पहलवानों पर FIR दर्ज करने की याचिका पर सुनवाई आज: PM और बृजभूषण पर झूठे इल्जाम लगाने का आरोप; विनेश-बजरंग जाएंगे जींद

23 अप्रैल से पहलवान जंतर-मंतर पर धरने पर बैठे हुए हैं।

भारतीय कुश्ती संघ के पूर्व अध्यक्ष बृजभूषण शरण की गिरफ्तारी की मांग को लेकर पहलवान जंतर-मंतर पर लगातार 32 दिन से धरने पर बैठे हुए हैं। इसी बीच बुधवार को पहलवानों के खिलाफ FIR दर्ज करने की याचिका पटियाला हाउस कोर्ट में डाली गई है। शिकायतकर्ता बम बम महाराज के वकील एपी सिंह की ओर से यह याचिका दायर की गई है।

पहलवानों पर FIR दर्ज करने की याचिका पर सुनवाई आज: PM और बृजभूषण पर झूठे इल्जाम लगाने का आरोप; विनेश-बजरंग जाएंगे जींद

जिसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और बृजभूषण शरण सिंह पर झूठे आरोप लगाने की बात कही गई है। इस याचिका पर आज यानी गुरुवार को सुनवाई होगी। आरोप धरने के तीनों मुख्य चेहरे पहलवान साक्षी मलिक, विनेश फोगाट और बजरंग पूनिया पर लगाए गए हैं।

PM मोदी और बृजभूषण पर लगाए झूठे आरोप
याचिकाकर्ता बम बम महाराज की तरफ से अधिवक्ता एपी सिंह ने कोर्ट में याचिका दायर की है। इस याचिका में कहा गया है कि पहलवान विनेश फोगाट, बजरंग पूनिया और साक्षी मालिक सहित अन्य पहलवानों ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भारतीय कुश्ती महासंघ के अध्यक्ष बृजभूषण सिंह पर झूठे आरोप लगाए हैं।

उन्होंने जंतर मंतर से भड़काऊ भाषण दिए। कहा गया है कि बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ लगाए गए सभी आरोप झूठे हैं। इस तरह का आरोप किसी के दबाव में व्यक्तिगत लाभ के लिए लगाए गए हैं।

शिकायत में ये भी कहा गया
आगे कहा कि आरोपी पहलवान अंतरराष्ट्रीय टूर्नामेंट भी खेलते हैं। इनमें कोई भी कथित अपराध का विरोध करने में शारीरिक या दूसरे तरीकों से कमजोर नहीं थे। इसलिए इस बात पर भरोसा करना मुश्किल है कि उन्हें एक 66 साल के व्यक्ति ने परेशान किया था।

याचिका में कहा गया है कि इनमें से किसी भी पहलवान ने पहले न तो कथित उत्पीड़न का विरोध किया और न ही पुलिस स्टेशन, महिला हेल्पलाइन या राज्य महिला आयोग में कोई लिखित या मौखिक शिकायत दी या मुकदमा दर्ज कराया। जंतर-मंतर पर पहलवानों का विरोध प्रदर्शन महज पुलिस और अदालत पर अनावश्यक दबाव बनाने के लिए बनाया जा रहा है।

रियल मैड्रिड के खिलाड़ी स्पेनिश लीग खेल से पहले विनिसियस जूनियर की जर्सी पहनते हैं

खटखड़ टोल पर महापंचायत आज, बजरंग-विनेश होंगे शामिल
जींद के खटखड़ टोल पर आज किसानों द्वारा महापंचायत बुलाई गई है। जिसमें महिला पहलवान विनेश फोगाट एवं बजरंग पुनिया शामिल होंगे। आगामी 28 मई को नई संसद के सामने महापंचायत बुलाई गई है, जिसका समय सुबह 11 बजे से तय किया गया है।

खिलाड़ियों ने देशवासियों विशेषकर महिलाओं से आह्वान किया है कि वे ज्यादा से ज्यादा संख्या में इस महापंचायत में शिरकत कर न्याय की मांग करें। इधर, बुधवार को साक्षी मलिक हिसार पहुंची थी, जहां उन्होंने भी लोगों को 28 मई की महापंचायत का न्यौता दिया था।

