स्वर्णप्रस्थ संग्राहलय में वैदिक फोटो प्रदर्शनी: केंद्रीय सांस्कृतिक मंत्रालय के प्रो. अंचल पांड्या पहुंचे सोनीपत; बोले- सरकार की लिस्ट में नाम चलाएंगे

22
Quiz banner
Advertisement

हरियाणा के सोनीपत में विश्व धरोहर सप्ताह के तहत स्वर्णप्रस्थ संग्रहालय में चल रहे कार्यक्रम में सातवें और अंतिम दिन शुक्रवार को आईजीएनसीए सांस्कृतिक मंत्रालय के संरक्षण विभागाध्यक्ष प्रो. अंचल पांड्या बतौर मुख्याथिति पहुंचे। उन्होंने वैदिक फोटो प्रदर्शनी का उद्घाटन किया। ब्यूटीफिकेशन सोसाइटी के सदस्य सचिव राजेश खत्री ने उनका स्वागत किया और संग्रहालय से संबंधित पुस्तक भेंट की।

रोहतक में MBBS स्टूडेंट का स्वास्थ्य बिगड़ा: आधा घंटे नहीं मिली एंबुलेंस तो गाड़ी में लेकर पहुंचे इमरजेंसी, बढ़ा रोष

संग्रहालय में देखें ये कलाएं

प्रो. अंचल पांड्या ने बताया कि स्वर्णप्रस्थ संग्रहालय में वैदिक से संबंधित भी एक गैलरी बनाई गई है। इसमें काफी रोचक जानकारी मौजूद है। हजारों वर्ष पहले लकड़ी से अग्नि प्रकट करने वाली कला की जानकारी भी संग्रहालय में उपलब्ध है। इसके अतिरिक्त हवन करने का सही तरीका भी दर्शाया गया है और वेदों की जानकारी से संबंधित लेख और काफ़ी चित्र प्रदर्शनी में शामिल लिए गए हैं।

मुख्यातिथि को म्यूजियम से संबंधित पुस्तक सौंपते हुए राजेश खत्री ।

मुख्यातिथि को म्यूजियम से संबंधित पुस्तक सौंपते हुए राजेश खत्री ।

संग्राहलय का नाम बढ़ाएंगे आगे

उन्होंने ब्यूटीफिकेशन सोसाइटी और संग्रहालय पर आयोजित किए जा रहे विश्व धरोहर सप्ताह के सफल आयोजन पर भी शुभकामनाएं दी। कहा कि यह कार्य वास्तव में ही काबिले तारीफ है। उन्होंने कहा कि वह केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गई योजनाओं में शामिल संग्रहालय लिस्ट में सोनीपत का नाम शामिल करवाने के कार्य को आगे बढ़ाने में सहयोग करेंगे।

Google ने चेतावनी दी है कि GPU बग के कारण लाखों Android डिवाइस हैकिंग का शिकार हो सकते हैं

पर्यटक ले सकेंगे ये जानकारी

विश्व धरोहर सप्ताह के दौरान सातवें और अंतिम दिन प्रदर्शनी में खासतौर से औषधियों के संस्कृत नाम, पीपल को बोधिधूर्म, नीम को अरिष्ट, नक्षत्र वाटिका, वैदिक हेरिटेज पोर्टल, साम्बकृत सूर्य स्तुति, नीम, हवन कुंड, वस्त्र आदि से संबंधित जानकारी यहां पहुंचने वाले स्कूली बच्चे और पर्यटक ले सकेंगे।

सीएम करेंगे संग्रहालय का उद्घाटन

ब्यूटीफिकेशन सोसाइटी के सदस्य सचिव राजेश खत्री ने बताया कि आजादी के अमृत महोत्सव के चलते यहां सोनीपत में विश्व धरोहर सप्ताह की शुरुआत 19 से 25 नवंबर तक मनाया गया। इस अवसर पर काफी लोगों और स्कूली विद्यार्थियों ने ऐतिहासिक धरोहर सप्ताह के दौरान जानकारी प्राप्त की। इस दौरान संग्रहालय में आने वाले लोगों का प्रवेश भी निशुल्क रहा। उन्होंने बताया कि संग्रहालय का कार्य जल्द पूर्ण होने वाला है जिसका उद्घाटन हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल और केंद्रीय पर्यटन मंत्री के माध्यम से करवाया जाएगा।

 

खबरें और भी हैं…

.

जिला स्तरीय गीता महोत्सव सेक्टर-17 रेडक्रॉस भवन के नजदीक मनेगा: गीता का उपदेश किसी वर्ग के लिए नहीं, बल्कि पूरी मानवता के लिए : एसडीएम
.

Advertisement