टीचर-डे पर हरियाणा के 93 शिक्षक सम्मानित: पंचकूला में राज्यपाल बोले- इन्होंने बच्चों के सर्वांगिण विकास का काम किया; सेहत योजना लांच

23
Quiz banner
Advertisement

 

हरियाणा के राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय ने शिक्षक दिवस पर सोमवार को पंचकूला में आयोजित कार्यक्रम में वर्ष 2020 व 2021 में शिक्षा के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने वाले के प्रदेश के 93 शिक्षकों को सम्मानित किया। साथ ही उन्होंने स्कूली बच्चों के स्वास्थ्य की जांच के लिये आयुष्मान भारत कार्यक्रम के तहत एक नई स्कूल स्वास्थ्य योजना ‘‘सेहत‘‘ का शुभारंभ भी किया। शिक्षा मंत्री कंवर पाल और अंबाला लोकसभा सांसद रतनलाल कटारिया भी उपस्थित थे।

कुरुक्षेत्र में बदमाशों की गुंडागर्दी: 3 युवकों को कुचलने का प्रयास; गोलियां चलाईं; अस्पताल में छिपा तो वहां पहुंच कर फायरिंग की

सेक्टर-5 के इंद्रधनुष आडिटोरियम में स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा आयोजित कार्यक्रम में राज्यपाल दत्तात्रेय ने कहा कि आज पूरा देश सुप्रसिद्ध राजनयिक, महान विद्वान और एक आदर्श शिक्षक तथा देश के पूर्व राष्ट्रपति भारत रत्न सर्वपल्ली डॉ. राधाकृष्णन को याद कर रहा है। सम्मानित हुये शिक्षकों को शुभकामनाएं देते हुये उन्होंने कहा कि उन्होंने एक शिक्षक के साथ-साथ बच्चों के सर्वागीण विकास के लिए बेहतर कार्य किया है।

पंचकूला में राज्यपाल ने सेहत योजना का पोस्टर व पत्रिका लांच की।

पंचकूला में राज्यपाल ने सेहत योजना का पोस्टर व पत्रिका लांच की।

25 लाख बच्चों का स्वास्थ्य जाचेंगे

राज्यपाल ने कहा कि शिक्षित एवं स्वस्थ बच्चे देश का भविष्य हैं। देश के इस भावी कर्णधार भविष्य को उज्जवल बनाने के लिए आज यहां से आयुष्मान भारत कार्यक्रम के तहत एक नई स्कूल स्वास्थ्य योजना ‘‘सेहत‘‘ शुरू की गई है। इस योजना के अंतर्गत आगामी शैक्षणिक सत्र से साल में 2 बार 25 लाख स्कूली बच्चों के स्वास्थ्य की जांच की जाएगी।

रिश्वत प्रकरण मामला, JE का आज रिमांड खत्म: दोपहर बाद किया जाएगा अदालत में पेश, विजिलेंस कर सकती है आज कई खुलासे

8,876 शिक्षकों को प्रशिक्षण

जांच में एकत्रित किए गए डेटा को ई-उपचार पोर्टल से जोड़ा जाएगा, जिससे किसी भी स्थान पर बच्चे का डिजिटल स्वास्थ्य रिकॉर्ड उपलब्ध होगा। इस कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए प्रदेश में 8,876 शिक्षकों को स्वास्थ्य और कल्याण ऐंबैस्डर के रूप में प्रशिक्षित किया गया है। उन्होंने आशा व्यक्त की कि शिक्षक जहां समाज में शिक्षा की लौ को तेज कर रहे है वहीं बच्चों के बेहतर स्वास्थ्य के लिए शुरू की गई इस योजना के क्रियान्वयन में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगें। इस अवसर पर उन्होंने सेहत योजना का पोस्टर व पत्रिका भी लांच की।

 

खबरें और भी हैं…

.

आदमपुर में भाजपा कार्यकर्ताओं की पहली मीटिंग: सोनाली को श्रद्धांजलि न देने पर समर्थकों में रोष; अनदेखी का आरोप
.

Advertisement