सरकार के प्रयासों से प्रदेश में बढ़े रोजगार के अवसर: विजयपाल सिंह

एस• के• मित्तल 
सफीदों,     भाजपा के प्रदेश प्रवक्ता एडवोकेट विजयपाल सिंह ने बताया कि कोरोना के कारण प्रदेश में बढ़ी बेरोजगारी दर अब घट कर 6.5 प्रतिशत रह गई। हरियाणा सरकार प्रदेश के युवाओं को रोजगार मुहैया करवाने के लिए तेजी से कार्यरत है। सरकार के प्रयासों से प्रदेश में बेरोजगारी दर भी दिनों दिन घटती जा रही है। सरकार युवाओं को न केवल सरकारी नौकरी मुहैया करवा रही है बल्कि कौशल विकास के माध्यम से भी हजारों युवाओं को रोजगार के अवसर प्रदान करवाए गए हैं जिसका परिणाम यह रहा की प्रदेश में बेरोजगारी दर अब घटकर 6.5 प्रतिशत रह गई है।
विजयपाल सिंह ने बताया कि जब से प्रदेश में भाजपा की सरकार बनी है तब से अब तक लगभग एक लाख दस हजार से अधिक युवाओं को सरकारी नौकरी प्रदान की गई है और लगभग चालीस हजार से अधिक नौकरियों के लिए भर्ती प्रक्रिया चल रही है जिन्हें भी जल्द ही पूरा कर लिया जाएगा। इसी के साथ हरियाणा कौशल रोजगार निगम के तहत भी प्रदेश में एक लाख से अधिक कर्मचारी कार्यरत है। इसके अलावा भी निजी क्षेत्र में रोजगार देने के लिए सरकार की विभिन्न योजनाएं कार्यरत में जिनके माध्यम से लाखों बेरोजगार युवाओं ने सरकार से सहायता प्राप्त कर स्वरोजगार स्थापित किया है।
उन्होंने बताया कि वर्ष 2014 के बाद से कुल 33 लाख से अधिक युवा या तो निजी क्षेत्र में रोजगार में लगे हैं या फिर उन्हें सरकार की योजनाओं का लाभ उठाकर स्वरोजगार का रास्ता अपनाया है। इसके अलावा भी बहुत ऐसे लोग हैं जिन्होंने बिना किसी योजना या सरकारी सहायता के अपना स्वरोजगार शुरू किया है क्योंकि देश की अर्थव्यवस्था दिनों दिन बढ़ती जा रही है व जब अर्थव्यवस्था बढ़ती है तो रोजगार के बहुत से अवसर पैदा होते हैं और प्रदेश में रहने वाले लाखों बेरोजगार सरकार के इन अवसरों का लाभ उठाकर अपना रोजगार स्थापित करते हैं। इसके साथ-साथ प्रदेश की नीतियों से प्रभावित हो कर नई-नई कंपनियां भी प्रदेश में निवेश कर रही हैं जिससे रोजगार के अवसर पैदा हो रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *