रेवाड़ी में बाजरे की खरीद जारी: टोकन सिस्टम बना परेशानी; किसानों की लंबी-लंबी कतार, 1.30 लाख क्विंटल खरीद, उठान कार्य धीमा

वाड़ी अनाज मंडी के गेट पर टोकन के लिए लगी किसानों की लाइनें।

हरियाणा के रेवाड़ी जिले में कई दिन बंद रहने के बाद बाजरे की खरीद फिर से शुरू हो चुकी है। टोकन सिस्टम किसानों के लिए परेशानी बना हुआ है। अना मंडी के गेट पर टोकन के लिए किसानों की लंबी-लंबी लाइन नजर आ रही है। बाजरे की आवक के कारण अनाज मंडी में जाम जैसी स्थिति बन रही है। हालांकि व्यवस्था को संभालने के लिए पुलिस भी तैनात की गई है।

पलवल में वैगनआर कार ने 2 लोगों को कुचला: पहले ऑटो के इंतजार में खड़े युवक को टक्कर मारी; फिर बाइक सवार को

खास बात यह है कि मंडी में बाजरे की आवक तो बढ़ गई, लेकिन उठान बहुत धीमी गति से हो रहा है, जिसके चलते लगातार पांच दिन तक खरीद प्रक्रिया को भी बंद करना पड़ा था। हालांकि इसके पीछे एक कारण बाजरे की क्वालिटी को भी बताया जा रहा था। लेकिन बुधवार से दोबारा खरीद प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। खरीद शुरू होने के बाद से 6900 गेट पास जारी किए जा चुके हैं।

उठान का काम काफी धीमा

बता दें कि रेवाड़ी जिले में 24 सितंबर से बाजरे की कमर्शियल खरीद हैफेड की तरफ से शुरू हो गई थी। खरीद शुरू होने के पहले दिन से अब तक 1 लाख 92 हजार क्विंटल बाजरा मंडी में पहुंच चुका है। इसमें 1 लाख 30 हजार क्विंटल की खरीद हो चुकी है, जबकि बचा हुआ बाजरा मंडी में ही पड़ा हुआ है।

अभी तक सिर्फ 1 लाख 44 हजार बैग का ही उठान हो पाया है। एक दिन नई अनाज मंडी के दौरे पर पहुंचे एमडी जे. गणेशन के सामने भी धीमे उठान का मुद्दा उठा था, जिसके बाद एमडी ने अधिकारियों को उठान के कार्य में तेजी लाने के निर्देश दिए थे।

इस बार रेवाड़ी में बाजरे की अच्छी पैदावार हुई है। जिसकी वजह से मंडी में आवक भी बढ़ी है।

इस बार रेवाड़ी में बाजरे की अच्छी पैदावार हुई है। जिसकी वजह से मंडी में आवक भी बढ़ी है।

टोकन के लिए लंबी लाइने

दरअसल, बाजरे की खरीद से पहले किसानों को टोकन कटवाना जरूरी है। नई अनाज मंडी के दोनों गेट पर टोकन काटने की व्यवस्था की गई है। टोकन कटने के बाद ही उनकी फसल खरीदी जाती है। टोकन के लिए किसान सुबह 4 बजे से ही आकर लाइनों में लग जाते है। भारतीय किसान यूनियन चढ़ूनी गुट के जिला अध्यक्ष समय सिंह ने कहा कि टोकन के लिए किसान सुबह सवेरे आकर अनाज मंडी के गेट पर लाइनों में लग रहे है।

लेकिन कई घंटों तक टोकन कटने शुरू नहीं होते। किसानों को टोकन के लिए ही परेशानी झेलनी पड़ती है। उसके बाद खरीद के लिए घंटों इंतजार करना पड़ता है। उन्होंने सरकार से खरीद के लिए बेहतर व्यवस्था बनाने की मांग की है।

जाम की स्थिति बन रही

नई अनाज मंडी में बाजरे की आवक बढ़ने के बाद मंडी में किसानों के ट्रैक्टर-ट्रॉली की वजह से जाम की स्थिति भी बन रही है। एक दिन पहले बुधवार को तो अनाज मंडी ही नहीं, बल्कि साथ लगते ब्रास मार्केट के रोड पर भी लंबा जाम लग गया था। जाम जैसी स्थिति से निपटने के लिए नई अनाज मंडी में पुलिस के अतिरिक्त जवानों की तैनाती की गई है। पुलिस कर्मियों को टोकन वाली जगह पर भी तैनात किया गया है।

 

खबरें और भी हैं…

.हरियाणा में गुलाबी ठंड की दस्तक: 3 दिन साफ रहेगा मौसम; 9 अक्टूबर को बारिश की संभावना, रात के तापमान में गिरावट

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *