श्रीराम मंदिर में विराजित होंगी सोने की पादुकाएं: इन्हें बनाने में 1 किलो सोना-7 किलो चांदी भी लगी, 19 जनवरी को अयोध्या पहुंचेंगी

श्रीराम मंदिर में विराजित होंगी सोने की पादुकाएं: इन्हें बनाने में 1 किलो सोना-7 किलो चांदी भी लगी, 19 जनवरी को अयोध्या पहुंचेंगी

ये पादुकाएं 19 जनवरी को अयोध्या पहुंचेगी।

अयोध्या में 22 जनवरी 2024 को भगवान श्रीराम के मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा के बाद उनकी चरण पादुकाएं भी रखी जाएंगी। ये चरण पादुकाएं एक किलो सोने और सात किलो चांदी से बनाई गई हैं।

 

इन्हें हैदराबाद के श्रीचल्ला श्रीनिवास शास्त्री ने बनाया है। फिलहाल ये पादुकाएं देशाटन पर हैं। इसी सिलसिले में रविवार को इन्हें रामेश्वरधाम से अहमदाबाद लाया गया।

यहां से सोमनाथ ज्योतिर्लिंग धाम द्वारकाधीश नगरी और इसके बाद बद्रीनाथ धाम ले जाई जाएंगी। प्राण-प्रतिष्ठा महोत्सव से पहले 19 जनवरी को अयोध्या पहुंचेंगी।

श्रीचल्ला श्रीनिवास इन पादुकाओं को हाथ में लेकर अयोध्या में निर्माणाधीन मंदिर की 41 दिन की परिक्रमा भी कर चुके हैं।

राममंदिर का फर्स्ट फ्लोर 80% तैयार(13 दिसंबर 2023) राष्ट्रीय हिन्दी दैनिक न्यूज़पेपर में प्रिंट आज की ख़बर.

इधर, अयोध्या में राम मंदिर का फर्स्ट फ्लोर 80% बनकर तैयार हो चुका है। अब पत्थर के फर्श की घिसाई और पिलर्स के खंभों को कलाकार अंतिम रूप दे रहे हैं। दिसंबर के आखिर तक फिनिशिंग और फर्स्ट फ्लोर का निर्माण पूरा करने का दावा राम मंदिर ट्रस्ट कर रहा है। समय पर निर्माण पूरे कराने के लिए राम मंदिर परिसर में मजदूरों की संख्या 3200 से बढ़ाकर 3500 कर दी गई है।

मंदिर परिसर में VVIP विजिट रोकी गई
मंदिर निर्माण स्थल पर VVIP के आवागमन पर पूरी तरह रोक लगा दी गई है। इसके पीछे ट्रस्ट का उद्देश्य मंदिर निर्माण की गति बिना अवरोध लगातार जारी रखना है। एलएंडटी और टीएसी के इंजीनियर्स की देखरेख में आठ-आठ घंटे के 3 शिफ्टों में मंदिर निर्माण का काम लगातार चल रहा है।

(13 दिसंबर 2023) राष्ट्रीय हिन्दी दैनिक न्यूज़पेपर में प्रिंट आज की ख़बर.

.

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *