क्या 22 जनवरी को जारी होगा 500 का नया नोट: दावा- इसमें राम भगवान की तस्वीर और मंदिर की फोटो, जानिए सच्चाई

 

अयोध्या में 16 जनवरी से प्राण प्रतिष्ठा से जुड़े अनुष्ठान शुरू हो चुके हैं ये अनुष्ठान 21 जनवरी तक जारी रहेंगे। इस बीच राम मंदिर से जुड़े कई दावे सोशल मीडिया पर लगातार वायरल हो रहे हैं।

क्या 22 जनवरी को जारी होगा 500 का नया नोट: दावा- इसमें राम भगवान की तस्वीर और मंदिर की फोटो, जानिए सच्चाई

  • ऐसा ही एक दावा किया जा रहा है कि 22 जनवरी को 500 रुपए का नया नोट जारी किया जाएगा।
  • दावा किया जा रहा है कि 500 के इस नोट में लाल किले की जगह राम मंदिर की फोटो दिखाई देगी।

इस दावे से जुड़ी पोस्ट हमें एक्स (पहले ट्विटर) और मेटा (पहले फेसबुक) पर देखने को मिली। हालांकि, हमारी पड़ताल में यह दावा गलत और भ्रामक निकला।

देखें ट्वीट:

PM मोदी नहीं होंगे रामलला की प्राण-प्रतिष्ठा के मुख्य यजमान: राममंदिर के ट्रस्टी पत्नी के साथ करेंगे यजमानी, मोदी प्रतीकात्मक यजमान

वायरल दावे से जुड़ी पोस्ट हमें मेटा पर भी मिली। यहां मिथुन दास नाम के एक यूजर ने नए नोट से जुड़ी पोस्ट को शेयर करते हुए लिखा-भारत सरकार को बहुत धन्यवाद लाल किले की जगह भगवान श्री रामचन्द्र की छवि और 500 रुपए के नोट पर छपी राम मंदिर की तस्वीर 🚩।

मेटा यूजर मिथुन दास की पोस्ट का स्क्रीनशॉट।

मेटा यूजर मिथुन दास की पोस्ट का स्क्रीनशॉट।

मेटा पर ही दशरथ प्रसाद कुशवाहा नाम के एक यूजर लिखते हैं- इस वक्त एक बड़ी खबर आ रही है 500 रुपए के नोट पर अब लाल किले कि जगह श्री राम मंदिर की फोटो होगी।

मेटा यूजर दशरथ प्रसाद की पोस्ट का स्क्रीनशॉट।

मेटा यूजर दशरथ प्रसाद की पोस्ट का स्क्रीनशॉट।

वायरल दावे की सच्चाई जानने के लिए दैनिक भास्कर फैक्ट चेक हेल्पलाइन नंबर 9201776050 पर भी पाठकों ने रिक्वेस्ट भेजी।

गैंगस्टर योगेश टुंडा ने शादी के लिए मांगी पेरोल: टिल्लू ताजपुरिया मर्डर केस में आरोपी है; कोर्ट ने अधिकारियों को नोटिस जारी किया

देखें स्क्रीनशॉट…

  • वायरल दावे की पड़ताल के लिए हमने 500 के नए नोट से जुड़ी खबर को गूगल पर सर्च किया। हालांकि, हमें ऐसी कोई न्यूज रिपोर्ट नहीं मिली जिसमें बताया गया हो कि 500 रुपए के नए नोट जारी होने वाले हैं।
  • इस पूरे मामले की पड़ताल के लिए हमने रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के एक्स अकाउंट को भी चेक किया। हालांकि, वहां भी हमें ऐसी कोई जानकारी नहीं मिली जिसमें 22 जनवरी को 500 के नए नोट जारी करने की बात कही गई हो।
  • वहीं, आरबीआई की वेबसाइट पर ‘अपने बैंक नोट को जानें‘ सेक्शन में हमें 500 के नोट से जुड़ी जानकारी देखने को मिली। यहां भी राम मंदिर के फोटो वाले 500 के नोट का जिक्र नहीं था।

देखें स्क्रीनशॉट..

हमने RBI प्रवक्ता योगेश दयाल से भी संपर्क किया उन्होंने वायरल दावे का खंडन करते हुए बताया कि राम मंदिर के फोटो वाले 500 रुपए का नोट जारी करने का दावा गलत है।

स्पष्ट है कि 22 जनवरी को राम मंदिर के फोटो वाला 500 रुपए का नया नोट जारी करने का दावा गलत और भ्रामक है।

 

खबरें और भी हैं…

.PM मोदी नहीं होंगे रामलला की प्राण-प्रतिष्ठा के मुख्य यजमान: राममंदिर के ट्रस्टी पत्नी के साथ करेंगे यजमानी, मोदी प्रतीकात्मक यजमान

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *