अध्यापक विक्रम होंगे स्टेट टीचर अवार्ड से सम्मानित 5 को चण्डीगढ़ में महामहिम राज्यपाल करेंगे सम्मानित

पिछले 7 साल से है सफीदों के राजकीय प्राथमिक स्कूल में कार्यरत्त
अध्यापक विक्रम ने स्कूल की तस्वीर बदलने का किया कार्य

एस• के• मित्तल 
सफीदों,      सफीदों शहर की रविदास बस्ती स्थित राजकीय प्राईमरी स्कूल के अध्यापक विक्रम को स्टेट टीचर अवार्ड के लिए चयनित किया गया है। उनको यह सम्मान आगामी 5 सितंबर को टीचर डे पर इंद्रधनुष आडिटोरियम पंचकुला में महामहिम राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय द्वारा प्रदान किया जाएगा। अध्यापक विक्रम को महामहिम राज्यपाल द्वारा एक लाख रूपए नकद, सिल्वर मेडल, प्रशंसा पत्र देकर व शॉल औढ़ाकर सम्मानित किया जाएगा। बता दें कि इस पुरस्कार के चयन में अध्यापक विक्रम पूरे जींद जिले में दूसरे अध्यापक हैं।
उनके इस चयन को लेकर विक्रम के परिवार व स्कूल में खुशी का माहौल है और उनके यहां पर बधाई देने वालों का तांता लगा हुआ है। इस अवार्ड के लिए चयन हेतू अध्यापक विक्रम ने सरकार व चयन समिति का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि यह अवार्ड उनमें एक नई ऊर्जा का संचार करने का कार्य करेगा। अध्यापक विक्रम ने बताया कि वे सफीदों के राजकीय प्राईमरी स्कूल में करीब 7 साल पहले आए थे और यहां के बदतर हालात देखकर उनका हद्य द्रवित हो उठा। उन्होंने उसी दिन ठान लिया था वे इस स्कूल की तस्वीर बदलकर ही दम लेंगे। उन्होंने शिक्षा विभाग के अधिकारियों, स्कूल में पढ़ाने वाले साथी अध्यापकों व समाजसेवी लोगों की मदद लेकर स्कूल में सुधार का कार्य शुरू किया। इस स्कूल में हर वक्त गंदा पानी भरा रहता था और आवारा पशु इसमें विचरण करते थे।
सबसे पहले स्कूल में मिट्टी का भरत करवाया और सौंदर्यकरण का कार्य शुरू किया। जिस स्कूल में कभी सूअर पालटी मारा करते थे आज वहां पर बेहतर पढ़ाई का वातावरण तैयार कर दिया गया है। आज स्कूल में बेहतरीन पार्क, पार्क में खिले रंगबिरंगे फूल, बच्चों के पढ़ने के लिए चमचमाते कमरें, पक्के टाईलदार फर्श, छत के ऊपर हवादार पंखे मौजूद है। बेहतरीन माहौल का ही परिणाम है कि आज यहां के बच्चों का पढ़ाई करने का मन करता है और बच्चे पढ़ाई में अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं। इसके अलावा बच्चों में चहुंमुखी विकास करने और उनमें पढ़ाई के प्रति लग्र पैदा करने में उन्होंने काफी मेहनत की है। इसके अलावा बच्चों को स्काऊट व एडवेंचर कैंपों में भी भागीदारी दी जा रही है। सहीं मायनों में अब यह प्राथमिक स्कूल अन्य स्कूलों को समानांनतर टक्कर दे रहा है और यहां के माहौल को देखकर एकबारगी तो लोग भी हैरान रह जाते हैं। उन्होंने कहा कि उनका यह भी अभियान निरंतर आगे भी जारी रहेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *