दिल्ली वालों को फिर झटका! CNG की कीमतों में 2.5 रुपए का इजाफा, महंगा हुआ Ola-Uber का सफर

64
Advertisement

महंगाई की मार लगातार लोगों की मुश्किलें बढ़ा रही है। खास तौर पर राजधानी दिल्लीवासियों को रोज महंगाई का बड़ा झटका लग रहा है। एक बार फिर दिल्ली में सीएनजी के दामों में बढ़ोतरी देखने को मिली है। खास बात यह है कि एक हफ्ते के अंदर कई बार सीएनजी के दाम बढ़ा दिए गए हैं। इससे आम आदमी को तगड़ा झटका लगा है

बीते कुछ दिनों से पेट्रोल और डीजल की बढ़ रही कीमतों पर गुरुवार को ब्रेक लगा लेकिन सीएनजी ने लोगों की जेब पर एक बार फिर बोझ बढ़ा दिया। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में सीएनजी की कीमतों में बढ़ोतरी से आम आदमी को बड़ा झटका लगा है। दिल्ली-एनसीआर में सीएनजी की कीमतों में गुरुवार 7 अप्रैल को फिर इजाफा हुआ है। गुरुवार को सीएनजी के दामों में प्रति लीटर के हिसाब से ढाई रुपए की बढ़ोतरी हुई है। इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड (IGL) ने दिल्ली में सीएनजी (CNG Price) की कीमत ढाई रुपए प्रति किलोग्राम बढ़ाई। इसके साथ ही नई कीमत 69.11 रुपए प्रति किलोग्राम पहुंच गई है।

Compressed Natural Gas Price Hiked By Rs 2.5 In Delhi Ola Uber Journey Become Costlier

दिल्ली में लगातार तेल की कीमतों में बढ़ोतरी ने आम आदमी की कमर तोड़ दी है। गुरुवार को हालांकि पेट्रोल-डीजल के दाम तो नहीं बढ़े लेकिन कीफायती माने जाने वाली कम्प्रेस्ड नेचुरल गैस (CNG) के दामों में बढ़ोतरी ने मुश्किलें बढ़ा दी है। इतना ही नहीं दिल्ली के साथ-साथ एनसीआर के शहरों में भी सीएनजी की कीमतों में बढ़ोतरी हुई है।
बीते 6 दिन में बढ़े 9 रुपए
इस तरह से बीते 6 दिनों में सीएनसी की कीमत में करीब 9 रुपए की बढ़ोतरी हो चुकी है। इसके साथ ही दिल्ली में जहां प्रति किलो सीएनजी की कीमत 69.11 रुपए हो गई है, वहीं एनसीआर में गाजियाबाद, नोएडा और ग्रेटर नोएडा में CNG की कीमत 71.67 रुपए प्रति किलोग्राम कर दी गई है।
k,पेट्रोल-डीजल के साथ सीएनजी के दामों में बढ़ोतरी का सीधा असर अब कैब से सफर करने के दौरान देखने को मिल सकता है। सीएनजी बढ़ती कीमतों के बीच Ola और Uber जैसे कैब प्रोवाइडर कंपनियां किराया बढ़ाने जा रही हैं। वहीं कैब ड्राइवरों की मानें तो जब तक नए दाम सामने नहीं आते वे कैब में एसी चालू नहीं करेंगे। जिन ग्राहकों को एसी की सुविधा चाहिए उन्हें किराए से ज्यादा कीमत चुकानी होगी।

बता दें कि इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड यानी आईजीएल राष्ट्रीय राजधानी में सीएनजी और पाइप वाली रसोई गैस की खुदरा बिक्री करती है। IGL घरेलू फील्ड से प्राकृतिक गैस हासिल करती है और साथ ही आयातित एलएनजी भी खरीदती है।

पिछले एक महीने में सीएनजी की कीमतों में यह आठवीं बढ़ोतरी है। बताया जा रहा है कि वैश्विक स्तर पर गैस की कीमतों में उछाल के कारण यह वृद्धि हुई है।

Advertisement