केनेडा भेजने के नाम पर ऐंठने 30 लाख, मामला दर्ज

 

एस• के• मित्तल   

सफीदों, उपमंडल के गांव रोहढ़ के एक व्यक्ति से केनेडा भेजने के नाम पर 30 लाख रूपए ऐंठने का मामला सामने आया है। इस संबंध में पीडि़त गांव रोहढ़ निवासी प्रभजोत सिंह ने प्रदेश के गृहमंत्री अनिल विज को शिकायत भेजी। उस शिकायत पर कार्रवाई करते हुए सफीदों पुलिस ने आरोपी गुरदीप सिंह गिल निवासी मनीनगर (ईस्ट) अहमदाबाद के खिलाफ विभिन्न धाराओं के तहत मामला दर्ज कर लिया है। अपनी शिकायत में प्रभजोत सिंह ने कहा कि वह बेरोजगारी के चलते वर्ष 2018 से काम की तलाश में था। आरोपी गुरदीप सिंह गिल के मेरे पिता से लगभग 10 साल से सम्बंध थे।

नूंह में 25 हजार का इनामी वसीम उर्फ बोलर काबू: देसी कट्‌टा व एक रौंद बरामद; हिंसा के आरोपियों की तलाश में थी पुलिस

गुरदीप सिंह ने हमें भरोसा दिलाया कि वह मुझे एक नम्बर में केनेडा भेज देगा और वहां पर अच्छा काम भी दिलवा देगा। पुरानी व लम्बी जान-पहचान होने के कारण मैने व मेरे परिवार ने उस पर भरोसा किया। वह मेरे अलावा गांव के ही जसविंद्र सिंह व गगनदीप सिंह के पासपोर्ट व अन्य दस्तावेज अपने साथ ले गया और सारा खर्चा बाद में देने बारे कहा। उसके बाद केनेडा का विजा लगवाने के लिए एंबेसी में दो बार आवेदन किया परंतु दोनों बार आवेदन खारिज कर दिया गया। जब मैने उससे अपना पासपोर्ट व अन्य दस्तावेज वापिस मांगे तो उसने कहा कि वह अपने मुंबई में रहने वाले एक दोस्त के माध्यम से फिर से वीजा के लिए आवेदन करेगा। उसके बाद गुरदीप सिंह ने जुलाई 2018 में मुझसे कहा कि विदेश जाने के लिए 30 लाख रूपए का खर्च आएगा तथा यह यह पैसा पहले देना होगा।

हाट गांव के हटकेश्वर धाम पर 27 को लगेगा मेला व दंगल, 26 को होगा रागिनी कंपीटिशन 68 तीर्थों में एक पवित्र हटकेश्वर धाम पर स्नान का विशेष महत्व

जब मैने कहा कि सारी बात तो पैसा बाद में देने की हुई थी तब उसने कहा कि मुम्बई वाले दोस्त की केनेडा की एंबेसी जो जान-पहचान है और एंबेसी वाले लोग पहले पैसा मांग रहे है। यदि तुम पहले पैसा नहीं दे सकते तो तुम्हे यह पैसे मेरे कहे अनुसार एक मौजिज व्यक्ति के पास रखने होगे और जब काम हो जाएगा तो मै यह पैसे उसके पास से उठा लुंगा। जिसके बाद गुरदीन सिंह के कहे अनुसार मैने 30 जून 2018 नगद 14,50,000/- रूपए पेहवा अनाज मण्डी में एक आढ़ती के पास जमा करवा दिया तथा उसके बाद 30 जुलाई 2018 को मैने अपने बैंक खाता ने आनलाईन माध्यम से 2,45,000/- रूपए उसके खाते में ट्रांसफर कर दिए तथा 16 नवंबर 2018 को नगद 8,50,000/- रूपए फिर से आढ़ती के पास जमा करवा दिए। इसके बाद आरोपी के कहे अनुसार 20 नवंबर 2018 को मैं कैनेडा एम्बेसी दिल्ली में इंटरव्यू देन गया। उसके बाद 16 दिसंबर 2018 को उसने मुझे वीडियो काल करके कहा कि उसका कैनेडा का वीजा लग गया है तथा मुझे मेरे पासपोर्ट व वीजा भी विडियो पर दिखाया और कहा कि अब बकाया रकम 2,50,000/- रूपए व टिकट का खर्चा दे दो हम तुझे तुम्हारा पासपोर्ट व वीजा दिल्ली ऐयरपोर्ट पर दे देगे। जब मैने कहा कि मैं टिकट खुद करवा लुंगा आप मुझे मेरा पासपोर्ट दे दो तो आरोपी ने बकाया रकम 2,50,000/- रूपए देने के लिए कहा। जिस पर हमने 2,50,000/- रूपए व उसके द्वारा सिक्योरिटी के लिए दिए गए दोनो चैक उसे सौंप दिए लेकिन आरोपी ने मेरा वीजा व पासपोर्ट मुझे नहीं दिया।

फरीदाबाद में हत्या करने वाला पकड़ा: कहासुनी के बाद चाकू से किए थे वार; मृतक पर भी लड़ाई-झगड़े के 5 मामले दर्ज

मैं उससे मेरा पासपोर्ट व वीजा के लिए बार-बार निवेदन करता रहा लेकिन वह हर बार एक नया बहाना बनाकर मुझे विदेश भेजने, वीजा व पासपोर्ट लौटाने की बात को टालता रहा है। जब 23 जनवरी 2022 को मेरे वीजा की अवधी समाप्त हो गई तो मैने उससे अपने पैसे मांगे तो वह कहने लगा कि उसे अपनी लड़की के पास आस्ट्रेलिया जाना है और वहां से आने के बाद पैसा लौटा दुंगा। अंत में फरवरी 2023 में आरोपी ने उसके पैसे लौटाने से साफ मना कर दिया।

हरियाणा में डेंगू के 690 मरीज: 21 जिलों के 85901 घरों में लारवा मिला, नूंह में एक की मौत हुई, सबसे ज्यादा पेशेंट रोहतक में

इस प्रकार उसने एक पूर्व नियोजित योजना के तहत हमारे विश्वास तथा मेरी बेरोजगारी का नाजायज फायदा उठाकर व जालसाजी रचते हुए मुझसे 30 लाख रूपए हड़प लिए और मेरा पासपोर्ट भी अपने कब्जे में लिए हुए है। शिकायत के आधारा पर पुलिस ने आरोपी के खिलाफ भादस की धारा 406 व 420 के तहत मामला दर्ज कर लिया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *