सूचना, जन सम्पर्क एवं भाषा विभाग जींद की टीम के सहयोग से वेद प्रकाश पांचाल ने जींद में किया औचक स्वच्छता निरीक्षण

 

 

हर जगह मिली सफाई व्यवस्था नदारद

शिक्षा के मंदिर महाविद्यालय परिसर में मिले दारू की बोतल के कवर

 

एस• के• मित्तल 

जींद, आजादी के अमृत महोत्सव की श्रंखला में राजकीय महाविद्यालय जींद में स्वच्छता जागरुकता अभियान व स्वच्छता निरीक्षण, लघु सचिवालय परिसर स्थित पार्किंग स्थल, चौधरी रणबीर सिंह विश्वविद्यालय रोड़ से रोहतक रोड बाई पास जींद, रोहतक रोड़ स्थित विश्वकर्मा चौक से अंडरपास वाली सड़क, लीगेसी वेस्ट साईट जींद का वेद प्रकाश पांचाल सदस्य राज्य स्तरीय कार्यबल स्वच्छ भारत मिशन हरियाणा सरकार ने औचक स्वच्छता निरीक्षण किया।

यौन शोषण व अन्य अपराधों से पीडित अनेको को दिया जा रहा मुआवजा : सीजेएम रेखा

इस दौरान राजकीय महाविद्यालय जींद में सूचना, जन सम्पर्क एवं भाषा विभाग जींद की टीम के सहयोग से वेद प्रकाश पांचाल ने स्वच्छता के बारे में जागरूक किया और नैतिक मूल्यों, विद्यार्थी जीवन, सामाजिक दायित्वों के बारे बताते हुए कहा कि इन सब का जीवन में पालन करने पर ही हम अच्छे समाज के निर्माण में हम सब एक महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं। इस दौरान महाविद्यालय के उप प्रधानाचार्य, एनएसएस अधिकारी, अन्य प्राध्यापकगण, छात्र छात्राएं मौजूद रहें इसके बाद कॉलेज के भू-तल व प्रथमतल का स्वच्छता निरीक्षण किया।

जिला के सभी न्यायालयों में किया जा रहा अनेको प्री-लोकअदालतो व लोकअदालत का आयोजन : सीजेएम रेखा

इस अवसर पर सामान्य रूप से की जाने वाली सफाई भी नदारद दिखी। वहीं भू-तल पर सीढ़ियों के नीचे खाली जगह में दारू की बोतल के गत्ते का कवर मिलना शिक्षा के मंदिर महाविद्यालय परिसर में दुखद विषय है जिसके बारे में उप प्रधानाचार्य को अपनी आपत्ति दर्ज करवाई गई। इसके बाद सदस्य वेद प्रकाश पांचाल लघु सचिवालय परिसर में जाने के पार्किंग स्थल से होकर नगर परिषद कार्यालय जाने लगे तो अपना परिचय देने उपरान्त भी पार्किंग सम्बन्धित ऐजेंसी के कर्मचारियों द्वारा उनके साथ सही से व्यवहार नहीं किया गया।

देश की नरेंद्र मोदी व प्रदेश की मनोहर सरकार में रामराज्य स्थापित: कंवरपाल गुज्जर

उक्त पार्किंग एजेंसी द्वारा स्वच्छता की धज्जियां उड़ाई जा रही थी जिसके बारे में पार्किग का कार्य करने वाली एजेंसी को अपने अधिकार क्षेत्र की सीमा में साफ सफाई व्यवस्था दुरूस्त करने एवं कूड़ेदान के उपयोग के लिए कहा गया तथा आमजनता से अच्छा व्यवहार करने के लिए कहा गया। इसके बाद जब नगर परिषद जींद कार्यालय पहुंचे तो कार्यकारी अधिकारी नगर परिषद जींद अपने कार्यालय में मौजूद नहीं थे जब उनसे फोन पर बात करने का प्रयास किया गया लेकिन उनके द्वारा कोई उत्तर नहीं दिया गया। इसके बाद नगर परिषद जींद के चीफ सेनेटरी इंस्पेक्टर मोहन भारद्वाज के साथ पीडब्ल्यूडी कार्यालय में पहुंचकर विभाग के एसडीओ सत्यवीर शर्मा के साथ चौधरी रणबीर सिंह विश्वविद्यालय से रोहतक रोड बाईपास के दोनों तरफ तक फैली गंदगी के ढेरों व मरे हुए पशु को नोचते हुए कुत्तों के बारे में कहां गया तो उन्होंने कहा कि हम अभी यहां की सफाई व्यवस्था को दुरुस्त करवा देंगे।

लेकिन आज समाचार लिखे जाने तक भी यूं ही गंदगी सड़कों के दोनों तरफ फैली हुई है। जींद के विश्वकर्मा चौक रोहतक रोड से अंडरपास को जाने वाली सड़क के औचक स्वच्छता निरीक्षण के दौरान पीडब्ल्यूडी के एसडीओ सत्यवीर शर्मा से उक्त सड़क से गंदगी व रोड़े पत्थर हटवा कर आम जनता के लिए चलने लायक रोड तैयार करने बारे निवेदन किया। लेकिन उस अधिकारी ने बुरा व्यवहार व बदतमीजी करते हुए कहा कि जा मैं नहीं करता, जिस ती कहना कह दे, तेरे पे जो बनदा हो वो कर लें और यह कह कर स्वच्छता निरीक्षण दौरे को बीच में ही छोड़ कर भाग गया। इसके बाद वेद प्रकाश पांचाल ने विभाग के एक्सईएन को एसडीओ द्वारा किए गए दुर्व्यवहार बारे दूरभाष के द्वारा आपत्ति जताई और गंभीर विषय को प्रदेश के माननीय मुख्यमंत्री जी को ट्विटर के माध्यम बताया। वेद प्रकाश पांचाल ने बताया कि उनके द्वारा हरपथ ऐप पर शिकायत संख्या 181521 दिनांक 4/10/2020 दर्ज करवाई गई थी। तब सत्यवीर शर्मा जेई के पद पर कार्यरत थे और नवनीत नैन एक्सईएन थे। तब इन्होंने बिना सड़क रिपेयर किए ही शिकायत का निवारण करना दिखाया था। तब उन्होंने इस मामले में टिप्पणी करते हुए इस शिकायत को रिओपन कर दिया था जिसके बाद तारकोल की सड़क को ब्लॉक की सड़क बना दिया गया जो कि जांच का विषय है। इसके बाद चीफ सेनेटरी इंस्पेक्टर मोहन भारद्वाज के साथ लिगेसी वेस्ट प्रॉजेक्ट जींद पहुंच कर औचक कूड़ा निस्तारण प्रक्रिया को जांचा तो एनजीटी की गाइडलाइन का उल्लंघन होना पाया गया। सम्बन्धित म्युनिसिपल इंजीनियर भूपेंद्र अहलावत को मौके पर पहुंचने के लिए कहा गया काफी इंतजार करने के बाद उन्होंने कहा कि मुझे डीसी साहब ने मीटिंग के लिए बुला लिया है।

तब वहां श्री श्याम एसोसिएट्स एजेंसी के मालिक सुरेंद्र सिवाच पहुंचे और उनसे पूछा गया कि दोनों मशीनें बंद पड़ी हैं। काम करने वाले कर्मचारियों को उनकी ड्रेस, सेफ्टी शूज, मास्क, दस्ताने न मिलने पर जवाब तलबी की गई तो उन्होंने सुबह से ही बिजली ना होने का कारण बताया जबकि कूड़े को जेसीबी मशीनों एवं डंपरओं के द्वारा बार बार वजन मापने के डिजिटल कांटे पर तोला जा रहा था। और कूड़ा निस्तारण की कोई भी मशीन कार्य नहीं कर रही थी। जब इस विषय में संबंधित विभागों के अधिकारियों से बात की गई तो इस विषय को एक दूसरे पर टालते नजर आए। संबंधित विभाग को इस कार्य को करने वाली एजेंसी के खिलाफ नियमानुसार कार्रवाई एवं जुर्माना लगाने के बारे में कहा गया है। जब अधिकारियों व सम्बन्धित एजेंसी मालिक से वर्क आर्डर और सर्विस एग्रीमेंट को मुहैया करवाने के लिए कहा गया तो वह भी उपलब्ध नहीं करवाए गए।

वहीं दूसरी ओर सार्वजनिक शौचालय रोहतक रोड़ बाई पास जींद बिना उपयोग ही कुछ टूटे पाए गए और टपरीवास कॉलोनी स्थित सार्वजनिक शौचालय में नल, पानी व सीवरेज की कोई भी व्यवस्था नहीं मिली और न ही कुई में कनैक्शन मिले जोकि खुले में शौचमुक्त व्यवस्था पर करारा प्रहार है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *