सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम को लेकर उप-पुलिस अधीक्षक ने बैंक प्रबंधकों के साथ की बैठक, दिए आवश्यक दिशा-निर्देश

 

बैंक मैनेजर सुरक्षा को लेकर किसी भी तरह की ढील ना बरतें : जितेंद्र सिंह, डीएसपी जींद

एस• के• मित्तल
जींद, सोमवार को जींद के डीआरडीए मीटिंग हाल में उप-पुलिस अधीक्षक श्री जितेंद्र सिंह की अध्यक्षता में बैंक प्रबंधको के साथ मीटिंग की। मीटिंग में बैंक प्रबंधकों को कैश वैन, बैंक व एटीएम की सुरक्षा के लिए निर्देश दिए गए। उन्होंने कहा कि अगर एटीएम में कैश ज्यादा है तो इसकी सूचना एरिया के थाना प्रभारी को दी जाए ताकि वह वहां सुरक्षा के इंतजाम कर सकें। साथ ही बैंक परिसर में सुरक्षा मानकों की समय-समय पर जांच होनी चाहिए। पुलिस बैंकों के एटीएम में जाकर सुरक्षा व्यवस्था की जांच करेगी।

हमारी संस्कृति में साधू-संतो जैसी महान आत्माओं का बहुत बड़ा योगदान : जेल अधीक्षक संजीव कुमार

प्रत्येक बैंक की शाखा व प्रत्येक एटीएम पर सुरक्षा गार्ड होना चाहिए। सुरक्षा गार्ड को हिदायत दें कि वह बैंक के अंदर घूमने की बजाय बाहर गेट पर सतर्कता से अपने ड्यूटी करें। बैंक मैनेजर यह सुनिश्चित करें की सभी एटीएम व बैंकों में सीसीटीवी कैमरे व सुरक्षा गार्ड होने चाहिए। प्रत्येक व्यक्ति बैंक में प्रवेश करने से पहले अपना मास्क उतारे ताकि उसकी फोटो सीसीटीवी कैमरा में आ सके फिर मास्क पहने।

न्यूविनाईल, किशोरों एवं जरूरतमन्द बच्चो हरियाणा राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण न्याय दिलवाने के लिए सदैव तत्पर : सीजेएम सुश्री रेखा

उन्होंने कहा कि सुरक्षा गार्ड की ड्यूटी बनती है कि कोई भी व्यक्ति बैंक में हथियार लेकर प्रवेश ना हो। सिक्योरिटी गार्ड के पास हथियार के साथ-साथ डिटेक्टर मशीन भी होनी चाहिए। प्रत्येक बैंक में एटीएम में इमरजेंसी अलार्म होना चाहिए जिससे किसी भी तरह की घटना के समय हेड क्वार्टर पर अलार्म सुनाई दे व लूट की घटना को अंजाम तक पहुंचने से पहले रोका जा सके।

हमारी संस्कृति में साधू-संतो जैसी महान आत्माओं का बहुत बड़ा योगदान : जेल अधीक्षक संजीव कुमार

एक ब्रांच से दूसरी ब्रांच में नगदी ट्रांसफर से पहले पुलिस को सूचित अवश्य करें ताकि सुरक्षा के पूर्ण इंतजाम किए जा सकें। डीएसपी ने बैंक मैनेजरों को निर्देश देते हुए कहा कि प्रत्येक बैंक कर्मी के पास एमरजेंसी नंबर 112 व संबंधित थाना प्रभारी और थाना का नंबर होना चाहिए। जिससे मौका पड़ने पर तुरंत पुलिस को सूचित किया जा सके। बैंक में एटीएम गार्ड की नियुक्ति से पहले पुलिस वेरिफिकेशन अवश्य होनी चाहिए व सीसीटीवी कैमरा की रिकॉर्डिंग को संभाल कर रखा जाना चाहिए। ताकि किसी भी प्रकार की अप्रिय घटना को घटित होने से रोका जा सके।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *