एलोन मस्क कहते हैं ब्लू टिक के लिए भुगतान करें: ट्विटर पर चहकने के बाद, क्या ‘फ्री’ कू नया घोंसला बन जाएगा?

 

अरबपति एलोन मस्क, जो अब माइक्रोब्लॉगिंग दिग्गज ट्विटर के मालिक हैं, चाहते हैं कि उपयोगकर्ता सत्यापित होने और ब्लू टिक प्राप्त करने के लिए प्रति माह $ 8 (661.53 रुपये) का भुगतान करें। 2021 तक, ट्विटर के दुनिया भर में लगभग 300,000 सत्यापित उपयोगकर्ता हैं।

ट्वीट्स की एक श्रृंखला में, मस्क ने कहा कि ‘ब्लू टिक’ रखने के लिए यूएस में उपयोगकर्ताओं के लिए प्रति माह $ 8 का खर्च आएगा, लेकिन “कीमत को क्रय शक्ति समानता के अनुपात में देश द्वारा समायोजित किया जा सकता है”। इसका मतलब यह हो सकता है कि भारतीय यूजर्स के लिए कीमत अलग हो सकती है।

रोहतक में घर से 98 हजार चुराए: आवाज सुनकर उठा मालिक, पकड़ने भागा तो छत फांदकर फरार हुआ चोर

 

यह अज्ञात है कि कितने ब्लू टिक उपयोगकर्ता मौजूद हैं भारत अकेला। News18 ने ब्योरा जानने के लिए ट्विटर पर संपर्क किया, लेकिन इस रिपोर्ट को लिखे जाने तक कोई प्रतिक्रिया नहीं मिली। हालांकि, मौजूदा आंकड़ों से पता चलता है कि ट्विटर उपयोगकर्ताओं की संख्या के आधार पर अग्रणी देशों की सूची में, भारत 23 मिलियन से अधिक उपयोगकर्ताओं के साथ जनवरी 2022 तक अमेरिका और जापान के बाद तीसरे स्थान पर है।

मस्क के ट्वीट्स वायरल होने के बाद, कू के सह-संस्थापक, मयंक बिदावतका, जो कि ट्विटर के स्वदेशी प्रतिद्वंद्वी हैं, ने News18 को बताया: “कू ने एक स्व-सत्यापन प्रक्रिया शुरू की थी, जो कू पर प्रत्येक उपयोगकर्ता को सशक्त बनाने के लिए ‘ग्रीन टिक’ प्रदान करती थी। एक वास्तविक आवाज के रूप में पहचाना जाता है। ”

उद्योग क्या भविष्यवाणी करता है

“इसके अलावा, प्रख्यात हस्तियों को ‘येलो टिक’ दिया जाता है ताकि उपयोगकर्ता सही प्रतिष्ठित व्यक्तित्व को ढूंढ सकें। यह सब बिना किसी शुल्क के किया जाता है, ”उन्होंने कहा।

उन्होंने यह भी ट्वीट किया: “ट्विटर पर सभी प्यारे, सत्यापित हैंडल, @kooindia में शामिल होने के लिए आपका स्वागत है और ‘मुफ़्त’ तत्काल सत्यापित टिक के लिए टिप्पणियों पर मुझे यहां पिंग करें! प्रति माह 650 रुपये का भुगतान न करें। ”

हालांकि, मस्क के ‘ब्लू टिक’ के लिए उपयोगकर्ताओं से शुल्क लेने के निर्णय से कू को अधिक उपयोगकर्ता प्राप्त करने में मदद मिलेगी या नहीं, इस पर नज़र रखने की बात है।

इस बीच, कंटेंट मैनेजमेंट प्रोफेशनल, लेखक और राजनीतिक विश्लेषक, मिथुन विजय कुमार ने News18 को बताया: “अव्यवस्थित व्यावसायिक निर्णय और उनका अचानक स्वभाव मस्क के लक्षण हैं।” उनका मानना ​​है कि सदस्यता मॉडल से दुनिया भर में ट्विटर उपयोगकर्ताओं को प्रभावित करने की संभावना है।

 

ट्विटर ब्लू बैज अब तक की लागत $8 प्रति माह; भत्तों में खोज, पेवॉल बाईपास और अधिक में प्राथमिकता शामिल है

उन्होंने कहा, “सदस्यता मॉडल और शीर्ष प्रबंधन अधिकारियों को बर्खास्त करने के अलावा, आश्चर्यजनक अभी तक अविश्वसनीय रिपोर्टें आ रही हैं कि ट्विटर ने अपने इंजीनियरों को एलोन मस्क की अपेक्षाओं को पूरा करने के लिए दिन में 12 घंटे काम करने का आदेश दिया है।”

कुमार ने कहा कि प्लेटफॉर्म पर बैज के लाभ और तरजीही प्रकृति को देखते हुए, ड्रॉप-ऑफ दर अधिक नहीं हो सकती है।

समझाते हुए उन्होंने कहा: “यदि पांच मिलियन से अधिक भारतीय उपयोगकर्ता एक प्रमुख ओटीटी प्लेटफॉर्म पर मनोरंजन के लिए सशुल्क सब्सक्रिप्शन चुन सकते हैं, तो ट्विटर के सब्सक्रिप्शन मॉडल के लिए ड्रॉप-ऑफ प्रतिशत बहुत कम होने की संभावना है।”

एक अन्य विशेषज्ञ, मयूरक्षी दास, संस्थापक और सीईओ Elixir.Ai का मानना ​​​​है कि ‘पे फॉर ब्लू टिक’ मॉडल उपयोगकर्ताओं को अधिक मान्य होने के साथ प्लेटफॉर्म को साफ कर देगा।

“ट्विटर के पास जो उदार पहुंच है, वह इसे थोड़ा और जिम्मेदार मंच बना देगा। वे गंभीर और विचारशील राय रखने वाले होंगे, बाकी आम जनता इससे परहेज करेगी, ”उसने कहा।

इसके अलावा, उसने कहा “एलोन मस्क निष्पक्ष रहा है” क्योंकि अरबपति ने ट्वीट किया कि कीमत देश द्वारा समायोजित की गई है।

हालांकि, सुरमाउंट के संस्थापक नीरज बोरा व्यवसाय एडवाइजर्स प्राइवेट लिमिटेड ने कहा: “अब तक सत्यापन एक ज्ञात व्यक्ति का प्रतिनिधित्व करता है, जिसे समान खातों से अलग किया जा सकता है। लिंक्डइन जैसे प्रीमियम का भुगतान प्रारंभिक सत्यापन के समान नहीं हो सकता क्योंकि यह पूरी तरह से एक अलग उद्देश्य है।”

उन्होंने इस बात पर प्रकाश डाला कि ट्विटर को पहले स्पष्ट करना होगा कि क्या टिक “सत्यापन या प्रीमियम” का प्रतिनिधित्व करता है क्योंकि शायद यह किसी कंपनी या ब्रांड के लिए समान है, लेकिन एक व्यक्ति के लिए, यह अलग दिखता है।

PWD विभाग का JE लापता: रात को घर फोन कहा था दोस्तों के लिए खाना बनाने को, आज नहर किनारे खड़ी मिली गाड़ी

साइबर सुरक्षा

इस बीच, प्रोसेसआईटी ग्लोबल के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक राजर्षि भट्टाचार्य ने इस चल रहे मुद्दे के एक अलग पक्ष पर प्रकाश डाला।

उनके अनुसार: “ब्लू टिक, ट्विटर पर एक बेशकीमती विशेषता, सत्यापन प्रक्रिया के हिस्से के रूप में जोड़ा गया निश्चित रूप से साइबर हमले और फ़िशिंग ईमेल को बढ़ावा देगा।” उन्होंने कहा, “भारत में यह अराजकता उन मोबाइल फोन उपयोगकर्ताओं की बढ़ती संख्या के साथ देखी जाएगी जो अक्सर अपने उपकरणों पर मैसेजिंग ऐप का उपयोग करते हैं।”

“फ़िशिंग ईमेल भेजने के अलावा, साइबर अपराधी इन ऐप्स पर असुरक्षित लिंक भेजेंगे जो दुर्भावनापूर्ण वेबसाइटों की ओर ले जाते हैं, जिससे एक बुरा सपना आता है।”

उन्होंने उपयोगकर्ताओं से नुकसान से बचने के लिए इन लिंक को खोलने से पहले सतर्क रहने का आग्रह किया

हलवाई के घर दिन दहाड़े लाखों के जेवर-नकदी चुराई: हिसार के कैमरी गांव में दीवार फांद कर बंद मकान में घुसा चोर

.

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *