एंड्री रुबलेव गेंद तक पहुंचे और जीत दर्ज करके विंबलडन क्वार्टर फाइनल में पहुंच गए

 

आंद्रे रुबलेव अपनी दाहिनी ओर दौड़े, गेंद की दूरी तय की और फिर अविश्वसनीय प्रदर्शन किया।

आशा से परे की उम्मीद करते हुए हवा में गोता लगाते हुए, रुबलेव ने बेसलाइन के पीछे से एक फोरहैंड विजेता के लिए गेंद को किसी तरह नेट पर वापस स्वाइप करके रविवार को विंबलडन टूर्नामेंट का शॉट खींच लिया – एक विजेता जिसने मैच प्वाइंट और क्वार्टर फाइनल में जगह बनाई। .

विराट कोहली ने राहुल द्रविड़ के लिए लिखा भावुक नोट: ‘कभी नहीं सोचा था कि यह यात्रा हमें यहां वापस लाएगी’

“शायद यह अब तक का सबसे भाग्यशाली शॉट था। रुबलेव ने ऑल इंग्लैंड क्लब में दूसरे सप्ताह में पहली बार पहुंचने के बाद कोर्ट पर कहा, यह सिर्फ भाग्य था। “मुझे नहीं लगता कि मैं इसे एक बार और कर सकता हूँ।” रुबलेव ने अलेक्जेंडर बुब्लिक को 7-5, 6-3, 6-7 (6), 6-7 (5), 6-4 से हराया और मैच में पहले दो मैच प्वाइंट बदलने में नाकाम रहने के बाद पांचवां सेट जीत लिया।

 

सातवीं वरीयता प्राप्त रूसी सभी चार ग्रैंड स्लैम में क्वार्टर फाइनल में पहुंचने वाले नौवें सक्रिय पुरुष खिलाड़ी बन गए। लेकिन वह उनमें से किसी से भी आगे कभी नहीं गया।

विंबलडन में सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए रुबलेव को सात बार के चैंपियन नोवाक जोकोविच से भिड़ना पड़ सकता है. 23 बार के ग्रैंड स्लैम चैंपियन को रविवार को सेंटर कोर्ट पर ह्यूबर्ट हर्काज़ से खेलना था।

इस साल यह केवल दूसरी बार है जब विंबलडन में खेल आधिकारिक तौर पर मध्य रविवार के लिए निर्धारित किया गया है। अतीत में चार बार, 1991, 1997, 2004 और 2016 में, आयोजकों ने इस दिन का उपयोग मैचों के बैकलॉग से निपटने के लिए किया था।

आठवीं वरीयता प्राप्त जानिक सिनर और गैरवरीयता प्राप्त रोमन सफीउलिन भी ग्रास-कोर्ट टूर्नामेंट के सातवें दिन क्वार्टर फाइनल में पहुंच गए। सिनर ने डेनियल इलाही गैलान को 7-6 (4), 6-4, 6-3 से और सफीउलिन ने 26वीं वरीयता प्राप्त डेनिस शापोवालोव को 3-6, 6-3, 6-1, 6-3 से हराया।

इससे पहले 21वीं वरीयता प्राप्त ग्रिगोर दिमित्रोव चौथे दौर में पहुंचने वाले आखिरी व्यक्ति बने थे। उन्होंने शनिवार को शुरू हुए मैच में फ्रांसिस टियाफो को 6-2, 6-3, 6-2 से हराया और अब उनका सामना छठी वरीयता प्राप्त होल्गर रून से होगा।

पलवल में स्कूल जाती लड़की से छेड़छाड़: विरोध करने पर पीड़िता के भाई-पिता पर कुल्हाड़ी से जानलेवा हमला किया, 7 लोगों के खिलाफ FIR

पहली बार विंबलडन में खेल रही सोलह वर्षीय मिर्रा एंड्रीवा ने महिलाओं के ड्रा के चौथे दौर में अंतिम स्थान अर्जित किया।

रूसी क्वालीफायर टेनिस में नवीनतम किशोर सनसनी है, और वह ऑल इंग्लैंड क्लब में निराश नहीं कर रही है। कोको के बाद एंड्रीवा सबसे युवा खिलाड़ी हैं
गौफ 2019 में विंबलडन में महिलाओं के चौथे दौर में पहुंचीं। वह इस साल के अपने पहले बड़े टूर्नामेंट फ्रेंच ओपन में तीसरे दौर में पहुंचीं।

दूसरे सेट में 4-1 से पिछड़ने के बावजूद एंड्रीवा ने नंबर 3 कोर्ट पर 22वीं वरीयता प्राप्त अनास्तासिया पोटापोवा को 6-2, 7-5 से हराया।

एंड्रीवा ने कोर्ट पर कहा, “मैं 1-4 से वापस आई, इसलिए निश्चित रूप से मुझे बहुत अच्छा लग रहा है।” “आज, ईमानदारी से कहूं तो, भले ही मैं कुछ भावनाएं दिखाना चाहता था, ईमानदारी से कहूं तो, मैं ऐसा नहीं कर सका क्योंकि लगभग हर बिंदु पर मेरी सांसें फूल रही थीं। मैं सचमुच कोई भावना नहीं दिखा सका।” हालाँकि, वे बाद में बाहर आए, जब एंड्रीवा अपनी कुर्सी पर बैठी और अपना संतुलन वापस पाने के लिए अपने बैंगनी विंबलडन तौलिया को कुछ सेकंड के लिए अपने चेहरे पर खींच लिया।

क्वार्टर फाइनल में जगह बनाने के लिए एंड्रीवा का अगला मुकाबला नंबर 25 मैडिसन कीज़ से होगा।

तीसरे दौर की जीत मार्केटा वोंद्रोसोवा के विंबलडन क्वार्टर फाइनल में पहुंचने वाली पहली खिलाड़ी बनने के 21 मिनट बाद हुई। वोंद्रोसोवा ने 32वीं वरीयता प्राप्त मैरी बौज़कोवा को 2-6, 6-4, 6-3 से हराया।

चौथी वरीयता प्राप्त जेसिका पेगुला भी क्वार्टर फाइनल में पहुंच गईं। 29 वर्षीय अमेरिकी ने लेसिया सुरेंको को 6-1, 6-3 से हराया और उनका अगला मुकाबला वोंद्रोसोवा से होगा।

बाद में रविवार को, शीर्ष वरीयता प्राप्त इगा स्विएटेक सेंटर कोर्ट पर बेलिंडा बेनसिक से खेल रही थीं।

.
(09 जुलाई 2023) राष्ट्रीय हिन्दी दैनिक न्यूज़पेपर में प्रिंट आज की ख़बर…

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *