सऊदी अरब के निवेश कोष ने फॉर्मूला वन को खरीदने की कोशिश की, इसकी कीमत 20 अरब डॉलर आंकी: रिपोर्ट

 

सऊदी अरब ने अपनी खेल संपत्तियों के बढ़ते गुलदस्ते में फ़ॉर्मूला वन को जोड़ने का प्रयास किया लेकिन FI के मालिकों ने उस प्रस्ताव को अस्वीकार कर दिया जिसमें मोटरस्पोर्ट श्रृंखला का मूल्य $20 बिलियन डॉलर से अधिक था। ब्लूमबर्ग ने बताया कि सऊदी अरब के सॉवरेन वेल्थ फंड ने पिछले साल की शुरुआत में फॉर्मूला वन के लिए बोली लगाई थी। हालाँकि, F1 के मालिक लिबर्टी मीडिया कॉर्प, जिसने 2017 में $ 5 बिलियन के करीब F1 खरीदा था, ने बोली को स्वीकार नहीं किया और शुरुआती बातचीत से काम नहीं चला।

हिसार के नारनौंद में युवक को सुए से गोदा: 2 साल पहले हुआ था मामूली झगड़ा; हालत गंभीर, 2 हमलावरों पर FIR

ब्लूमबर्ग के अनुसार, अगर लिबर्टी मीडिया का हृदय परिवर्तन होता है, तो सार्वजनिक निवेश कोष FI को खरीदने में दिलचस्पी रखता है। सऊदी अरब 19 मार्च को जेद्दाह में सीजन की दूसरी ग्रां प्री की मेजबानी करेगा।

सऊदी अरब, क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान द्वारा संचालित, खेल प्राप्त कर रहा है और कुछ आलोचकों का कहना है कि यह देश के खराब मानवाधिकार रिकॉर्ड को स्पोर्टवॉश करने का प्रयास है और सऊदी अरब में पत्रकार जमाल खशोगी की हत्या का नतीजा है। इस्तांबुल, तुर्की में वाणिज्य दूतावास। द गार्जियन के अनुसार, अवर्गीकृत खुफिया रिपोर्ट के अनुसार, अमेरिकी खुफिया एजेंसियां ​​इस निष्कर्ष पर पहुंची थीं कि सऊदी क्राउन प्रिंस ने 2018 में वाशिंगटन पोस्ट के पत्रकार खशोगी की हत्या को मंजूरी दी थी।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, सऊदी अरब के सॉवरेन वेल्थ फंड ने पिछले साल की शुरुआत में फॉर्मूला वन के लिए बोली लगाई थी। (फ़ाइल)

हाल ही में सऊदी अरब के फंड ने इंग्लिश प्रीमियर लीग क्लब न्यूकैसल यूनाइटेड को खरीदा है। सऊदी अरब एलआईवी गोल्फ टूर को भी फंड कर रहा है।

कैथल में पूर्व विधायक को जान से मारने की धमकी: जातिसूचक शब्द कहे, बेटे ने पुलिस को दी शिकायत; कुलवंत बाजीगर बोले- मामला सुलझा

दो साल पहले, दुनिया की सबसे बड़ी तेल उत्पादक अरामको ने 2020 में F1 के साथ एक प्रायोजन समझौते पर हस्ताक्षर किए।

ब्लूमबर्ग के अनुसार, F1 व्यवसाय का प्रतिनिधित्व करने वाला लिबर्टी मीडिया ट्रैकिंग स्टॉक पिछले चार वर्षों में दोगुना से अधिक हो गया है, जिससे इसका बाजार मूल्य लगभग $15.2 बिलियन हो गया है।

एफआईए के अध्यक्ष मोहम्मद बेन सुलेयम ने सोमवार को ट्वीट किया कि स्टॉक का मूल्य अधिक था।

“मोटरस्पोर्ट के संरक्षक के रूप में, एफआईए, एक गैर-लाभकारी संगठन के रूप में, $20 बिलियन के कथित फुलाए हुए मूल्य टैग के बारे में सतर्क है, जिसे एफआईए अध्यक्ष ने लिखा है।”

“किसी भी संभावित खरीदार को सामान्य ज्ञान लागू करने की सलाह दी जाती है, खेल के अधिक अच्छे पर विचार करें और स्पष्ट, टिकाऊ योजना के साथ आएं – न केवल बहुत सारा पैसा। यह हमारा कर्तव्य है कि हम इस बात पर विचार करें कि होस्टिंग शुल्क और अन्य वाणिज्यिक लागतों में वृद्धि के संदर्भ में प्रमोटरों के लिए भविष्य में क्या प्रभाव पड़ेगा, और प्रशंसकों पर इसका कोई प्रतिकूल प्रभाव पड़ सकता है।

पानीपत में गैंगरेप के दोषियों को 20 साल कैद: कोर्ट ने तीनों पर 2.43 लाख का जुर्माना लगाया; रेप के बाद लूटपाट करके भागे

सऊदी अरब के खेल मंत्री, प्रिंस अब्दुलअज़ीज़ बिन तुर्की अल फैसल ने टेलीग्राफ स्पोर्ट को बताया, “हम जल्द ही अपनी राष्ट्रीय खेल रणनीति शुरू करेंगे, जो विज़न 2030 के तहत भी बैठता है, और स्पष्ट उद्देश्यों के साथ एक छतरी के नीचे हम जो कुछ भी कर रहे हैं, उसे समूहबद्ध करते हैं।” केपीआई,” उन्होंने कहा। “हम खेल अर्थव्यवस्था के पोषण और सशक्तिकरण पर भी बहुत मजबूत ध्यान केंद्रित कर रहे हैं और यह सुनिश्चित कर रहे हैं कि सऊदी एथलीट अंतरराष्ट्रीय स्तर पर उच्चतम स्तर पर प्रतिस्पर्धा करें।”

विंडोज 11 पीसी प्रमुख सिस्टम रिस्टोर बग का सामना कर रहा है, माइक्रोसॉफ्ट ने समस्या की पुष्टि की .

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *