गांव करसिंधू से रविंद्र कुमार व गांव रामनगर से संतोषी देवी एक-एक वोट से जीती

सरपंची के परिणामों को लेकर सफीदों में देर रात तक मचा रहा हंगामा
कई गांवों के लोग राजकीय पीजी कालेज के बाहर जुटे

एस• के• मित्तल   
सफीदों,         पंचायती राज चुनावों के मद्देनजर ब्लाक सफीदों के 3 गांवों की सरपंची के परिणामों को लेकर देर रात तक हंगामा मचा रहा। कई गांवों के लोग राजकीय पीजी कालेज के बाहर जमा हो गए तथा एसडीएम से मिलकर अपनी-अपनी दावेदारी पेश की। हंगामा होते देख एसडीएम सत्यवान मान, डीएसपी आशीष कुमार व सिटी एसएचओ सुरेश कुमार मौके पर पहुंचे और स्थिति को संभालने का प्रयास किया। सबसे पहला हंगामा गांव बुढ़ाखेड़ा में मच गया। हंगामे के परिणामस्वरूप गांव बुड्ढाखेड़ा मे ग्रामीणों ने सफीदों-जींद मार्ग पर जाम लगा दिया।
ग्रामीणों का आरोप था कि काउंटिंग के दौरान प्रशासन ने पहले प्रत्याशी रेखा को जीता दिया और बाद में दूसरी बार गिनती में प्रत्याशी कविता को जीता दिया। जिससे दोनों प्रत्याशियों के पक्षधरों में तनाव उत्पन्न हो गया और काफी तादाद में ग्रामीण बुड्ढा खेड़ा गांव के बस स्टॉप पर आकर जमा हो गए और सफीदों जींद मार्ग को जाम कर दिया। काफी हंगामें के रिटर्निंग अधिकारी सुरेश बैनिवाल व बीडीपीओ शक्ति सिंह की अध्यक्षता में तीसरी बार मतों की गिनती की गई। जिसमें कविता को 1073 और दूसरी प्रत्याशी को 1051 वोट मिली। कविता 22 वोटों से विजयी घोषित की गई। बुढ़ाखेड़ा का मामला शांत हुआ था कि गांव करसिंधू व रामनगर में भी परिणाम को लेकर विवाद गहरा गया। गांव करसिंधू में सरपंच पद के लिए सुरेंद्र व रविंद्र कुमार चुनाव मैदान में थे।
काऊंटिंग के दौरान प्रशासन ने एक मत से रविंद्र कुमार को विजयी घोषित कर दिया। दूसरे प्रत्याशी सुरेंद्र का कहना है कि गांव में दो-तीन वोट फर्जी डाले गए हैं। एक फर्जी वोटर को उन्होंने पकड़कर प्रशासन को सौंप दिया लेकिन उसके खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं की और एक वोट से उसके प्रतिद्विद्धि प्रत्याशी को जीता दिया। इस विवाद के बाद गांव करसिंधू के काफी लोग राजकीय पीजी कालेज पहुंचे और एसडीएम सत्यवान मान से मुलाकात करके रि-काऊटिंग की डिमांड की। जिस पर एसडीएम ने ग्रामीणों को समझा-बुझाकर वापिस भेज दिया। उसके बाद गांव रामनगर में भी इसी प्रकार का विवाद खड़ा हो गया।
गांव रामनगर से सुमन व संतोषी सरपंच पद की प्रत्याशी थी। मतगणना के दौरान संतोषी देवी प्रतिद्वद्धि प्रत्याशी पूनम देवी से 1 वोट से जीत गई। जिस पर गांव में दोनों पक्षों में विवाद छिड़ गया। एक पक्ष के ग्रामीणों का कहना है कि वे दोबारा गिनती करवाना चाहते है क्योंकि सामने वाले प्रत्याशी को गलत तरीके से जिताया गया है। रामनगर गांव के ग्रामीण भी सफीदों के राजकीय पीजी कालेज पहुंचे और एसडीएम से मिलकर पुनर्मतगणना की मांग की। एसडीएम ने ग्रामीणों को समझाया कि ईवीएम के अनुसार सही परिणाम घोषित किया गया है लेकिन ग्रामीण नहीं माने। गांव रामनगर के ग्रामीण रात करीब साढ़े 12 बजे तक कालेज के बाहर जमा रहे। मामला सिमटते ना देख प्रशासन रात को सख्त हुआ। प्रशासन की सख्ती को देख ग्रामीण अपने घरों को लौट गए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *