MP में ओले गिरे, 9 राज्यों में बारिश के आसार: ईरान-पाकिस्तान से आ रहा वेस्टर्न डिस्टर्बेंस 43% बढ़ा, इसलिए बदला मौसम

  • Hindi News
  • National
  • IMD Weather Rainfall Alert Photos Update; Madhya Pradesh | CG Maharashtra Delhi Kerala

नई दिल्ली7 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

मध्य प्रदेश के कुछ जिलों में 13 अप्रैल तक ओले गिरने का अलर्ट जारी किया गया है। उत्तर प्रदेश के कानपुर में भी तेज बारिश का दौर जारी है।

पूरे देश में वेस्टर्न डिस्टर्बेंस के एक्टिव होने से कई राज्यों में गर्मी के मौसम में बारिश और ओले देखने को मिल रहे हैं। मौसम विभाग के मुताबिक, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और महाराष्ट्र में आने वाले 3 दिनों तक बारिश का दौर जारी रहेगा। यहां 13 अप्रैल तक ओले गिरने का भी अलर्ट है। बुधवार को MP के 10 जिलों में ओले गिरे।

इसके अलावा अरुणाचल प्रदेश, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, असम, मेघालय, नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, केरल और तमिलनाडु में भी हल्की बारिश का दौर देखने को मिल रहा है।

मौसम विभाग ने बताया कि पूरे देश में मौसम में बदलाव की वजह ईरान, पाकिस्तान होकर उत्तर भारत पहुंचने वाली लहरें यानी वेस्टर्न डिस्टर्बेंस है। इस कारण फरवरी, मार्च और अब अप्रैल में भी मौसम लगातार बदल रहा है। जम्मू-कश्मीर और हिमाचल के कुछ इलाकों में भी 13 अप्रैल के बाद बर्फबारी की संभावना है।

इंस्टीट्यूट आफ साइंस एंड रिसर्च एजुकेशन के अर्थ एंड एनवायरमेंटल साइंस डिपार्टमेंट के एसो. प्रोफेसर डॉ. पंकज कुमार के मुताबिक, 1980 से 2023 तक डब्ल्यूडी 43% तक बढ़ गए हैं। मार्च में अब हर दूसरे, तीसरे दिन वेस्टर्न डिस्टर्बेंस पहुंच रहा है।

राज्यों में मौसम का हाल…

मध्य प्रदेश: कई जिलों में आंधी-बारिश का रेड अलर्ट, ओले गिरने के भी आसार

छिंदवाड़ा में गुरुवार सुबह से बारिश हो रही है। मौसम विभाग ने लगातार पांचवें दिन मध्यप्रदेश में ओले-बारिश और तेज आंधी का अलर्ट जारी किया है। भोपाल-इंदौर समेत 31 जिलों में भी गरज-चमक, ओले, बारिश और आंधी चलने का अनुमान है।नर्मदापुरम-बैतूल जिले के लिए रेड अलर्ट जारी किया गया है। पूरी खबर पढ़ें…

छत्तीसगढ़: कई जिलों में छाए रहेंगे बादल; तेज बारिश का दौर खत्म, हल्की बारिश की संभावना

प्रदेश में सक्रिय सिस्टम कमजोर पड़ गया है। इसके असर से पिछले 24 घंटों के दौरान प्रदेश के एक-दो जिलों में ही बारिश हुई। बाकी जिलों में मौसम शुष्क रहा। हालांकि बादल छाए रहे, लेकिन बारिश नहीं होने से तापमान में 3 से 4 डिग्री तक बढ़ोतरी दर्ज की गई है। राजधानी रायपुर में भी तापमान 36 डिग्री के पार पहुंच गया है। पूरी खबर पढ़ें…

उत्तर प्रदेश: 3 दिन के लिए कई जिलों में बारिश का रेड अलर्ट, आंधी के साथ ओले की भी चेतावनी

उत्तर प्रदेश में मौसम तेजी से बदलने वाला है। मौसम विभाग ने 13, 14 और 15 अप्रैल को भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। 13 अप्रैल को पश्चिमी यूपी में बारिश का रेड अलर्ट है। जबकि पूर्वी यूपी में भी अच्छी बारिश हो सकती है। प्रदेश में धूल भरी आंधी के साथ 30 से 40 किमी. प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलेंगी। पूरी खबर पढ़ें…

खबरें और भी हैं…

.

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *