अगस्त में UPI के जरिए हुए 657 करोड़ ट्रांजेक्शन, कीमत 10.72 लाख करोड़ रुपये

23
अगस्त में UPI के जरिए हुए 657 करोड़ ट्रांजेक्शन, कीमत 10.72 लाख करोड़ रुपये
Advertisement

 

यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (यूपीआई) ने अगस्त में 10.72 लाख करोड़ रुपये के रिकॉर्ड 6.57 अरब (657 करोड़) लेनदेन दर्ज किए। भारत (एनपीसीआई) के आंकड़े गुरुवार को सामने आए। UPI वॉल्यूम में वृद्धि लगभग 100 प्रतिशत (वर्ष-दर-वर्ष) है और अगस्त के महीने में लेन-देन की मात्रा में 75 प्रतिशत की वृद्धि हुई है।

श्रम मंत्री के आवास का घेराव 20 को: मांगों को लेकर भवन मजदूरों में रोष; गांव-गांव जलाएंगे अनूप धानक के पुतले

“यूपीआई के माध्यम से कार्ड से भुगतान की स्वीकृति के साथ लेनदेन की मात्रा में जोरदार वृद्धि होना तय है और प्रति लेनदेन औसत मूल्य भी बढ़ेगा। इस वृद्धि के माध्यम से, एनपीसीआई प्रणाली मजबूत हुई है और इसने अपटाइम प्रदान किया है जो भुगतान उद्योग में सर्वश्रेष्ठ में से एक है। एनपीसीआई प्रति दिन 1 बिलियन लेनदेन के अपने दृष्टिकोण को प्राप्त करने के लिए ट्रैक पर है, ”राजेश मिर्जांकर एमडी और सीईओ, Kiya.ai ने कहा।

देश ने पिछले महीने पहली बार 6 अरब लेनदेन को पार किया, जिसमें 10.62 लाख करोड़ रुपये के 6.28 अरब लेनदेन हुए। प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी पिछले महीने जुलाई में UPI लेनदेन की उपलब्धि 6 बिलियन को पार करने की सराहना की – छह साल पहले लॉन्च होने के बाद से सबसे अधिक।

Jio Haptik ने हिंदी चैटबॉट्स में सुधार के लिए Azure क्लाउड का उपयोग करने के लिए Microsoft के साथ सहयोग किया

“यह एक उत्कृष्ट उपलब्धि है। यह नई तकनीकों को अपनाने और अर्थव्यवस्था को स्वच्छ बनाने के लिए भारत के लोगों के सामूहिक संकल्प को इंगित करता है। COVID-19 महामारी के दौरान डिजिटल भुगतान विशेष रूप से मददगार थे, ”मोदी ने एक ट्वीट में कहा था।

FY22 में, UPI ने 84.17 ट्रिलियन रुपये से अधिक की राशि के 46 बिलियन से अधिक लेनदेन को संसाधित किया, इस प्रकार $ 1 ट्रिलियन का आंकड़ा पार कर गया। UPI का लक्ष्य अगले पांच वर्षों में एक दिन में एक अरब लेनदेन संसाधित करना है।

यूपीआई सुविधा 11 अप्रैल 2016 को भारतीय रिजर्व बैंक के तत्कालीन गवर्नर रघुराम राजन द्वारा शुरू की गई थी। हाल ही में, एनपीसीआई ने अनिवार्य किया है कि सभी यूपीआई-आधारित एप्लिकेशन उपभोक्ताओं के स्थान को रिकॉर्ड करने से पहले उनका पूर्व प्राधिकरण प्राप्त करें।

जब भी कोई ग्राहक अपना स्थान रिकॉर्ड करने की अनुमति देता है, तो अनुमति को यूपीआई को ठीक से सूचित किया जाना चाहिए, अन्यथा कंपनी कड़ी कार्रवाई करेगी।

1 दिसंबर तक सभी सदस्यों को इस नियम का पालन करना चाहिए और व्यक्तियों के बीच घरेलू UPI लेनदेन पर लागू होता है।

Jio Haptik ने हिंदी चैटबॉट्स में सुधार के लिए Azure क्लाउड का उपयोग करने के लिए Microsoft के साथ सहयोग किया

“यूपीआई भुगतान पारिस्थितिकी तंत्र में और अधिक प्रवेश करना जारी रखता है, जैसा कि यूपीआई लेनदेन की संख्या में लगभग 5 प्रतिशत (महीने पर) की वृद्धि और ऐसे लेनदेन के मूल्य में लगभग एक प्रतिशत (महीने-दर-महीने) की वृद्धि से परिलक्षित होता है। यूपीआई को बड़े पैमाने पर अपनाने से भारत में भुगतान के संबंध में वित्तीय समावेशन बढ़ रहा है, ”स्वप्निल भास्कर, रणनीति के प्रमुख, नियो, सहस्राब्दी के लिए एक नियोबैंक ने कहा।

 

.

.

Advertisement