भारत में Apple के लिए iPhones असेंबल करने के लिए Tata Group बातचीत कर रहा है: रिपोर्ट

22
भारत में Apple के लिए iPhones असेंबल करने के लिए Tata Group बातचीत कर रहा है: रिपोर्ट
Advertisement

 

टाटा समूह में एक इलेक्ट्रॉनिक्स विनिर्माण संयुक्त उद्यम बनाने के लिए एप्पल के ताइवानी आपूर्तिकर्ता के साथ चर्चा कर रहा है भारत और यहां iPhones को असेंबल करें, ब्लूमबर्ग ने बताया।

गणपति विसर्जन के दौरान डूबने से 4 की मौत: हरियाणा के नारनौल में हादसा; 4 की हालत गंभीर, कई और के बहने की आशंका

रिपोर्ट के अनुसार, विस्ट्रॉन के साथ चर्चा का उद्देश्य टाटा को प्रौद्योगिकी निर्माण में एक ताकत बनाना है और समूह उत्पाद विकास, आपूर्ति श्रृंखला और असेंबली में ताइवान की कंपनी की विशेषज्ञता का दोहन करना चाहता है।

 

यदि समझौता सफल होता है, तो टाटा iPhones का निर्माण करने वाला पहला भारतीय व्यवसाय बन सकता है, जिसे अब ताइवान के विनिर्माण दिग्गज जैसे Wistron और Foxconn द्वारा बड़े पैमाने पर चीन और भारत में एक साथ रखा गया है। तकनीकी समूह, रिपोर्ट में कहा गया है।

इस बीच, इस महीने की शुरुआत में, उद्योग विश्लेषक मिंग-ची कू ने दावा किया कि अगले iPhone 15 का निर्माण अगले साल भारत और चीन में एक ही समय में किए जाने की संभावना है।

BDPO, SHO व नंबरदार होंगे सस्पेंड: कुरक्षेत्र में पंचायती जमीन से पेड़ काटने के मामले में मंत्री ढांडा के आदेश

“इस साल भारत में iPhone 14 का बड़े पैमाने पर उत्पादन कार्यक्रम अभी भी चीन से लगभग छह सप्ताह पीछे है, लेकिन अंतर में काफी सुधार हुआ है। इसलिए, यह उम्मीद करना वाजिब है कि भारत और चीन अगले साल एक ही समय में नए iPhone 15 का उत्पादन करने में सक्षम होंगे, ”कुओ ने पहले ट्वीट किया था।

 

पिछले महीने, रिपोर्टों में उल्लेख किया गया था कि टेक दिग्गज अपनी शुरुआत के दो महीने बाद भारत में नवीनतम iPhones का उत्पादन शुरू कर देगी। हालांकि, कुओ ने बाद में नोट किया कि इसे “लगभग छह सप्ताह” बाद निर्मित किया जाएगा।

Apple ने सबसे पहले 2017 में iPhone SE के साथ भारत में iPhone का निर्माण शुरू किया था। टेक दिग्गज देश में अपने कुछ सबसे उन्नत iPhones का निर्माण करती है, जिनमें iPhone 11, iPhone 12 और iPhone 13 शामिल हैं, फॉक्सकॉन सुविधा में, जबकि iPhone SE और iPhone 12 देश में Wistron कारखाने में इकट्ठे किए जा रहे हैं।

हिसार में फंदे से लटका मिला युवक: मोती बाजार में कमरे पर मिलने आई थी युवती; बीकानेर का रहने वाला था

.

.

Advertisement