विश्व मलेरिया दिवस पर एस• के• नर्सिग कोलेज जीन्द मे सेमीनार आयोजित

 

जिला में स्वास्थ्य ढांचे को किया जाएगा मजबूत : डॉ• कृष्णलाल मिढा

एस• के• मित्तल
जीन्द, मच्छर जनित रोगो पर निजात पाने के लिए विश्व स्वास्थ्य सगंठन द्वारा 25 अप्रैल को विश्व मलेरिया दिवस के रूप मे मनाया जाता है। इस अवसर पर आज स्थानीय एस• के• नर्सिग कोलेज जीन्द मे एक सेमीनार का आयोजन किया गया जिसमे विधायक डॉ• कृष्णलाल मिढा ने बतौर मुख्य अतिथि शिरक्त की।

न्यूविनाईल, किशोरों एवं जरूरतमन्द बच्चो हरियाणा राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण न्याय दिलवाने के लिए सदैव तत्पर : सीजेएम सुश्री रेखा

कार्यक्रम की अध्यक्षता सिविल सर्जन डॉ• मन्जू कादियान की। कार्यक्रम मे स्थानीय लोगो के अलावा जनप्रतिनिधियो, नर्सिग छात्राये , स्वास्थ्य कर्मियो व आशा वर्कर ने भाग लिया। सेमीनार को सम्बोधित करते हुए विधायक डॉ• कृष्ण लाल मिढा ने लोगो से आहवान किया कि अपने घर व आस पास के अलावा सार्वजनिक स्थानो पर साफ सफाई का विशेष ध्यान रखे ताकि गन्दगी व एक स्थान पर ठहरे पानी मे मच्छर पैदा न हो सके। उन्होने स्वास्थ्य विभाग द्वारा चलाये जा रहे जागरूकता अभियान की सराहना करते हुए बताया कि जागरूकता अभियान का परिणाम है कि पिछले दो वर्षो मे जिला मे मलेरिया का कोई मामला नही आया है।

मारपीट कर स्कुटी सहित अपहरण मामले को सुलझाते हुए उप-पुलिस अधीक्षक श्री रोहताश सिंह ने प्रैस कांफ्रेंस में किया खुलासा… देखिए लाइव…

उन्होने बताया कि सरकार लोगो के स्वास्थ्य के प्रति गम्भीर है और प्रति वर्ष स्वास्थ्य के बजट मे बढौतरी करके जिला मे स्वास्थ्य ढांचे को मजबूत करने का प्रयास किया जा रहा है। विभाग मे बहुउद्वेशीय स्वास्थ्य कर्मचारियो की कमी को पूरा करवाने के लिए सरकार को सिफारिश की जायेगी। विधायक ने नाटक के माध्यम से लोगो को जागरूक करने वाली नर्सिग छात्राओ को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित भी किया। सिविल सर्जन डॉ• मन्जू कादियान ने बताया कि सरकार द्वारा वर्ष 2031 तक हरियाणा प्रदेश को मलेरिया मुक्त बनाने का लक्ष्य रखा गया है, जिसका विश्व सगंठन द्वारा इस वर्ष का थीम “जीरो मलेरिया स्टार्ट विद मी” रखा गया है।

राज्य को मलेरिया मुक्त बनाने के लिए जनता से सहयोग करने की अपील करते हुए सिविल सर्जन ने जिला के सभी स्वास्थ्य कर्मियो को घर घर जाकर फीवर मास सर्वे करने तथा जागरूकता अभियान चलाकर जनता को जागरूक करने के साथ साथ स्वास्थ्य मन्त्री अनील विज की अपील को पचायत प्रतिनिधियो तक भी पहुचाने के निर्देश भी दिये है। उन्होने कोरोना महामारी के नियमो की पालना करते हुए सरकार के आदेशानुसार सभी स्वास्थ्य कर्मियो को यह भी निर्देश दिये कि स्वास्थ्य कार्यक्रमो को सफल बनाने के लिए स्वास्थ्य विभाग द्वारा चलाये जा रहे अभियान के तहत घर घर जाकर प्रचार प्रसार को समाचार पत्रो तथा सोशल मिडिय के माध्यम से जनता को जागरूक किया जाए ताकि राज्य को कोरोना महामारी के साथ मलेरिया मुक्त बनाने मे मदद मिल सके। सिविल सर्जन ने बताया कि विश्व मे प्रति वर्ष मलेरिया से लाखो लोगो की मौत हो जाती है। उन्होने स्वास्थ्य कर्मचारियो की सराहना करते हुए बताया कि स्वास्थ्य कर्मियो की मेहनत का परिणाम है कि पिछले दो साल से जिला मे मलेरिया के कोई मामले सामने नही आए। उन्होने बताया कि आगामी जून माह को मलेरिया रोधी तथा जुलाई माह को डेगू रोधी माह के रूप मे मनाया जाएगा। उप सिविल सर्जन डॉ• विजेन्द्र ढांडा ने बताया कि प्रत्येक व्यक्ति यदि थोडी सी सावधानी करके अपने घर तथा आस पास की सफाई करते हुए गढो, खाली पडे टायरो व गमलो आदि मे गन्दा पानी खडा न होने दे, पानी के बर्तनो को ढक कर रखे, सोते समय मच्छरदानी का प्रयोग करे, सप्ताह मे एक बार कूलर, फूलदान, पशु व पक्षियो के पानी के बर्तनो तथा हौदी को सुखाकर ही भरे तो मलेरिया, चिकनगुनिया व डेगू जैसी भयानक बिमारी से लोगो को बचाया जा सकता है।

उन्होने ने मलेरिया के लक्ष्णो की जानकारी देते हुए बताया कि यदि सर्दी व कंपन के साथ तेज बुखार, उल्टिया लगने, गर्मी लगने, बुखार एक दिन छोडकर दूसरे दिन आने पर मरीज को तुरन्त अपने आस पास के स्वास्थ्य केन्द्र या स्वास्थ्य कार्यकर्ता के पास ले जाकर खून की जॉंच करवाने के उपरान्त ही ईलाज लेना चाहिये।

मारपीट कर स्कुटी सहित अपहरण मामले को सुलझाते हुए उप-पुलिस अधीक्षक श्री रोहताश सिंह ने प्रैस कांफ्रेंस में किया खुलासा… देखिए लाइव…

इससे पूर्व कालेज के चैयरमैन राजेश कुमार व सत्यवीर ने कालेज मे पधारने पर विधायक डॉ• कृष्ण लाल मिढा को गुलदस्ता देकर सम्मानित किया और कालेज की छात्राओ ने नाटक के माध्यम से लोगो को साफ सफाई रखने व मच्छर पनपने से रोकने के उपाय बताये। कार्यक्रम को सत्यवीर सिंह, नगर पार्षद सजीव मेहरा, किशनपुरा गांव के सरपंच बलबीर सिंह, भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ट नेता रामफल शर्मा, सुनील कुमार, धर्मन्द्र सिंह, कुलदीप सिंह, स्वास्थ्य सुपरवाईजर बिमला देवी ने भी सम्बोधित किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!