सभी ने हमें बताया कि मेकिंग इन इंडिया का क्रेज है, अब बहुराष्ट्रीय कंपनियां चाहती हैं कि हम उनके उत्पाद बनाएं: MIVI संस्थापक

हैदराबाद स्थित एक्सेसरीज़ ब्रांड MIVI, ब्लूटूथ स्पीकर, हेडफ़ोन, TWS ईयरबड्स आदि जैसे ऑडियो उत्पादों का निर्माण शुरू करने वाली पहली भारतीय कंपनियों में से एक बन गया है। MIVI भारत में वियरेबल्स बाजार में उतरने की भी योजना बना रहा है भारत और भारत में भी स्मार्टवॉच बनाने वाली कुछ कंपनियों में शामिल होगी।

इलेक्ट्रॉनिक्स ब्रांड MIVI की स्थापना 2015 में विश्वनाथ कांडुला और मिधुला देवभक्तुनी ने की थी। ‘MIVI युगल’ ने अमेरिका में अपनी नौकरी छोड़ दी और फिर से शुरू करने के लिए भारत वापस आ गया।

MIVI संस्थापक विश्वनाथ कांडुला तथा मिधुला देवभक्तुनी News18Tech के देबाशीष सरकार के साथ एक विशेष वीडियो साक्षात्कार में MIVI की ‘मेक इन इंडिया’ यात्रा को विस्तार से साझा किया।

वीडियो देखें | सभी ने हमें बताया कि मेकिंग इन इंडिया का क्रेज है, अब बहुराष्ट्रीय कंपनियां चाहती हैं कि हम उनके उत्पाद बनाएं: MIVI संस्थापक

MIVI ने भारत में देश में चार्जर्स बेचकर शुरुआत की और धीरे-धीरे भारत में बाजार की मांग के कारण ऑडियो उत्पादों में स्थानांतरित हो गया। प्रारंभ में, MIVI, अन्य भारतीय ब्रांडों की तरह, चीन से अपने उत्पादों की सोर्सिंग कर रहा था और उन्हें भारत में बेच रहा था। हालांकि, बहुत जल्द उन्होंने अपने उत्पादों के निर्माण के महत्व को महसूस किया। एक छोटा ब्रांड होने के नाते, MIVI को चीन में टियर 1 आपूर्तिकर्ताओं तक पहुंच प्राप्त करना मुश्किल हो गया और उत्पाद की गुणवत्ता का प्रबंधन करना एक कठिन काम बन गया।

“जब हमने भारत में उत्पाद बनाने के विचार पर चर्चा की, तो सभी ने हमें बताया कि हम पागल हैं। वास्तव में, मैं विश्वनाथ को पागल कहने वाला पहला व्यक्ति था! लेकिन जल्द ही यह सब अधिक से अधिक अच्छे के लिए जोखिम में डालने के बारे में था, ”मिधुला देवभक्तुनी, सह-संस्थापक और MIVI में सीएमओ ने कहा।

आधा दशक पहले प्रतिदिन 20-30 ऑर्डर प्राप्त करने से, ब्रांड MIVI अब भारत में ऑडियो सेगमेंट में एक प्रमुख खिलाड़ी बन गया है। हैदराबाद में MIVI के संयंत्र (अविष्करण इंडस्ट्रीज) में 1500 से अधिक कर्मचारी हैं, जिनमें से 80% कार्यबल महिलाएं हैं।

वीडियो देखें: भारतीयों को अपने उत्पाद खरीदने के लिए डायसन की योजना कैसे है?

https://www.youtube.com/watch?v=/HsNdt_PGHew

जबकि MIVI का लक्ष्य पूरे भारत में टियर 1 से टियर 2 और टियर 3 शहरों में अपनी उपस्थिति का विस्तार करना है, इसकी यात्रा का एक और मुख्य आकर्षण यह है कि कुछ वैश्विक कंपनियां और इसके कुछ भारतीय प्रतियोगी अब संस्थापकों से पूछ रहे हैं कि क्या कंपनी होगी MIVI की सुविधा में अपने उत्पादों का निर्माण करने में सक्षम।

सभी पढ़ें नवीनतम तकनीकी समाचार तथा आज की ताजा खबर यहां

.

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!