अब पढ़िए धरने में अब तक क्या हुआ…

  • 18 जनवरी 2023 को दिल्ली के जंतर-मंतर पर विनेश फोगाट, साक्षी मलिक के साथ बजरंग पूनिया ने धरना देना शुरू कर दिया। आरोप लगाया कि कुश्ती महासंघ के अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह ने कई महिला पहलवानों का यौन शोषण किया है। विनेश ने आरोप लगाया कि बृजभूषण होटल के उसी फ्लोर पर रुकते थे, जहां महिला पहलवान ठहरती थीं।
  • 21 जनवरी को विवाद बढ़ने के बाद खेल मंत्री अनुराग ठाकुर से पहलवानों की मुलाकात हुई और धरना खत्म हो गया। भरोसा मिला कि चार हफ्ते के अंदर कमेटी की जांच रिपोर्ट आएगी, तब तक बृजभूषण सिंह के अधिकार छीने जाते हैं। जांच की मियाद को दो हफ्ते बढ़ाया गया। लेकिन यह रिपोर्ट अब तक सार्वजनिक नहीं हुई है।
  • 23 अप्रैल को पहलवान एक बार फिर जंतर-मंतर पर धरना देने पहुंच गए। उन्होंने कहा कि हमें इंसाफ नहीं मिला है और जब तक बृजभूषण की गिरफ्तारी नहीं होती है धरना जारी रहेगा।
  • 28 अप्रैल को पहलवानों की ओर से सुप्रीम कोर्ट में भी अपील की गई है। सुप्रीम कोर्ट के निर्देश के बाद इस मामले में दिल्ली पुलिस ने एफआईआर दर्ज कर ली है। दिल्ली पुलिस ने दो एफआईआर दर्ज की है। एक एफआईआर नाबालिग पहलवान के यौन उत्पीड़न की जिसमें पॉक्सो एक्ट भी लगा है। दूसरी एफआईआर वयस्क महिला पहलवानों के यौन उत्पीड़न के संबंध में है।

फतेहाबाद में दुष्कर्मी बिजली मिस्त्री को उम्र-कैद: 5 बच्चों की मां से होटल में रेप; फिर घर में घुसा तो पति ने पकड़ा

  • 3 मई की रात को पहलवानों और पुलिसकर्मियों के बीच झड़प हुई। झड़प में पहलवान राकेश यादव और विनेश फोगाट के भाई दुष्यंत को चोटें आई। वहीं दिल्ली पुलिस का कहना है कि रेसलर पर बल प्रयोग नहीं किया गया, 5 पुलिसवाले घायल हुए हैं।
  • 7 मई को जंतर-मंतर पर खापों की महापंचायत हुई। इस महापंचायत में बृजभूषण की गिरफ्तारी के लिए सरकार को 15 दिन का अल्टीमेटम दिया गया। किसान नेता राकेश टिकैत ने कहा कि हल न निकलने पर 21 मई को फिर महापंचायत हुई, जिसमें में कई निर्णय लिए गए। शाम को बृजभूषण ने अपना और पहलवानों का नार्को टेस्ट करवाने की बात कही।
  • 22 मई को पहलवानों ने जंतर-मंतर से पत्रकार वार्ता कर बृजभूषण की नार्को टेस्ट करवाने की चुनौती को स्वीकार किया। साथ ही कहा कि टेस्ट प्रक्रिया सुप्रीम कोर्ट की निगरानी में हो और पूरा टेलीकास्ट लाइव हो।
  • 23 मई को पहलवानों के साथ बड़ी संख्या में किसानों, युवाओं, विद्यार्थियों समेत अन्य लोगों के साथ इंडिया गेट पर कैंडल मार्च निकाला था।
  • 24 मार्च को साक्षी मलिक अपने पति सत्यव्रत मलिक के साथ हिसार पहुंची थी, जहां उन्होंने लोगों को 28 मई को नई संसद भवन के सामने होने वाली महापंचायत के लिए न्यौता दिया। इसके अलावा बजरंग पूनिया, साक्षी मलिक और विनेश फोगाट पर FIR दर्ज करवाने के लिए पटियाला हाउस कोर्ट में याचिका डाली गई।

ये खबरें भी पढ़ें:-

पहलवानों के खिलाफ पटियाला हाउस कोर्ट में याचिका: विनेश-बजरंग आदि पर FIR की मांग

जंतर-मंतर पर धरना दे रहे पहलवानों पर FIR दर्ज करने की मांग को लेकर पटियाला हाउस कोर्ट में याचिका दायर हुई है। कोर्ट गुरुवार दोपहर 2 बजे इस मामले की सुनवाई करेगा। इस याचिका में कहा गया है कि विनेश फोगाट, बजरंग पुनिया व साक्षी मालिक और अन्य पहलवानों ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और बृजभूषण सिंह पर झूठे आरोप लगाए हैं (पूरी खबर पढ़ें)

इंडिया गेट पर रेसलर्स का मार्च:तिरंगा लेकर समर्थकों के साथ सड़क पर उतरे; बोले- पुलिस ने समर्थकों को इंडिया गेट से भगाया

भारतीय कुश्ती संघ (WFI) के पूर्व अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह की गिरफ्तारी की मांग को लेकर पहलवानों ने मंगलवार को इंडिया गेट से मार्च निकाला। इसमें लोग तिरंगा लेकर शामिल हुए। पहलवानों ने आरोप लगाया कि पुलिस ने इंडिया गेट को खाली करा दिया, ताकि लोग उनके समर्थन में हिस्सा न ले सकें

 

खबरें और भी हैं…

.

फतेहाबाद में दुष्कर्मी बिजली मिस्त्री को उम्र-कैद: 5 बच्चों की मां से होटल में रेप; फिर घर में घुसा तो पति ने पकड़ा
.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *