भूली हुई जीमेल ट्रिक: भेजें पासवर्ड प्रोटेक्टेड, ‘गोपनीय’ ईमेल

37
भूली हुई जीमेल ट्रिक: भेजें पासवर्ड प्रोटेक्टेड, 'गोपनीय' ईमेल
Advertisement

 

हम अक्सर देखते हैं कि Google जैसे दिग्गज एक विशेष रूप से उपयोगी सेवा शुरू कर रहे हैं लेकिन उपयोगकर्ताओं को नोटिस लेने के लिए पर्याप्त रूप से इसका विपणन करने में विफल रहे हैं। जीमेल के कॉन्फिडेंशियल मोड के साथ भी ऐसा ही है। डेस्कटॉप और मोबाइल दोनों पर उपलब्ध इस सुविधा के बारे में बहुत कम लोग जानते हैं। Google अपने उपयोगकर्ताओं को उनके ईमेल पर अधिक नियंत्रण रखने की अनुमति देना चाहता है।

वीडियो देखें: Apple iPhone 14 लॉन्च की तारीख का खुलासा

जीमेल गोपनीय मोड क्या करता है?

आप निश्चित रूप से ऐसी स्थितियों में रहे होंगे जहाँ आप नहीं चाहते थे कि प्राप्तकर्ता एक ईमेल अग्रेषित करे। किसी इकाई की गोपनीयता की रक्षा के लिए मुकदमेबाजी जैसे क्षेत्रों में यह आम बात है। आप यह भी पा सकते हैं कि आपके प्राप्तकर्ता की ईमेल आईडी का उपयोग कई लोगों द्वारा किया जाता है, लेकिन आप केवल यह चाहते हैं कि कोई विशेष रूप से आपके ईमेल तक पहुँच प्राप्त करे। तो, यह वह जगह है जहाँ गोपनीय मोड चलन में आता है।

ईमेल अग्रेषण सहित, गोपनीय मोड भी प्राप्तकर्ताओं को अनुलग्नकों को प्रिंट करने, कॉपी करने या डाउनलोड करने की अनुमति नहीं देता है। साथ ही, यदि आप अपने भेजे गए ईमेल तक पहुंच को निरस्त करने का निर्णय लेते हैं, तो आप ऐसा कर सकते हैं। हालाँकि, गोपनीय मोड का मुख्य आकर्षण एसएमएस ओटीपी प्रमाणीकरण होना चाहिए। आपके प्राप्तकर्ता को उनके फ़ोन नंबर पर एक OTP प्राप्त होगा यदि वे आपका ईमेल एक्सेस करना चाहते हैं।

गोपनीय मोड में ईमेल कैसे भेजें?

1. हमेशा की तरह अपना ईमेल लिखें।

2. गोपनीय मोड टॉगल पर क्लिक करें।

गोपनीय मोड में जाने के लिए वॉच आइकन पर क्लिक करें।

3. आप जो पसंद करते हैं उसके आधार पर, समाप्ति तिथि जैसे विवरण दर्ज करें और चुनें कि क्या आप एसएमएस ओटीपी सत्यापन को सक्षम करना चाहते हैं।

अपनी प्राथमिकताओं के आधार पर चुनें।

4. अब, आपको ओटीपी सत्यापन के लिए प्राप्तकर्ता का फोन नंबर दर्ज करना होगा।

प्राप्तकर्ता का फ़ोन नंबर दर्ज करें।

5. अपना ईमेल भेजें।

मोबाइल के लिए, आप गोपनीय मोड में कैसे जाते हैं, इसके अपवाद के साथ प्रक्रिया समान है। इसे सक्षम करने के लिए, जीमेल ऐप विंडो के ऊपरी दाएं भाग में तीन-बिंदु वाले मेनू पर क्लिक करें।

वीडियो देखें: भविष्य का यह रोबोट उड़ सकता है

कुल मिलाकर, अपनी सीमाओं के बावजूद, गोपनीय मोड आपके ईमेल रूटीन के लिए लागू करने का एक आसान कदम है। स्क्रीनशॉट ब्लॉकिंग जैसी बुनियादी चूक इसे अपरिहार्य उपकरण बनने से रोकती है जो यह हो सकता था। ध्यान दें कि यदि आप किसी गैर-जीमेल उपयोगकर्ता को गोपनीय मोड ईमेल भेजते हैं, तो यह उनके इनबॉक्स में लिंक के रूप में दिखाई देगा।

सभी पढ़ें नवीनतम तकनीकी समाचार तथा आज की ताजा खबर यहां

.

.

Advertisement