सेमीकंडक्टर मार्केट एकाधिकार: आपका दैनिक जीवन इस कंपनी पर निर्भर करता है

35
सेमीकंडक्टर मार्केट एकाधिकार: आपका दैनिक जीवन इस कंपनी पर निर्भर करता है
Advertisement

 

अर्धचालक 21वीं सदी की सबसे अधिक मांग वाली वस्तुओं में से कुछ हैं। अब, ASML जैसी कंपनियां सेमीकंडक्टर्स बनाने वाली मशीनें बनाती हैं, लेकिन लाइमलाइट वास्तव में उन पर अभी तक नहीं आई है, जैसा कि होना चाहिए था। ASML निर्माता प्रति कैलेंडर वर्ष केवल 40 चरम पराबैंगनी लिथोग्राफी मशीन, या EUVs, और अभी तक बाजार पर एकाधिकार रखते हैं।

बहादुरगढ़ में पारले का वेफर सेक्शन बंद: 56 कर्मचारी बेरोजगार; नौकरी छूटने से आहत कर्मचारियों ने कंपनी गेट पर किया प्रदर्शन

ईयूवी को सिलिकॉन वेफर्स पर मिनीस्कुल सर्किट की छपाई की सुविधा के लिए जाना जाता है। यदि आप इसे पर्याप्त विचार दें, तो सैमसंग, टीएसएमसी और इंटेल जैसे इलेक्ट्रॉनिक्स दिग्गजों को अपने चिपसेट के निर्माण के लिए बुनियादी ढांचे और हार्डवेयर की आवश्यकता होती है और आश्चर्यजनक रूप से, वे एएसएमएल के सबसे बड़े ग्राहक और हितधारक हैं। सैमसंग, टीएसएमसी और इंटेल ने ईयूवी तकनीक पर भारी निर्भरता के कारण एएसएमएल में 23% हिस्सेदारी हासिल कर ली थी।

पूर्ण ऑप्टिकल प्रकाश पथ (छवि: © ASML)

यह वास्तव में चौंकाने वाला है कि प्रति वर्ष केवल 40 ईयूवी मशीनें बनाई जाती हैं, प्रत्येक मशीन का वजन 180 टन से ऊपर होता है, एक अलग ईयूवी को शिपिंग करने के लिए 40 कंटेनर, 20 ट्रक और 3 बोइंग 747 की आवश्यकता होती है। साथ ही, ईयूवी को स्टोर करने के लिए संगठनों को कम से कम $1B की आवश्यकता होती है। इन मशीनों को बाहर निकालने के लिए किए गए अत्यधिक प्रयास के बावजूद, ASML 2021 तक केवल 140 EUV का निर्माण कर सका, जो 90% लाइट लिथोग्राफी उद्योग का निर्माण करता है। इस तकनीकी एकाधिकार ने ASML को अपनी प्रतिस्पर्धा से एक दशक पहले अनुमानित रूप से आगे बढ़ने की अनुमति दी है।

2022 में YouTube चैनल शुरू करना? कैमरा, रोशनी और वह सब जो आपको वीडियो बनाने के लिए चाहिए

हमने हाल ही में अर्धचालक की कमी के प्रभावों को देखा है जिसने कुछ समय के लिए दुनिया को त्रस्त कर दिया है। एसओसी, ऑटोमोबाइल के लिए चिपसेट, डेटासेंटर और यहां तक ​​कि नई पीढ़ी के गेमिंग कंसोल जैसे प्लेस्टेशन 5 और एक्सबॉक्स सीरीज एक्स जैसी आवश्यक वस्तुएं सीमित अर्धचालक उत्पादन के कारण बहुत कम आपूर्ति में हैं।

 

चीजों की भव्य योजना में, यह समझना दिलचस्प और खतरनाक दोनों है कि हम अपने दैनिक जीवन में जिन चीजों का उपयोग करते हैं – कार, फोन, कंप्यूटर और यहां तक ​​​​कि चिकित्सा उपकरण – सभी एक कंपनी के इष्टतम कामकाज पर निर्भर करते हैं। 1995 में सार्वजनिक होने के लगभग 27 साल बाद ASML वर्तमान में $220B के लायक है। यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि ASML ने 1999 में EUV लाइसेंस हासिल किया, जबकि कैनन और Nikon जैसी कंपनियों ने एक वैकल्पिक मार्ग प्रशस्त किया।

बहादुरगढ़ में पारले का वेफर सेक्शन बंद: 56 कर्मचारी बेरोजगार; नौकरी छूटने से आहत कर्मचारियों ने कंपनी गेट पर किया प्रदर्शन

 

.

.

Advertisement