शांतिपूर्वक संपन्न हुआ पिल्लूखेड़ा खंड के गांव भिड़ताना का चुनाव 171 वोटों से सुखबीर नरवाल ने की जीत दर्ज

नैशनल हाईवे पर रास्ते की मांग को लेकर किया था चुनाव का बहिष्कार

एस• के• मित्तल   
सफीदों,       उपमंडल के गांव भिड़ताना में सरपंच और पंच पदों का चुनाव शांतिपूर्वक तरीके से संपन्न हुआ। इस चुनाव को लेकर रिटर्निंग अधिकारी एवं एसडीएम सत्यवान मान ने पोलिंग बूथ का निरीक्षण किया। चुनाव में ड्यूटी मैजिस्ट्रेट के तौर पर बिजली निगम के एसडीओ कुलदीप पुनिया, पंचायती राज के एसडीओ सुशील कुमार, डीडीपीओ आरके चानना, बीडीपीओ पिल्लूखेड़ा राजकुमार भिड़ताना स्कूल में मौजूद रहे। पिल्लूखेड़ा थाना प्रभारी बीरबल भी पुलिस बल के साथ गांव में पहुंचे और बूथों पर तैनात पुलिस कर्मियों को निर्देश दिए।
गांव का चुनाव पूरी तरह से शांतिपूर्वक रहा और ग्रामीणों में मतदान के प्रति खासा उत्साह देखा गया। सुबह से ही बूथों पर लोग वोट डालने के लिए लंबी-लंबी कतारों में खड़े अपनी बारी का इंतजार कर रहे थे। मतदान करने के लिए महिलाऐं भी इक्कठी होकर गीत गाती हुई मतदान केन्द्रों पर पहुंची और सरपंच व वार्ड नंबर 1, 3, 4 वार्ड में पंच पद हेतु मतदान किया गया। काबिलेगौर है कि 2 नवंबर 2022 पूरे प्रदेश में पंचायतीराज सस्थाओं के छठे आम चुनाव हुए थे। इसमें जींद जिले के पिल्लूखेड़ा खंड के गांव भिड़ताना के लोगों ने चुनाव का बहिष्कार कर दिया था। भिड़ताना गांव के लोग जींद सोनीपत ग्रीनफील्ड नैशनल हाईवे पर चढ़ने के लिए रास्ता लेने की मांग को लेकर धरने पर बैठे थे। ग्रामीणों को उस समय तक रास्ता मिलने का आश्वासन नहीं मिल पाया था, इसलिए ग्रामीणों ने पंचायती चुनाव का बहिष्कार कर दिया था।
हरियाणा राज्य चुनाव आयोग द्वारा जारी शैड्यूल के अनुसार नामांकन पत्र 28 जुलाई से 3 अगस्त तक प्रस्तुत किए गए। नामांकन पत्रों की जांच 4 अगस्त को की गई। उम्मीदवारी वापिस लेने की अंतिम तिथि 5 अगस्त तक थी। उसी दिन यानी 5 अगस्त को चुनाव चिन्ह आवंटित किए गए और रविवार को चुनाव करवाया गया। गौरतलब है कि भिड़ताना गांव में कुल 12 वार्ड हैं, जिनमें पंच पद हेतू 9 वार्डों 2, 5, 6, 7, 8, 9, 10, 11 व 12 में सर्वसम्मति से पंच चुने गए हैं। गांव में कुल 2615 मतदाता है। सरपंच पद के लिए 5 उम्मीद्वारों इंद्र सिंह, जोरा सिंह, देवेंद्र उर्फ नन्हा, प्रदीप व सुखबीर ने ताल ठोकी थी।
रविवार को सांय के 6 बजे तक मतदान हुआ और उसके बाद वोटों की गिनती करके परिणाम घोषित किया गया। इन परिणामों में कुल 2615 में से 2055 वोट पोल हुई। जिसमें सुखबीर नरवाल ने 744 मत और प्रदीप ने 573 वोट प्राप्त किए। इस प्रकार से सुखबीर नरवाल को 171 वोटों से विजेता घोषित कर दिया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *