दहेज प्रताड़ना के दो अलग-अलग मामले दर्ज

एस• के• मित्तल   
सफीदों,      सफीदों पुलिस ने दहेत प्रताड़ना का मामला दर्ज किया है। सफीदों पुलिस को पति निक्कु, ससुर बादल, सास माया व जेठ दीपक निवासीगण जींद के खिलाफ शिकायत देकर पीड़िता अंजली निवासी बुढ़ाखेड़ा ने कहा कि मेरी शादी निक्कु के साथ 2 दिसंबर 2015 को हिंदु रिति रिवाज के अनुसार हुई थी। मेरे गरीब माता पिता के द्वारा मेरी शादी में अपनी हैसियत से ज्यादा दान दहेज दिया गया था।
सुसराल वालों ने शादी के कुछ समय बाद तक तो मेरे को ठीक ठाक रखा लेकिन उसके बाद मेरे से दहेज में नगद रूपयों, गाड़ी व अन्य सामान की मांग करने लग गए। मेरे गरीब माता पिता के द्वारा मेरा घर बसाने के लिए कई सामान शादी के बाद भी दिए लेकिन सुसराल वालों की उसके बाद दहेज को लेकर लालसा बढ़ती चली गई। उसके बाद वे मुझसे अपने मायके से नगद रूपये लेकर आने बारे कहने लग गए। जब मेरे द्वारा कहा गया कि मेरे माता पिता गरीब आदमी है। जिनका खेती बाड़ी से घर गुजारा चलता है। इतना सुनते ही वे मेरे साथ गाली गलोच करके मारपीट करते थे और मुझे ताने देने लगे। उसके बाद मुझे जान से मारने की नियत से जबरदस्ती मेरे को जहर भी दे दिया गया, जिसमें मैं इलाज के बाद किसी तरह से बची।
पंचायती फैसले के बाद भी सुसराल वाले माने नहीं और अपनी हरकतों से बाज नही आए। इसके अलावा वे मेरे भाई अंकित को भी जान से खत्म करने की धमकियां देते रहते है। शिकायत के आधार पर पुलिस ने आरोपियों के खिलाफ भादस की धारा 498, 323, 406, 506 व 34 के तहत मामला दर्ज कर लिया है। वहीं दूसरी शिकायत में पति नवीन, ससुर अमराव सिंह, सास सुनीता, प्रवीन, ममता, सीमा व नीरज के खिलाफ पीड़िता कुसुम ने कहा कि उसकी शादी 30 नवंबर 2020 को हिन्दु रिति रिवाज नवीन निवासी गांव ऐंचरा कलां के साथ हुई थी। शादी में मेरे भाई व माता ने अपनी हैसियत से ज्यादा करीब 10 लाख रूपये खर्च करके दहेज दिया था।
शादी के बाद ससुराल वाले उसे लगातार दहेज के लिए तंग करने लगे और दहेज के लिए ताने मारने थे। ससुराल वाले उसके साथ दहेज के लिए मारपीट करते थे और दहेज में मोटरसाईकिल व 5 लाख रूपये नकद लाने के लिए दबाव डालते रहे। उसके बाद कई बार पंचायतें हुई लेकिन उसकी बावजूद भी वे नहीं माने। उसके बाद उन्होंने मुझे मेरे बच्चे सहित घर से निकाल दिया और मुझे जान से मारने की धमकी दी। शिकायत के आधार पर पुलिस ने भादस की धारा 498, 323, 406, 506 व 34 के तहत मामला दर्ज कर लिया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *