फोल्डेबल स्मार्टफोन्स का बाजार इस साल 73 फीसदी बढ़ेगा, सैमसंग बना रहेगा दबदबा: रिपोर्ट

21
फोल्डेबल स्मार्टफोन्स का बाजार इस साल 73 फीसदी बढ़ेगा, सैमसंग बना रहेगा दबदबा: रिपोर्ट
Advertisement

 

सैमसंग ने इस महीने की शुरुआत में अपने लेटेस्ट Galaxy Z Fold 4 और Galaxy Z Flip 4 फोल्डेबल स्मार्टफोन्स को भारत में लॉन्च किया था भारत और दुनिया भर में। सैमसंग के बाद, Xiaomi ने अपने मिक्स फोल्ड 2 फोल्डेबल स्मार्टफोन का अनावरण किया, और मोटोरोला ने अपने 2022 Moto Razr फ्लिप फोन से पर्दा हटा दिया। मार्केट में कई नए विकल्पों के साथ काउंटरप्वाइंट रिसर्च की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि फोल्डेबल स्मार्टफोन का बाजार इस साल 75 फीसदी तक बढ़ सकता है।

कांग्रेस उम्मीदवार अजय माकन की याचिका पर नोटिस: भारतीय चुनाव आयोग और राज्यसभा सांसद कार्तिकेय शर्मा को 19 सितंबर तक देना है जवाब

रिपोर्ट के मुताबिक, फोल्डेबल स्मार्टफोन सेगमेंट में इस साल 1.6 करोड़ शिपमेंट होने की उम्मीद है, जो पिछले साल के 90 लाख शिपमेंट से 75 फीसदी ज्यादा है। रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि पहली छमाही के दौरान, सैमसंग ने अपने गैलेक्सी जेड फोल्ड स्मार्टफोन के साथ फोल्डेबल श्रेणी का नेतृत्व किया, इसके बाद वैश्विक बाजारों में हुआवेई और ओप्पो का स्थान रहा। सैमसंग ने सेगमेंट में 62 प्रतिशत बाजार हिस्सेदारी हासिल की, और इस साल 80 प्रतिशत तक कूदने की उम्मीद है, नए गैलेक्सी जेड फोल्ड 4 और फ्लिप 4 डिवाइस अब वैश्विक बाजारों में हैं।

“फोल्डेबल्स न केवल स्मार्टफोन के लिए नया डिजाइन लाते हैं – पारंपरिक रूप से बार-टाइप फॉर्म फैक्टर द्वारा शासित – बल्कि अधिक स्क्रीन रियल एस्टेट भी। काउंटरपॉइंट रिसर्च के एक वरिष्ठ विश्लेषक ने रिपोर्ट में कहा, स्मार्टफोन उपयोग के मामलों के विस्तार के साथ, विशेष रूप से मीडिया, मनोरंजन और काम में इसका महत्व बढ़ रहा है।

MDU रोहतक ने बढ़ाई आवेदन की तारीख: PG कोर्स में दाखिले के लिए 19 तक करें ऑनलाइन अप्लाई, 3 दिन अतिरिक्त मिले

फोल्डेबल सेगमेंट में सैमसंग का दबदबा प्रतिस्पर्धा की कमी के कारण भी आता है। सैमसंग गैलेक्सी जेड फोल्ड 4 और गैलेक्सी जेड फ्लिप 4 एकमात्र ऐसे डिवाइस हैं जो वैश्विक बाजारों में बेचे जाते हैं। जबकि वीवो, श्याओमी, ओप्पो, हुआवेई और अन्य जैसे ब्रांडों के पास फोल्डेबल स्मार्टफोन हैं, उनकी बिक्री ज्यादातर चीनी बाजारों तक ही सीमित है। मोटोरोला के मोटो रेज़र 2022 को भी वर्तमान में केवल चीन में लॉन्च किया गया है, लेकिन इसकी पिछली पीढ़ियों में, मोटो रेज़र वैश्विक बाजारों में सैमसंग गैलेक्सी जेड फ्लिप के रूप में लंबे समय तक नहीं टिक पाया।

यह iPhone कैमरा ट्रिक आपको फ्रंट, बैक दोनों कैमरों का एक साथ उपयोग करके वीडियो रिकॉर्ड करने देता है

.

.

Advertisement