रियल मैड्रिड के खिलाड़ी स्पेनिश लीग खेल से पहले विनिसियस जूनियर की जर्सी पहनते हैं

 

विनिसियस जूनियर मैदान पर नहीं थे, लेकिन उनके रियल मैड्रिड टीम के सभी साथी बुधवार को स्पेनिश लीग में रेयो वैलेकानो के खिलाफ खेल से पहले ब्राजील फॉरवर्ड के समर्थन में उनकी नंबर 20 जर्सी पहनकर आए।

उन्होंने स्टैंड से देखा क्योंकि ब्राजील टीम के साथी रोड्रिगो ने नस्लवाद के खिलाफ एक रुख में अपने सिर के ऊपर अपनी दाहिनी मुट्ठी उठाकर 2-1 की जीत में अपने 89वें मिनट के विजेता का जश्न मनाया।

पहलवानों पर FIR दर्ज करने की याचिका पर सुनवाई आज: PM और बृजभूषण पर झूठे इल्जाम लगाने का आरोप; विनेश-बजरंग जाएंगे जींद

विनीशियस मैच से पहले प्रशंसकों को सलामी देने के लिए बाहर आया क्योंकि मैड्रिड के खिलाड़ी, जिनमें खेल के लिए टीम में शामिल नहीं थे, विनीसियस की जर्सी दिखाते हुए अपनी पीठ के साथ खड़े थे। विनीसियस ने क्लब के अध्यक्ष फ्लोरेंटिनो पेरेज़ के साथ मैच देखा।

20वें मिनट में प्रशंसकों ने तालियां बजाकर उनका नाम लिया। ब्राजीलियाई खड़े हुए और वीआईपी वर्ग से वापस सलामी दी।

सैंटियागो बर्नब्यू स्टेडियम के बाहर, कई प्रशंसक नस्लवाद की निंदा करने वाले संदेश और विनीसियस की प्रशंसा करते हुए पहुंचे। अंदर, एक लक्ष्य के पीछे एक विशाल बैनर प्रदर्शित किया गया था जिसमें लिखा था, “हम सभी विनीसियस हैं। पर्याप्त।”

स्पैनिश लीग, स्पैनिश फ़ुटबॉल महासंघ और सरकार द्वारा एक नए नस्लवाद-विरोधी अभियान के हिस्से के रूप में, “नस्लवादियों को फ़ुटबॉल से बाहर” शब्दों के साथ एक बैनर मैच से पहले दोनों टीमों के खिलाड़ियों द्वारा आयोजित किया गया था। दोनों टीमों के खिलाड़ियों ने नस्लवाद विरोधी संदेशों के साथ बाजूबंद पहना था। खेल के राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय प्रसारण के दौरान नस्लवाद के खिलाफ नारे दिखाए गए।

विनीसियस, जो रविवार को नस्लीय दुर्व्यवहार के एक और मामले का शिकार हुआ था, क्लब ने घुटने की मामूली समस्या के कारण नहीं खेला था।

भारत 6जी में अग्रणी भूमिका निभाएगा; अमेरिका हमारी 4जी और 5जी तकनीक का इस्तेमाल करना चाहता है, अश्विनी वैष्णव कहते हैं

विनीसियस को रविवार को वालेंसिया के खिलाफ मैच में विवाद के लिए लाल कार्ड दिखाया गया था, लेकिन बाद में कार्ड को रद्द कर दिया गया था।

कोच कार्लो एंसेलोटी ने कहा था कि हाल के तनावपूर्ण दिनों के बाद निलंबन की परवाह किए बिना उन्होंने विनीसियस को कुछ आराम देने पर विचार किया।

मैड्रिड की महिला फ़ुटबॉल खिलाड़ी और पुरुष बास्केटबॉल खिलाड़ी भी बुधवार को अपने खेल के लिए विनीसियस की नंबर 20 जर्सी लेकर आए।

इससे पहले बुधवार को, वालेंसिया ने कहा कि वह एक लीग मैच में विनीसियस पर निर्देशित नस्लीय दुर्व्यवहार के बाद अपने स्टेडियम को आंशिक रूप से बंद करने की अपील करेगा, यह कहते हुए कि सजा “अनुचित और अनुपातहीन” है।

स्पैनिश फ़ुटबॉल की प्रतियोगिता समिति ने मंगलवार देर रात वालेंसिया पर 45,000 यूरो (48,500 डॉलर) का जुर्माना लगाया और स्पेन में नस्लवाद के एक मामले में एक क्लब के लिए अब तक की सबसे कड़ी सजा के रूप में पांच खेलों के लिए मेस्टल्ला स्टेडियम के एक हिस्से को बंद कर दिया।

फतेहाबाद में दुष्कर्मी बिजली मिस्त्री को उम्र-कैद: 5 बच्चों की मां से होटल में रेप; फिर घर में घुसा तो पति ने पकड़ा

रविवार को वेलेंसिया के प्रशंसकों द्वारा निशाना बनाए जाने के बाद विनीसियस के लिए समर्थन के एक विस्तार के बाद फुटबॉल अधिकारियों और स्पेनिश अधिकारियों द्वारा सजा एक मजबूत प्रतिक्रिया का हिस्सा थी।

पांच साल पहले स्पेन में खेलने के लिए आने के बाद से विनीसियस, जो काला है, को बार-बार नस्लीय अपमान का शिकार होना पड़ा है। 22 वर्षीय ब्राजील फॉरवर्ड ने अपने खिलाफ ताजा घटना के बाद स्पेन और नस्लवाद के खिलाफ कार्रवाई में कमी की भारी आलोचना की।

क्लब ने एक बयान में कहा, “वालेंसिया प्रतियोगिता समिति द्वारा लगाए गए अनुचित और अनुपातहीन दंड पर अपनी पूरी असहमति और रोष व्यक्त करना चाहता है।” “वालेंसिया सार्वजनिक रूप से निंदा करना चाहता है कि समिति द्वारा दिखाए गए साक्ष्य पुलिस और ला लीगा के विपरीत हैं। यह मंजूरी सबूतों पर आधारित है जिसे क्लब देख नहीं पाया है।”

वालेंसिया ने यह भी शिकायत की कि उसे सत्तारूढ़ होने से पहले खुद का बचाव करने का मौका नहीं दिया गया। क्लब ने कहा कि वह शुरू से ही पुलिस के साथ सहयोग कर रहा है और अपने स्टेडियम में जो हुआ उसकी निंदा करने के लिए उसने कड़ी कार्रवाई की है।

वालेंसिया ने कहा कि खेल के लंबे समय बाद तक यह दुर्व्यवहार के लिए जिम्मेदार लोगों की पहचान करने के लिए अधिकारियों के साथ काम करेगा, और एक दिन बाद इस घटना में शामिल होने के लिए एक व्यक्ति को जीवन भर के लिए प्रतिबंधित कर दिया।

क्लब के सहयोग से, पुलिस ने रविवार को ब्राजीलियाई खिलाड़ी के खिलाफ उनके कथित दुर्व्यवहार के लिए घृणा अपराध के संदेह में तीन लोगों को गिरफ्तार किया, सभी को स्टेडियम से आजीवन प्रतिबंधित कर दिया गया। क्लब ने कहा कि वह अधिकतम सजा दे सकता है।

वालेंसिया ने कहा, “इन शोचनीय घटनाओं में शामिल नहीं होने वाले प्रशंसकों को दंडित करना पूरी तरह से असंगत, अनुचित और अभूतपूर्व है।” “हम अंत तक इसके खिलाफ लड़ेंगे।”

तीनों लोगों ने पुलिस से बात की और उनके खिलाफ जांच जारी रहने के कारण उन्हें छोड़ दिया गया। जनवरी में एक राजमार्ग पुल से विनीसियस का पुतला लटकाने के आरोप में मैड्रिड में चार अन्य लोगों को हिरासत में लिया गया था। उनसे एक न्यायाधीश के सामने गवाही देने की अपेक्षा की जाती है, जो इस मामले को आगे ले जाने के बारे में फैसला करेगा।

विनिसियस पर हमलों के लिए प्रशंसकों पर पहले भी जुर्माना और प्रतिबंध लगाया जा चुका है, लेकिन अभी तक स्पेन में किसी भी खिलाड़ी पर नस्लीय दुर्व्यवहार के लिए आपराधिक आरोपों पर मुकदमा नहीं चलाया गया है।

विराट ड्राइव नहीं कर सकते थे, मैंने उन्हें कई बार चौका लगाया: उस्मान ख्वाजा ने विराट कोहली के साथ अपनी पहली मुलाकात का खुलासा किया

स्पेन ने 2007 में खेलों में हिंसा, जातिवाद, जेनोफोबिया और असहिष्णुता के खिलाफ एक विशिष्ट कानून बनाया और तब से कई संस्थाओं से बना एक हिंसा-विरोधी आयोग कानून तोड़ने वाले मामलों की निगरानी और निंदा करने का प्रभारी रहा है।

लेकिन कानून यह निर्धारित करता है कि नस्लवाद के सभी मामलों को आपराधिक रूप से दंडित नहीं किया जा सकता है, केवल वे जिनमें पीड़ित को प्रभावित करने वाला कोई अतिरिक्त तत्व हो। वालेंसिया में प्रशंसकों से जुड़े कई मामलों सहित अधिकांश मामले एक ऐसी श्रेणी में आते हैं जिसमें सजा में केवल जुर्माना और स्टेडियम से प्रतिबंध शामिल है।

वालेंसिया, जो अभी भी दूसरे डिवीजन में रेलीगेशन के खिलाफ लड़ रहा है, के पास रविवार को एस्पेनयॉल के खिलाफ इस सीज़न लीग में एक घरेलू खेल बचा है। एस्पेनयॉल भी डिमोशन से बचने की कोशिश कर रहा है।

मेस्टल्ला का वह खंड जो बंद हो जाएगा, एक गोल के पीछे, विनीसियस के खिलाफ अपमान आया था। यह वह जगह भी है जहां क्लब के अधिक कट्टर प्रशंसक आमतौर पर स्थित होते हैं।

.मंगलवार को लंदन रवाना होगा भारतीय खिलाड़ियों का पहला जत्था; कोहली, सिराज एक दिन बाद रवाना होंगे

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *