ओजोन दिवस पर बच्चों ने बनाए सुंदर-सुंदर मॉडल

61
Advertisement
एस• के • मित्तल 
सफीदों, नगर के हेलो स्कूल में ओजोन दिवस मनाया गया। इस मौके पर बच्चों ने विभिन्न प्रकार के मॉडल व पोस्टर बनाकर उनका प्रदर्शन किया। कार्यक्रम की अध्यक्षता स्कूल की चेयरमैन कविता शर्मा ने की। अपने संबोधन में कविता शर्मा ने कहा कि ओजोन प्राण वायु ऑक्सीजन का ही एक रूप है। यह हमारे वातावरण में एक आवरण का काम करता है। सूर्य से आने वाली पराबैंगनी किरणों को धरती पर आने से रोकता है।
परंतु यह एक चिंता का विषय है कि ओजोन परत में छिद्र हुए जा रहे हैं। वातावरण में उपस्थित कुछ गैसें ओजोन परत के लिए नुकसानदायक हैं। हमें सामूहिक रूप से अपने स्तर पर कुछ प्रयास करने होंगे ताकि ओजोन परत को सुरक्षित किया जा सके और सूर्य से आने वाली हानिकारक गैसों के कारण होने वाले त्वचा रोगों से बचा जा सके। इसके लिए हमें रेफ्रिजरेटर एवं एसी का कम इस्तेमाल करना चाहिए। डिस्पोजेबल/प्लास्टिक से बने हुए बर्तनों का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। इको फ्रेंडली जीवन शैली को अपनाना चाहिए।
कम दूरी पर जाने के लिए साइकिल का प्रयोग करना चाहिए। अधिक से अधिक पब्लिक ट्रांसपोर्ट का इस्तेमाल करना चाहिए ताकि कम जैविक ईंधन का इस्तेमाल हो। कार्यक्रम के समापन पर प्रतिभागी बच्चों को सम्मानित किया गया।
Advertisement