रेहड़ी लगाने वालोंं को रास नहीं आ रहा पैरामेडिकल कॉलेज को बचाने के लिए दिया जा रहा धरना रेहड़ी वाले बोले: न बिकता माल, सड़क पर खड़ी उनकी कई-कई रेहड़ी

एसडीएम से मिलकर की धरना स्थल जगह बदलवाने या जगह घटवाने की मांग
आंदोलनकारी बोले: धरना सफीदों की जनता के हित में, रेहड़ी वाले फुटपाथ पर नियमों के विरुद्ध लगा रहे रेहड़ी, जायज नहीं उनकी मांग

एस• के• मित्तल   
सफीदों,     पैरामेडिकल कॉलेज को लेकर पिछले 12 दिन से शहर के पुराना बस स्टैंड अग्रसैन चौक पर चले आ रहे धरने के विरोध में कुछ रेहड़ी लगाने वाले लोग सामने आ गए है। रेहड़ी वाले धरना स्थल को बदलवाने या इसकी जगह को कम कराने की मांग को लेकर एसडीएम मनीष कुमार फौगाट से भी मिले। जिन्हें एसडीएम ने उचित कार्रवाई करने का आश्वासन भी दिया। बता दे कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने 3 अप्रैल 2022 को पुरानी अनाज मंडी में आयोजित विकास रैली में पैरामेडिकल कॉलेज को सफीदों बनाने की घोषणा की थी और अब सरकार इस कालेज को जींद बनाने की बात कह रही है। सरकार के इस फैसले को लेकर सफीदों की जनता में भारी रोष है।
पैरामेडिकल कॉलेज सफीदों में बने इसकी मांंग को लेकर 21 सितंंबर से पुराना बस स्टैंड स्थित अग्रसैन चौक पर समाजसेवी राजू पंवार उर्फ पायलट ने अनिश्चतिकालीन धरना शुरू किया है। यह धरना सोमवार को 12 दिन में प्रवेश कर गया। लेकिन धरना रेहड़ी लगाने वालों को रास नहीं आ रहा है। धरना स्थल पर बनने फुटपाथ पर रेहड़ी लगाने वालों ने पैरामेडिकल कॉलेज को सफीदों के हक में बताते हुए व धरने का समर्थन करते हुए इसे या तो यहां से हटवाकर दूसरी जगह लगाने या फिर इसकी जगह को यहीं पर कम कराने की मांग की। इसी मांग को लेकर रेहड़ी लगाने वाले लोग एसडीएम मनीष कुमार से भी मिले। जिन्होंने उन्हें उचित कार्रवाई का आश्वासन दिया। रेहड़ी लगाने वाले लोगों का कहना है कि वह धरना स्थल लंबा बना होने पर उनके कारोबार में दिक्कत आ रही है और वे अपनी रेहड़िया नहीं लगा पा रहे। उन्होंने कहा कि उनका गुजर बसर उनकी रेहड़ियों के भरोसे है और उनकी रेहड़ियां नहीं लग पाएंगी तो उनके परिवार भूख्खों मर जाएंगे। जब से यह धरना चला हुआ है न तो उन्हें रेहड़ी लगाने की जगह मिल रही है और न ही वे कुछ बेच पा रहे है। उन्होंने कहा कि वह धरने के पक्ष में है, लेकिन इसकी जगह बदलवाने की मांग कर रहे है, ताकि वह परिवार का पालन-पोषण कर सकें।
02 अक्टूबर 2023) राष्ट्रीय हिन्दी दैनिक न्यूज़पेपर में प्रिंट आज की ख़बर…

क्या बोले आंदोलनकारी राजू पंवार
आंदोलनकारी राजू पंवार ने कहा कि रेहड़ी वालों को किसी ने उनके विरुद्ध उकसाया है, वह सफीदों की जनता के हित में धरने पर बैठे है, रेहड़ी लगाने वालों की सोच यहीं है कि कल को उनके बच्चे भी रेहड़ी ही लगाए, अगर वह शिक्षित होंगे और आगे बढ़ेगें तो उन्हें रेहड़ी लगाने की जरुरत नहीं है। अग्रसैन चौक सार्वजनिक जगह है और सार्वजनिक जगह पर शांति पूर्ण धरना देना आम आदमी का अधिकार है। रेहड़ी वाले अन्य स्थानों पर रेहड़ी लगा सकते है। जिस जगह रेहड़ी लगाई जा रही है वह सड़ की जगह है जो फुटपाथ है, फुटपाथ पर रेहड़ी लगाना नियमों के खिलाफ है। उन्होंने कहा कि सफीदों की जनता जाग चुकी है, धरना स्थल की जगह यहीं पर घटने की बजाय बढ़ सकती है, क्योंकि काफी तादाद में लोग समर्थन के लिए आए दिन आ रहे है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *