जैविक किसानों को दिलाया प्रशिक्षण

77
Advertisement

 

 

एस• के• मित्तल     

सफीदों, जैविक खेती को बढ़ावा देने की अहम योजना के तहत सफीदों में स्थापित की जा रही जीपीसी बायोकेयर के प्रबंधकों ने शुक्रवार को इस क्षेत्र के डेढ़ दर्जन किसानों के लिए जैविक खेती में पेश आ रही समस्याओं के निदान, आधुनिक तकनीकों व बायो उत्पादों के प्रयोग पर दिल्ली के डबास जैविक फार्म में प्रशिक्षण का आयोजन कराया।

सभी ने हमें बताया कि मेकिंग इन इंडिया का क्रेज है, अब बहुराष्ट्रीय कंपनियां चाहती हैं कि हम उनके उत्पाद बनाएं: MIVI संस्थापक

इस मौके पर विशेषज्ञ टीम ने किसानों को न्यूनतम खर्च पर जैविक तरीके से अधिकतम पैदावार लेने के टिप्स दिए। किसानों में जितेन्द्र सिंह, राजेश कुमार, मनजीत सिंह, सुभाष, नरेश कुमार, कर्मपाल सिंह, दिलबाग सिंह व महक सिंह ने बताया कि जैविक खेती में वे पैदावार तो कर रहे हैं लेकिन उत्पादों को बेचने में दिक्कत पेश आ रही है। सही दाम नहीं मिल रहा है। किसानों ने बताया कि इस शिविर में जैविक कृषि विशेषज्ञ लक्ष्य डबास ने मार्किटिंग के अच्छे टिप्स दिए।

फर्जी कागजातों से खाता खुलवा हड़पे 6 लाख: भिवानी की महिला का जींद में अकाउंट; कंपनी से लोन लिया, अहमदाबाद से गिरफ्तारी वारंट जारी

उन्होंने यह भी बताया कि वे व्हाट्सएप्प व फेसबुक की अनावश्यक पोस्टों पर अपना समय बर्बाद ना करें। विकास की दिशा में आगे बढऩे के लिए बेहतरीन जानकारियों के लिए गूगल स्कोलर को देखें। कम्पनी के संस्थापक निदेशक सौरव गर्ग ने बताया कि उनकी कम्पनी का लक्षय प्रदेश में जैविक खेती को बढ़ावा देना व जैविक उत्पादों की खरीद की व्यवस्था करना है।

Advertisement