रक्तदान व पौधारोपण करना वर्तमान समय की जरूरत: विधायक सुभाष गांगोली

स्व. दारा सिंह सांगवान पुण्यतिथि पर रक्तदान शिविर व पौधारोपण कार्यक्रम आयोजित

एस• के • मित्तल 
सफीदों,       उपमंडल के गांव जयपुर के पंचायत घर में रविवार को स्व. दारा सिंह सांगवान की पुण्यतिथि पर विशाल रक्तदान शिविर, पौधारोपण एवं मेधावी बच्चों का सम्मान समारोह आयोजित किया गया। इस अवसर पर बतौर मुख्यातिथि सफीदों हलका के विधायक सुभाष गंगोली ने शिरकत की। वहीं कार्यक्रम की अध्यक्षता राष्ट्रीय जाट महासंघ के अध्यक्ष संजीव सांगवान ने की। कार्यक्रम में सामाजिक संस्था गुरु नानक सेवा संघ के अध्यक्ष श्याम स्वामी का विशेष सहयोग रहा। विधायक सुभाष गांगोली ने स्व. दारा सिंह सांगवान की प्रतीमा पर पुष्पांजलि अर्पित करके अपने श्रद्धासुमन अर्पित किए।
इस अवसर पर क्षेत्रभर से आए सैकड़ों युवाओं में बढ़-चढ़कर स्वैच्छिक रक्तदान किया गया। विधायक सुभाष गांगोली ने रक्तदाताओं का बैज लगाकर तथा प्रशंसा पत्र देकर हौसला बढ़ाया। विधायक ने जहां अपने हाथों से लोगों को सैंकड़ों फलदार व औषधीय पौधे वितरित किए, वहीं पंचायत घर के प्रांगण में त्रिवेणी का रोपण किया। अपने संबोधन में विधायक सुभाष गांगोली ने कहा कि आज के दौर में रक्तदान व पौधारोपण करना बेहद जरूरी है। रक्तदान से बड़ा कोई दान नहीं है। रक्त की पूर्ति कहीं से नहीं हो सकती है। इसकी पूर्ति सिर्फ इंसान ही इसका दान करके कर सकता है। किसी के द्वारा भी किया गया रक्तदान किसी जरूरतमंद की जान बचा सकता है। इस पुण्य के कार्य में आहुति डालते हुए हर स्वस्थ इंसान को जीवन में रक्तदान अवश्य करना चाहिए। रक्तदान करने से शरीर पर कोई दुष्प्रभाव नहीं पड़ता बल्कि शरीर को अंदरूनी रूप से भारी फायदे पहुंचते हैं।
इसके साथ-साथ पौधारोपण की भी महती आवश्यकता हो गई है। वातावरण में व्याप्त भारी प्रदूषण से अगर मुक्ति प्राप्त करनी है तो हमें ज्यादा से ज्यादा पौधारोपण करना होगा। पेड़-पौधों के बिना जीवन की कल्पना भी नहीं की जा सकती है। हर आदमी का नैतिक कर्तव्य है कि वह अपने आसपास ज्यादा से ज्यादा पौधारोपण करे और उसे एक बच्चे की भांति संरक्षण प्राप्त करे। एक दिन वह पौधा पेड़ बनकर बहुत लोगों को संरक्षण प्रदान करेगा। समारोह के आयोजक संजीव सांगवान ने विधायक सुभाष गांगोली को स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया। इस मौके पर बिन्दर राठी, डा. महेंद्र घनघस, डा. कुलबीर, सतपाल शर्मा, बृजमोहन तायल, संजय देशवाल, लखपति देवी, एडवोकेट कंवलजीत मोरखी, सुखबीर सिंह, डा. अरुण चालिया, पप्पू अग्रवाल, कप्तान मलिक, वजीर मलिक, मा.करतार सिंह, दलबीर बुरा व सौरव वशिष्ठ मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *