सहकारी समितियां व हरको फेड ने मनाया सहकारिता सप्ताह

59
Advertisement
एस• के• मित्तल   
सफीदों,      सहायक रजिस्ट्रार सहकारी समितियां सफीदों व हरको फेड पंचकुला द्वारा 69वें सहकारिता सप्ताह पर सहकारी नेतृत्व समारोह का आयोजन किया गया। इस समारोह में सफीदों की सहकारी समितियों में चुने गए निदेशकों व बोर्ड मेम्बरों को सहकारी नेतृत्व की शिक्षा दी गई।
समारोह में सहायक रजिस्ट्रार अदिति संगर, निरीक्षक सहकारी समितियां रमेश सहरावत, हरको फेड शिक्षा अधिकारी जगदीप सांगवान, जन शिक्षण संस्था निदेशक राजबाला व हरको फेड जींद से देवेंद्र सिवाच ने विशेष रूप से शिरकत की।
वक्ताओं ने बैठक में मौजूद निदेशकों को सहकारिता की अहमियत के बारे में जानकारी देते हुए उन्हें मिल जुलकर काम करने की सलाह दी और कहा कि सहकारिता में सभी मेम्बरों व निदेशकों की भूमिका अहम होती है। उन्होंने महिला निदेशकों को स्वयं सहायता समूह व जॉइंट लायबिलिटी ग्रुप के बारे में विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने बताया कि उनके द्वारा 700 से भी ज्यादा स्वयं सहायता समूह बनाए है, जिसके द्वारा हजारों महिलाओं को रोजग़ार से जोड़ा गया है। उन्होंने महिला निदेशकों से अपील की कि वह अपनी स्वतंत्र आवाज उठाएं, सहकारी समितियों की सभी बैठकों में बढ़-चढ़कर हिस्सा लें, समाज व समिति के हित की बातों को सभी के समक्ष रखें और सभी के उत्थान हेतु निर्णय लें।
उन्होंने पुरुष निदेशकों से अपील की कि वह अपनी महिला सह-निदेशकों को बैठकों में बढ़-चढ़कर हिस्सा लेने के लिए प्रोत्साहित करें, क्योंकि महिला सशक्तिकरण का जिम्मा पूरे समाज का है। कार्यक्रम के समापन पर अतिथियों को स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया गया।
Advertisement