स्वर्णप्रस्थ संग्रहालय में फोटो प्रदर्शनी का उद्घाटन: सोनीपत के एसपी हिमांशु गर्ग बोले- जवानों की बहादुरी युवाओं के लिए प्रेरणादायक

15
Quiz banner
Advertisement

हरियाणा के सोनीपत में विश्व धरोहर सप्ताह के दौरान स्वर्णप्रस्थ संग्रहालय में हो रहे कार्यक्रम में छठे दिन गुरुवार को एसपी हिमांशु गर्ग ने 194 वर्ष पहले चलन में रही पुलिस वर्दी और 1947 के बाद इस्तेमाल हुई पुलिस जवानों की ड्रेस से संबंधित फोटो प्रदर्शनी का उद्घाटन किया। इस मौके पर ब्यूटीफिकेशन सोसाइटी के सदस्य सचिव राजेश खत्री ने उनका स्वागत किया। उनको एक स्मृति चिन्ह और देश के प्रमुख संग्रहालय से संबंधित पुस्तक सौंपी।

स्वर्णप्रस्थ संग्रहालय में फोटो प्रदर्शनी का उद्घाटन: सोनीपत के एसपी हिमांशु गर्ग बोले- जवानों की बहादुरी युवाओं के लिए प्रेरणादायक

एसपी हिमांशु गर्ग ने बताया कि स्वर्णप्रस्थ संग्रहालय में पुलिस से संबंधित भी एक गैलरी बनाई गई है, जिसमें काफी रोचक जानकारी मौजूद हैं। पुलिस जो जवान ड्यूटी देने के दौरान शहीद हो गए उनके चित्र भी यहां लगाए गए हैं। उनकी शहादत को युवा याद कर पुलिस जवानों की बहादुरी को नमन होता रहेगा।

आईपीएस और सिपाही की ड्रेस को लेकर पर्यटक और स्कूली विद्यार्थियों के लिए काफी जानकारियां यहां प्राप्त होंगी। इस दौरान उन्होंने कहा कि यहां इस संग्रहालय में खासतौर से 1874 और उसके बाद की जितनी भी वस्तुएं संग्रहालय में लगाई गई है जो आने वाली पीढ़ी के लिए भी बेहद ही रोचक जानकारी है।

पुलिस के इन शहीद जवानों के फोटो

विश्व धरोहर सप्ताह के दौरान छठे दिन प्रदर्शनी में खासतौर से पुलिस ड्यूटी के दौरान अपने प्राणों की आहुति देने वाले शहीद रणधीर सिंह , शेर सिंह , अशोक कुमार , रामकिशन , कप्तान सिंह , प्रदीप , यशपाल , रविंद्र आदि जवानों की शहादत को याद दिलाने वाले फोटो प्रदर्शित किए गए हैं।

डेरा प्रेमियों की धार्मिक भावनाएं आहत मामला: आज होगी सुनवाई; आरोपी मोहित इंसा की जमानत याचिका पर अदालत सुनाएगी फैसला

पुलिस गैलरी में ये भी

खास तौर से 1975 से वर्ष 2009 तक के हैल्मेट, 1980 का बेत, शरीर सुरक्षा कवच, पुलिस वर्दी का इतिहास 1829, 1853, 1900, 1947 से वर्ष 2000 तक भी दर्शाया गया है। हरियाणा पुलिस प्रोफाइल चार्ट, आई जी वर्दी और राष्ट्रपति मेडल, पुलिस जवान और वर्दी, ब्रिटिश जमाने का छितर और हथकड़ी आदि से भी संबंधित जानकारी यहां पहुंचने वाले स्कूली बच्चे और पर्यटक ले सकेंगे।

ब्यूटीफिकेशन सोसाइटी के सदस्य सचिव राजेश खत्री ने बताया कि आजादी के अमृत महोत्सव के चलते यहां सोनीपत में विश्व धरोहर सप्ताह की शुरुआत 19 नवंबर को हुई थी और यहां यह सप्ताह आगामी 25 नवंबर तक चलेगा और इस दौरान संग्रहालय में आने वाले लोगों का प्रवेश भी निशुल्क रहेगा।

संग्रहालय का कार्य जल्द पूर्ण होने वाला है जिसका उद्घाटन हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल और केंद्रीय पर्यटन मंत्री के माध्यम से करवाया जाएगा। इस अवसर पर तपस्वी बाबा सतपाल नाथ, सत्यवान तोमर, अमित कुमार, ओल्ड पुलिस चौकी से पुलिस जवानों के अतिरिक्त अन्य कई गणमान्य व्यक्ति भी उपस्थित रहे।

 

खबरें और भी हैं…

.

Asus A3 ऑल-इन-वन Windows PC सीरीज 12वीं जनरेशन Intel CPU के साथ भारत में लॉन्च: मूल्य, विशेषताएं
.

Advertisement