क्या एक वीडियो ‘सिनेमाई’ बनाता है? फ्रैमरेट, एक्सपोजर और अधिक वीडियो टिप्स

30
 क्या एक वीडियो 'सिनेमाई' बनाता है?  फ्रैमरेट, एक्सपोजर और अधिक वीडियो टिप्स
Advertisement

 

आजकल, नवोदित रचनाकारों के लिए इंस्टाग्राम और यूट्यूब जैसी सोशल मीडिया वेबसाइटों की भीड़ पर तेजी से बढ़ते ‘समर्थक’ गुणवत्ता वाले दृश्यों से अभिभूत महसूस करना आम बात है। समय के साथ, निर्माता समुदाय ने अनजाने में नियमों के एक सेट को जन्म दिया है, या शायद एक दृश्य पहचान जो एक दृश्य को ‘सिनेमाई’ बनाती है। अब, मोबाइल फोन पर बेहतर दिखने वाले दृश्यों को शूट करने के लिए, कुछ बुनियादी दिशानिर्देश हैं कि कैसे कोई अधिक फिल्म जैसी, सौंदर्य की दृष्टि से मनभावन सामग्री को कैप्चर कर सकता है। स्मार्टफोन वीडियो की मूल बातें समझने के लिए पढ़ें।

करनाल मीनाक्षी अस्पताल फायरिंग मामला: आरोपी कौशल चौधरी का तीन रिमांड आज खत्म, पूछताछ में आरोपी ने किए कई खुलासे

एक ‘सिनेमाई’ वीडियो की दृश्य पहचान:

1) अंगूठे के सामान्य नियम के रूप में, हमेशा अपने को गोली मारो वीडियो 24 एफपीएस . में

यह एक प्राकृतिक गति धुंध के लिए अनुमति देता है और इससे भी महत्वपूर्ण बात यह है कि हम 24 एफपीएस फ्रेम दर को ‘सिनेमाई’ के रूप में देखते हैं, फिल्मों को व्यापक रूप से अपनाने के लिए धन्यवाद। चलचित्र हमारे दिमाग को 24 एफपीएस को फिल्मी सूक्ष्मताओं के साथ जोड़ने के लिए तैयार किया है।

इसलिए, 30 या 60 पर शूटिंग करने के बजाय, अपने ए-रोल को 24 एफपीएस पर शूट करने का प्रयास करें। हालांकि, यह समझें कि धीमी गति के प्रभाव को प्राप्त करने के लिए, आपको आदर्श रूप से 60 और उससे अधिक के उच्च फ्रैमरेट पर शूट करने की आवश्यकता होगी, और बाद में इसे 24 के रूप में व्याख्या करना होगा।

बॉलीवॉल प्रतियोगिता में भारत की टीम ने जीता कांस्य पदक: 28, 29 अगस्त को भारत वापसी करेगी भारत की टीम, ईरान में घाया करनाल का छोरा

2) आपके फुटेज को ‘मूडी’ बनाने के लिए त्वरित हैक

फोन पर शूटिंग करते समय, यह दोहराना कठिन है कि अधिक महंगे, समर्पित कैमरे क्या कर सकते हैं, लेकिन इस दिन और उम्र में, अधिक लोग तेजी से फोन पर विशेष रूप से शूट करना शुरू कर रहे हैं, कम से कम इंस्टाग्राम रील्स जैसे प्लेटफॉर्म के लिए। अपनी चलती-फिरती तस्वीरों को अधिक नाटकीय बनाने के लिए एक त्वरित हैक उन्हें हाइलाइट के लिए पूर्व-निर्धारण या बेनकाब करना है।

इन-ऐप शैडो को क्रश करने से अधिक कंट्रास्ट, सॉफ्ट हाइलाइट्स और तुरंत अधिक आकर्षक लुक प्राप्त होता है। अधिकांश फोन पर ऐसा करना एक्सपोजर स्लाइडर को नीचे धकेलने जितना आसान है, लेकिन Google पिक्सेल श्रृंखला जैसे कैमरा केंद्रित फोन पर, आप वांछित एक्सपोजर के लिए हाइलाइट्स और छाया दोनों को समायोजित कर सकते हैं। एक या दो स्टॉप के साथ अंडरएक्सपोज़िंग आपके फ़ुटेज को बहुत ही आकर्षक बना सकता है और अप्रशिक्षित आंखों के लिए ‘सिनेमाई’ होने के रूप में पारित होगा।

अंबाला में संदिग्ध परिस्थितियों में विवाहिता की मौत: ससुराल पक्ष पर प्रताड़ना के आरोप; अंतिम संस्कार के लिए शव अपने साथ ले गए परिजन

3) क्षेत्र की उथली गहराई के लिए विषय के करीब पहुंचें

फोन कैमरों के लिए प्राथमिक नुकसान उनके सेंसर का आकार है। जबकि सैमसंग, गूगल और श्याओमी जैसे नए फोन में पहले की तुलना में तुलनात्मक रूप से बड़े सेंसर हैं, वे पेशेवर या अर्ध-पेशेवर मिररलेस और सिनेमा कैमरों के लिए कोई मुकाबला नहीं हैं। उदाहरण के लिए, सैमसंग गैलेक्सी एस22 अल्ट्रा में 1/1.33 इंच का मुख्य सेंसर है, जबकि कैनन आर5 में एक पूर्ण-फ्रेम 35 मिमी सेंसर है जो गहराई, आईएसओ प्रदर्शन और बहुत कुछ के मामले में बहुत बड़ा और अधिक सक्षम है।

फोन पर क्षेत्र की उथली गहराई प्राप्त करने के लिए, आपको बस अपने विषय, फोकस और फिर फिल्म के करीब पहुंचना है। छोटे विषयों के लिए, यह त्रुटिपूर्ण ढंग से काम करना चाहिए। अग्रभूमि बोकेह के लिए, कुछ घास, फूल या किसी उपयुक्त वस्तु के माध्यम से शूटिंग करने से आपके दृश्यों में अतिरिक्त ओम्फ जोड़ने में मदद मिलेगी।

Android 13 अपडेट प्राप्त करने के बाद Google पिक्सेल स्मार्टफ़ोन उपयोगकर्ताओं को समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है: सभी विवरण

.

.

Advertisement