फर्जी साइन कराने का आरोप

08532 विशाखापट्टनम-पलासा पैसेंजर ट्रेन आगे जा रही थी तभी पीछे से 08504 विशाखापट्टनम-रायगड़ा पैसेंजर ट्रेन ने टक्कर मार दी। वाल्टेयर डिवीजन रेलवे मैनेजर सौरभ प्रसाद ने बताया, दोनों ट्रेनों की टक्कर में पांच डिब्बे पटरी से उतर गए। जिनमें से तीन कोच आगे की ट्रेन के थे और पीछे की ट्रेन के दो डिब्बे डिरेल हुए।

ईस्ट कोस्ट रेलवे के CPRO विश्वजीत साहू ने बताया, यह हादसा मानवीय भूल के चलते हुआ। पीछे से आ रही विशाखापत्तनम-रायगड़ा पैसेंजर ट्रेन ने सिग्नल को ओवरशूट किया। जिससे टक्कर हो गई।

पीएम मोदी ने हादसे पर रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव से बात की। उन्होंने हादसे से प्रभावित लोगों को हर संभव सहायता देने को कहा। मृतकों के परिजन के प्रति संवेदना व्यक्त की।

राहत और सहायता कार्य जारी वाल्टेयर मंडल रेल प्रबंधक (DRM) ने बताया कि बचाव अभियान जारी है, सहायता और एम्बुलेंस के लिए स्थानीय प्रशासन और NDRF को सूचित किया गया है। दुर्घटना राहत ट्रेनें घटनास्थल पर पहुंच गई हैं। वहीं, मुख्यमंत्री कार्यालय ने बताया कि CM वाईएस जगनमोहन रेड्‌डी ने राहत कार्य के लिए सभी व्यवस्थाएं दुरुस्त करने को कहा है। मौके पर एम्बुलेंस और अन्य जरूरी सामान पहुंचा दिया गया है।

कद छोटा है लेकिन हौसला बुलंद: पुडुचेरी के जोसेफ समाज के लिए बने मिसाल, लोगों को डेंगू से बचाने की कोशिश

हादसे से जुड़ी 3 तस्वीरें…

प्रशासन की टीम मौके पर पहुंचकर रेस्क्यू कर रही है।

प्रशासन की टीम मौके पर पहुंचकर रेस्क्यू कर रही है।

08532 विशाखापट्टनम-पलासा पैसेंजर और 08504 विशाखापट्टनम-रायगड़ा पैसेंजर टकरा गईं।

08532 विशाखापट्टनम-पलासा पैसेंजर और 08504 विशाखापट्टनम-रायगड़ा पैसेंजर टकरा गईं।

टक्कर के बाद एक ट्रेन के 3 कोच डिरेल हो गए, हालांकि किस ट्रेन के कोच डिरेल हुए, इसकी जानकारी नहीं है।

टक्कर के बाद एक ट्रेन के 3 कोच डिरेल हो गए, हालांकि किस ट्रेन के कोच डिरेल हुए, इसकी जानकारी नहीं है।

हादसे की जानकारी मिलने के बाद NDRF और स्थानीय लोग मौके पर पहुंचे और घायलों की मदद की।

हादसे की जानकारी मिलने के बाद NDRF और स्थानीय लोग मौके पर पहुंचे और घायलों की मदद की।

रेलवे ने आपात नंबर जारी किए ईस्ट कोस्ट रेलवे ने आपात नंबर जारी किए हैं। इनमें भुवनेश्वर- 0674-2301625, 2301525, 2303069 और वाल्टेयर डिवीजन- 0891- 2885914 हैं।

अब पढ़िए पिछले 5 महीने में हुए 3 बड़े रेल हादसों के बारे में …

25 अक्टूबर: आगरा में पातालकोट एक्सप्रेस के 3 जनरल कोच पूरी तरह जल गए। इसमें कुल 13 लोग घायल हुए हैं। आग लगने के बाद कई यात्रियों ने ट्रेन से कूदकर जान बचाई। हादसा रेल मंडल में भांडई रेलवे स्टेशन के पास शाम 3.45 बजे हुआ। उस समय ट्रेन की स्पीड 70 से 80 किमी के बीच थी।

10 अक्टूबर: बिहार में दिल्ली से गुवाहाटी जा रही नॉर्थ-ईस्ट एक्सप्रेस (12506) हादसे का शिकार हो गई। ट्रेन की सभी 21 बोगियां पटरी से उतर गईं, जिनमें एसी-3 टियर की दो बोगियां पलट गईं। इस हादसे में 4 यात्रियों की मौत हुई, जिनमें दो पुरुष, मां और बेटी (8) शामिल हैं।

2 जून: ओडिशा में हुए ट्रेन हादसे में 275 लोगों की जान चली गई थी। जिस रूट पर हादसा हुआ, वहां गाड़ियों के बीच टक्कर रोकने वाला एंटी कोलिजन सिस्टम ‘कवच’ मौजूद नहीं था। मरने वालों के आंकड़ों को हिसाब से देखें तो, ये देश का तीसरा सबसे बड़ा रेल हादसा था।

रेलवे का एक्सीडेंट प्रूफ सुरक्षा कवच: अश्विनी वैष्णव
रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने मई 2022 में ट्रेन में लगने वाले कवच सिस्टम के बारे में बताया था। उन्होंने कहा था- ‘कवच एक ऑटोमेटिक रेल प्रोटेक्शन की टेक्नोलॉजी है। इसमें ये होता है कि मान लीजिए दो ट्रेन गलती से एक ही ट्रैक पर आ गई तो उसके पास आने से पहले कवच ब्रेक ट्रेन को रोक देगी, जिससे एक्सीडेंट होने से बच जाएगा।’ रेल मंत्री के इस ब्यान के बाद से ट्रेन डिरेल होने के कई मामले सामने आ चुके हैं।

ट्रेन में 4 मर्डर करने वाले कॉन्स्टेबल की पत्नी बोली: घटना के बाद पति ने फोन पर कहा- खुद को गोली मार लूं क्या

इस कवच को दिल्ली-मुंबई और दिल्ली-हावड़ा कॉरिडोर पर लागू करने की योजना है, जिसका कुल रूट लगभग 3000 किमी है।

इस कवच को दिल्ली-मुंबई और दिल्ली-हावड़ा कॉरिडोर पर लागू करने की योजना है, जिसका कुल रूट लगभग 3000 किमी है।

रेल कवच दो ट्रेनों के बीच टक्कर को आखिर रोकता कैसे है?
इस टेक्नोलॉजी में इंजन माइक्रो प्रोसेसर, ग्लोबल पोजिशनिंग सिस्टम यानी GPS और रेडियो संचार के माध्यम सिग्नल सिस्टम और कंट्रोल टावर से जुड़ा होता है। यह ट्रेन के ऐसे दो इंजनों के बीच टक्कर को रोकता है, जिनमें रेल कवच सिस्टम काम कर रहा हो।

ट्रायल के एक साल बाद भी सिर्फ 65 लोको इंजनों में लगा कवच टेक्नोलॉजी
मई 2022 में अश्विनी वैष्णव ने रेल हादसे रोकने के लिए इंजनों को सुरक्षा कवच पहनाने की घोषणा की थी। एक साल बाद भी 19 रेलवे जोन में से सिर्फ सिकंदराबाद में ही कवच लगाने की प्रक्रिया शुरू हुई है। देश में कुल 13,215 इलेक्ट्रिक इंजन हैं। इनमें सिर्फ 65 लोको इंजनों को ही कवच से लैस किया गया है। 2022-23 वित्तीय वर्ष में भारतीय रेलवे ने देशभर में कम-से-कम 5000 किलोमीटर रूट पर कवच लगाने का लक्ष्य रखा है।

 

खबरें और भी हैं…

.
ICC World Cup semi final race: India, South Africa need one more win, Pakistan need to win all three, hope other results go their way, pray for net run rate miracle

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *