मुझे यकीन नहीं होता, टैंक खाली था: आईपीएल कप्तानी छोड़ने पर विराट कोहली

 

स्टार इंडिया के बल्लेबाज विराट कोहली ने 2021 सीज़न के बाद रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के कप्तान के रूप में पद छोड़ने के अपने फैसले पर खुल कर कहा कि उन्हें कोई “विश्वास” नहीं था और उनका “टैंक बिल्कुल खाली था” उनके आईपीएल कप्तानी कार्यकाल के अंत में।

Samsung ने भारत में Galaxy A54 5G और Galaxy A34 5G लॉन्च किए: कीमत, स्पेसिफिकेशन और बहुत कुछ

आरसीबी के लिए 2019 में एक डरावनी दौड़ थी जब उन्होंने आईपीएल तालिका में सबसे नीचे रहने के लिए लगातार छह गेम गंवाए। वे 2017 संस्करण में भी लकड़ी के चम्मच थे।

कोहली ने 2021 सीज़न के बाद दक्षिण अफ्रीका के फाफ डु प्लेसिस के साथ बागडोर संभालने के बाद आरसीबी के कप्तान के रूप में पद छोड़ दिया।

“जिस समय मेरी कप्तानी का कार्यकाल यहाँ समाप्त हो रहा था, मुझे बहुत ईमानदार होने के लिए कोई विश्वास नहीं था। मैं चला गया था, टैंक बिल्कुल खाली था, ”कोहली ने बुधवार को डब्ल्यूपीएल में यूपी वारियर्स के खिलाफ आरसीबी महिला टीम के मुकाबले से पहले अपने प्रेरक भाषण के दौरान कहा।

“लेकिन वह मेरा अपना दृष्टिकोण था, वह मैं सिर्फ एक व्यक्ति था जो कह रहा था कि मैंने इसे बहुत कुछ देखा है, मैं इसे अभी प्रबंधित नहीं कर सकता, इसे अब और संभाल सकता हूं।” आरसीबी ने 2016 सीजन के बाद पहली बार 2020 संस्करण में प्लेऑफ में जगह बनाई थी और अगले दो संस्करणों में नॉकआउट में भी पहुंची थी।

कनिका आहूजा और ऋचा घोष ने RCB को WPL की पहली जीत दर्ज करने के लिए एक मुश्किल पीछा करने में मदद की

“लेकिन अगले सीज़न में, नए लोग आए, उनके पास नए विचार थे, एक और अवसर था। वे उत्साहित थे, हो सकता है एक व्यक्ति के रूप में मैं उतना उत्साहित नहीं था। लेकिन उन्होंने ऊर्जा पैदा की और हम लगातार तीन साल प्लेऑफ में पहुंचे।

“अब हम हर सीजन की शुरुआत उस उत्साह के साथ करते हैं जो पहले था और मैं अब उत्साहित महसूस करता हूं, वह व्यक्ति जो निशान तक नहीं था। तो यह एक सामूहिक जिम्मेदारी है, अगर कोई भी नीचे महसूस कर रहा है, तो दूसरे उसे ऊपर खींच सकते हैं।” आरसीबी की कप्तानी छोड़ने का कोहली का फैसला तब आया जब उन्होंने 2021 टी20 विश्व कप के बाद भारत के टी20 कप्तान के रूप में पद छोड़ने का मन बना लिया था। बाद में उन्हें ODI कप्तान के रूप में हटा दिया गया और जल्द ही टेस्ट कप्तान के रूप में भी छोड़ दिया गया।

34 वर्षीय से दिल्ली उन्होंने कहा कि उनके करियर में ऐसे दौर आए जब उन्होंने असुरक्षित महसूस किया और अपनी प्रतिष्ठा बचाने की कोशिश की।

“… मुझे युवाओं से भी लगातार याद दिलाने की जरूरत होती है, क्योंकि उनके पास एक नया दृष्टिकोण होता है। मैं दबाव में हूं क्योंकि मैं इतने लंबे समय तक खेला हूं, मैं असुरक्षित रहा हूं, मैंने अपने प्रदर्शन की कोशिश की है, मेरी प्रतिष्ठा ‘ओह, मैं विराट कोहली हूं, मुझे हर खेल में प्रदर्शन करना है। मैं बाहर निकलने का जोखिम नहीं उठा सकता’।

“लेकिन ये युवा आते हैं और मुझसे कहते हैं, ‘तुमने गेंद को हिट क्यों नहीं किया?’ और मैं ऐसा था, ‘वह सही है’। मैं इसके बारे में नहीं सोच सकता था क्योंकि मैं अपने आप में, मुझे, मुझे और मुझे क्या करना चाहिए और लोग मुझे कैसे देख रहे हैं और वह सब कुछ जो मैं भूल गया कि खेल कैसे खेलना है, के साथ पकड़ा गया है। कोहली ने हाल ही में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ड्रॉ हुए चौथे और अंतिम टेस्ट में शानदार 186 रनों की पारी खेली, जिससे उनका 28वां टेस्ट शतक पूरा करने का तीन साल का इंतजार खत्म हुआ।

Follow us on Google News:-

.

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *