राजकीय महाविद्यालय में भूगोल पर हुआ सेमिनार

एस• के• मित्तल   
सफीदों,  नगर के राजकीय महाविद्यालय में भूगोल विभाग द्वारा प्राचार्या तनाशा हुड्डा की अध्यक्षता में जियो इनफॉर्मेटिक्स टेक्नोलॉजी के प्रयोग और विद्यार्थियों के लिए भौगोलिक क्षेत्र में रोजगार की संभावना विषय पर एक सेमिनार का आयोजन किया गया। सेमिनार के मुख्य वक्ता के तौर पर ट्रेनर अजय देशवाल ने शिरकत की।
सेमिनार में लगभग 56 विद्यार्थियों ने भाग लेकर रिमोट सेंसिंग, लिडार, ड्रोन टेक्नॉलजी, क्यूजीआईएस, आर्कजीआईएस, आर्क प्रो, पाइथन, कंप्यूटर तथा आईटी बेस्ड टेक्नोलॉजी के बारे में विस्तार से जानकारी हासिल की। अपने संबोधन में ट्रेनर अजय देशवाल ने कहा कि टेक्नोलॉजी के माध्यम से कोई भी विद्यार्थी किसी भी क्षेत्र में अपनी आजीविका अर्जन कर सकता है। भूगोल विषय की निजी और सार्वजनिक क्षेत्रों में रोजगार की बहुत अधिक संभावनाएं हैं
और वह स्व रोजगार या अच्छी सेलरी प्राप्त कर सकता है। इस अवसर पर महाविद्यालय की प्राचार्या डा. तनाशा हुड्डा ने कहा कि आधुनिक दौर में बिना तकनीक के कोई भी विद्यार्थी या संस्था तरक्की नहीं कर सकती है। हर व्यक्ति को बदलती हुई तकनीक के साथ अपने आप को अपडेट करना चाहिए। इस अवसर पर डा. हरिओम, प्रो. बलविंद्र सिंह, निशा, स्नेहा, संदीप ढिल्लो, सुनील कुमार व सुरेंद्र कुमार विशेष रूप से मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *