स्वास्थ्य विभाग ने दिए मलेरिया से बचाव के टिप्स

खेड़ा खेमावती गांव में निकाली गई जागरूकता रैली

एस• के• मित्तल
सफीदों, स्वास्थ्य विभाग की टीम उपमंडल के गांव खेड़ा खेमावती के मिडल स्कूल में पहुंची और लोगों को मलेरिया से बचाव के टिप्स दिए। स्वास्थ्य विभाग की ओर से हैल्थ इंस्पेक्टर ईश्वर व रमेश, एलएचवी सुरेखा, एमपीडब्ल्यू पवन कुमार व शकुंतला देवी गांव में पहुंचकर लोगों व बच्चों को मलेरिया व डेंगू के कारणों, लक्षणों व उपाय के बारे में विस्तार से जानकारी दी।

गांव छाप्पर में मनाया गया संत शिरोमणि गुरु रविदास 645वां प्रकाशोत्सव

इस मौके पर स्कूल प्रांगण से एक जागरूकता रैली भी निकाली गई। स्वास्थ्य विभाग की टीम ने जानकारी देते हुए बताया कि मलेरिया बुखार है ठण्ड लगकर आता है। मलेरिया मादा एनोलीज जाति के मच्छरों से बहुत तेजी से फैलता है। मलेरिया होने पर तुरंत रक्त की जांच करवाना व उपचार लेना आवश्यक है। उन्होंने बताया कि घरो में कीटनाशकों का छिड़काव करवाएं, घरो में व आसपास गड्डों, नालियों, पानी की टंकियों, गमलो, टायर-ट्यूब मे पानी इकट़्ठा न होने दें। आमतौर पर यह मच्छर साफ पानी मे जल्दी पनपता है। इसलिए सप्ताह मे एक बार पानी से भरी टंकियों, मटकों व कूलर आदि खाली करके अवश्य सुखा दे।

कार में पड़ा था कृषि विभाग के चालक का शव, सोनीपत में था तैनात, हत्‍या की आशंका

जहां पानी एकत्रित होने से रोका नहीं जा सके वहां पानी पर मिट्टी का तेल या जला हुआ तेल (मोबिल ऑयल) छिडकें। खिड़कियों व दरवाजों में जालियां अवश्य लगवा लें। मच्छरदानी व मच्छर निवारक क्रीम का इस्तेमाल करें। बीमारी होने की स्थिति में तुरंत सरकारी अस्पताल में डाक्टर से संपर्क करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *