हरियाणा सक्षम युवा यूनियन की राज्य स्तरीय कार्यकर्ता बैठक संपन्न

136
Advertisement
एस• के• मित्तल
जींद,      आज मंगलवार को जाट धर्मशाला जींद में हरियाणा सक्षम युवा यूनियन की रीना रेवाड़ी व अजय पलवल की अध्यक्षता में राज्य स्तरीय कार्यकर्ता बैठक संपन्न हुई। इस बैठक का संचालन राज कौशिक पानीपत तथा विनोद धड़ोली ने किया। नवनिर्वाचित राज्य कार्यकारी अध्यक्ष विनोद धड़ोली ने कहा कि फरवरी माह मे हरियाणा के ज्यादातर जिलों के उपायुक्त के मार्फत मुख्यमन्त्री व उप मुख्यमंत्री के नाम ज्ञापन सौंपे गए थे। नेता विपक्ष भूपेंद्र सिंह हुड्डा व अभय सिंह चौटाला को मार्च मे ज्ञापन सौंपे गए। लेकिन ना तो सरकार ने सक्षम युवा स्कीम में बेरोजगार युवाओं को हो रही समस्या व मांगों का समाधान किया और न ही विपक्ष ने विधान सभा मे बेरोजगारी पर सवाल उठाया। बल्कि खूद विधायकों ने अपने भत्तो व सुविधाओं के लिए पैसा बढ़ा लिया।
राज्य के लगभग 80 लाख बेरोजगार शिक्षित युवाओं के लिए कोई मैप सरकार के द्वारा नहीं बनाया जा रहा है। स्थाई भर्ती नहीं की जा रही। सक्षम युवाओं का मानसिक व आर्थिक शोषण सरकार द्वारा किया जा रहा है। पूरे राज्य मे पोस्ट ग्रेजुवेट व अन्य सक्षम युवाओं को 100 घण्टे काम नहीं दिया जा रहा। सरकार द्वारा तय यात्रा भत्ता तीन साल पूरा होने के बाद भी एक पैसा किराया भत्ते का एक भी सक्षम को नहीं दिया गया है। उल्टा जब बेरोजगार सक्षम अपना हक मांगता है तो उसको वर्क से सस्पेंड और काम के घण्टे कम चढ़ाने की धमकिया दी जाती है। फैमिली आई डी मे त्रुतियाँ ज्यादातर सक्षम युवाओं को स्कीम से बाहर करने की सरकार की साज़िश है। सरकार पढ़े लिखे मजदूर, किसान, गृहणी फैमिली आई डी मे दर्ज किए गए युवाओं को बेरोजगार भत्ता व सक्षम स्कीम का पात्र नहीं मानती। इसलिए पूरे राज्य से लगभग 70 हजार पंजीकृत बेरोजगार सक्षम युवाओं को स्कीम से बाहर कर दिया गया है।
यह भी देखें:-

गौ माता ने बदल दी तकदीर… श्री गोरक्षनंद गौशाला के 26वें स्थापना दिवस पर लोक संपर्क विभाग की शानदार प्रस्तुति…

गौ माता ने बदल दी तकदीर… श्री गोरक्षनंद गौशाला के 26वें स्थापना दिवस पर लोक संपर्क विभाग की शानदार प्रस्तुति…

विभिन्न विभागो में कार्य कर रहे सक्षम युवाओं को अनुभव प्रमाण पत्र नहीं दिया जा रहा। विभिन्न जिलों से सक्षम युवाओं के साथ अभद्र व्यवहार की घटनाएं हररोज सामने आ रही है। सरकार की रुकी हुई सभी योजनाओं को धरातल पर सफल सक्षम करता है लेकिन इन ही सक्षम को विभागों द्वारा पहचान पत्र बनाकर देने का प्रावधान नहीं किया जा रहा। कौशल रोजगार निगम मे खुद सरकार ने प्राथमिकता के आधार पर शामिल करने का वायदा किया था लेकिन अब शामिल नहीं कर रही। इन सब समस्या व मांगों को लेकर आज राज्य स्तरीय मिर्टिंग मे फैसला लिया गया की मई से अगस्त तक जिला व राज्य स्तरीय सम्मेलन करते हुए सितम्बर – अक्तूबर माह में रोजगार की मांग को लेकर हरियाणा विधान सभा का घेराव किया जायेगा। आज उपस्थित सभी जिलों के नेताओं ने 13 सदस्य राज्य वर्किंग कमेटी का गठन करते हुए विनोद धड़ोली को राज्य अध्यक्ष, राज्य सचिव अजय पलवल, उप प्रधान रीना रेवाड़ी, राज्य सहसचिव सोनू रोहतक, सुषमा पानीपत को सहसचिव के अलावा मोनू सोनीपत, राज पानीपत, गुलाब फतेहाबाद, भूपेंद्र रेवाड़ी, परवीन जींद, नवीन चरखी दादरी, पवन सिरसा, रेणु करनाल आदि को राज्य कमेटी के सदस्य चुने गए।
YouTube पर यह भी देखें:-

Advertisement