गुकेश डी ने टाटा स्टील मास्टर्स विज्क के रोड 9 में मैग्नस कार्लसन के साथ ड्रा खेला

18
गुकेश डी ने टाटा स्टील मास्टर्स विज्क के रोड 9 में मैग्नस कार्लसन के साथ ड्रा खेला
Advertisement

 

भारत के 16 वर्षीय ग्रैंडमास्टर डोमराजू गुकेश ने मंगलवार को विज्क आन जी में चल रहे टाटा स्टील मास्टर्स के नौवें दौर में काले मोहरों से खेलते हुए पांच बार के विश्व चैम्पियन मैग्नस कार्लसन को बराबरी पर रोका।

स्वास्थय: खून की कमी 69, मधुमेह 56, हाइपर टेंशन 108, कुपोषित 4 सहित 443 राोगी मिले

पिछले साल एक ऑनलाइन रैपिड शतरंज खेल में कार्लसन को हराने के बाद, यह पहली बार था जब किशोर ओवर-द-बोर्ड क्लासिकल शतरंज में कार्लसन का सामना कर रहे थे। और कार्लसन, जो पहले टूर्नामेंट में उज्बेकिस्तान के वर्तमान नेता नोदिरबेक अब्दुसातरोव और डच जीएम अनीश गिरी से हार गए थे, अपने खिताब की रक्षा के लिए अपनी बोली में दबाव में थे।

लेकिन गुकेश, जो पिछले दौर में ईरानी परम मघसूदलू पर प्रभावशाली जीत के दम पर आ रहे थे, ने कार्लसन को बढ़त दिलाने के लिए कोई गलती नहीं की।

“यह खेल मेरे लिए विशेष था क्योंकि कार्लसन के खिलाफ यह मेरा पहला शास्त्रीय खेल था। नतीजा मेरे लिए मायने नहीं रखता, ”उन्होंने खेल के बाद कहा।

गुकेश ने बताया था इंडियन एक्सप्रेस पिछले साल दिसंबर में वह कार्लसन से बात करने और अपना दिमाग चुनने के मौके का इंतजार कर रहे थे। मैच के बाद उन्होंने ठीक ऐसा ही किया क्योंकि दोनों खिलाड़ियों ने 50 मिनट तक मैच का विश्लेषण किया।

उन्होंने कहा, “खेल ड्रॉ पर समाप्त होने के बावजूद मुझसे इतनी देर तक बात करना वास्तव में आश्चर्यजनक था और यह उनके लिए जीत का खेल था। गुकेश ने कहा, हम दोनों इस बात पर सहमत थे कि हम दोनों में से किसी के लिए खेल में फायदा उठाना मुश्किल था।

एक अन्य भारतीय किशोरी प्रज्ञाननंधा का भी शानदार खेल रहा, उन्होंने अमेरिकी जीएम फैबियानो कारूआना के खिलाफ ड्रा खेला।

इनेलो प्रदेशाध्यक्ष नफेसिंह राठी को अग्रिम जमानत: झज्जर में पूर्व मंत्री मांगेराम के बेटे के सुसाइड केस में आरोपी; भतीजे को भी राहत

वास्तव में, यह कारुआना ही था जिसे 17 वर्षीय प्रज्ञाननंधा के खिलाफ बराबरी करने के लिए काफी प्रयास करना पड़ा था, जिसके पास पहल थी और तब तक दबा रहा जब तक कि वे एक बदमाश के अंत तक नहीं पहुंच गए, जहां वह अंततः अपने अमेरिकी प्रतिद्वंद्वी के साथ ड्रॉ के लिए सहमत हो गया।

अब तक के दौर का मुख्य आकर्षण गिरी ने विश्व नंबर 2 डिंग लिरेन को हराया था। डिंग ने एक प्यादा उड़ाया। गिरी ने चाल बदली और मोहरा ले लिया और डिंग के पास बाद में कुछ चाल चलने के अलावा इस्तीफा देने के अलावा कोई चारा नहीं था।

सऊदी अरब के निवेश कोष ने फॉर्मूला वन को खरीदने की कोशिश की, इसकी कीमत 20 अरब डॉलर आंकी: रिपोर्ट .

.

Advertisement