HAU हिसार में आज से एग्रीकल्चर मेला: 19 प्रगतिशील किसानों को किया जाएगा सम्मानित; उन्नत किस्म के बीज उपलब्ध होंगे

22
Advertisement

 

चौधरी चरण सिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय हिसार में आज से दो दिवसीय कृषि मेले का शुभारंभ होगा। इस मेले में हर साल हरियाणा सहित पंजाब, राजस्थान, दिल्ली और उत्तर प्रदेश से हजारों की संख्या में किसान पहुंचेंगे।

HAU हिसार में आज से एग्रीकल्चर मेला: 19 प्रगतिशील किसानों को किया जाएगा सम्मानित; उन्नत किस्म के बीज उपलब्ध होंगे

कुलपति प्रो. बीआर काम्बोज ने उन्होंने किसानों से भी आह्वान किया है कि वे कृषि मेले में आकर विश्वविद्यालय द्वारा विकसित विभिन्न फसलों की उन्नत किस्मों, तकनीकों का अधिक से अधिक लाभ उठाएं। इस बार कृषि मेला का मुख्य विषय कृषि में जल संरक्षण होगा। मेले का आयोजन विश्वविद्यालय के गेट नंबर तीन के सामने बालसमंद रोड पर मेला ग्राउंड में किया जाएगा।

प्रगतिशील किसानों को किया जाएगा सम्मानित
कृषि मेला में प्रदेश के प्रगतिशील किसानों को भी सम्मानित किया जाएगा। सम्मानित होने वाले किसानों में बावल के ढानी सुंदरोज से वेद प्रकाश, सोनीपत के गांव थाना खुर्द से सतेंद्र, पंचकूला के गांव ठरवा से संदीप, करनाल के गांव डबरी से गुरबाज सिंह, जींद से नवीन, यमुनानगर के गांव मारवा कलां से राम प्रताप सिंह, पानीपत के इसराना से पोरस, हिसार के गांव सलेमगढ़ से विकास, महेंद्रगढ़ के गांव ककराला से विरेन्द्र सिंह, अंबाला के गांव खतौली से आदित्य जिंदल, कैथल के गांव चिका से अमित गोयल, रोहतक के गांव मरोधी से राजकुमार, मंडकोला के गांव औरंगाबाद से राकेश कुमार, कुरुक्षेत्र के पेहोवा से प्रकाश सिंह, भिवानी के गांव लोहानी से अशोक शर्मा, फरीदाबाद के गांव बहादरपुर से कुलदीप कौशिक, फतेहाबाद के गांव धौलू से राधे श्याम, सिरसा की ढाणी शेरा से रमेश भादू एवं झज्जर के गांव नांगली से जोगिन्द्र गुलिया शामिल हैं।

धान सीजन के लिए सफीदों मंडी में तैयारियां शुरू मार्किट कमेटी सचिव ने किया मंडी का दौरा

किसान बीजों के लिए आधार कार्ड साथ लाएं
गेंहू की डब्ल्यू. एच.-1270, 1105, 711, 1124, 1142 व 1184, गेहूं की ही एच.डी.-2967, 3086 व 3226, गेहूं की डी.बी.डब्ल्यू. 222 व 303 किस्मों, सरसों की आर.एच.-725,30 व 749 किस्मों, जौ की बी. एच.-393, चने की एच.सी.-1, 5 व 7 किस्मों का आधार (फाउंडेशन) व प्रमाणित (सर्टिफाइड) बीज उपलब्ध होगा। बीज की खरीद के लिए किसानों को अपने साथ आधार कार्ड अवश्य लेकर आना होगा।

 

खबरें और भी हैं…

.
आग लगाने के दोषी को चार साल की कैद: पानीपत सेशन जज ने सुनाया फैसला; दोषी पर लगाया 45 हजार का जुर्माना

.

Advertisement