वोटर हेल्पलाइन व गरुड़ एप का लाभ नागरिक उठाएं -उपायुक्त मनोज कुमार

117
Advertisement

वोट निर्माण व उससे जुड़ी अन्य सेवाओं में सहायक सिद्ध हो रहे दोनों एप

 

एस• के• मित्तल
जींद,    जिला पंजीयन अधिकारी एवं डीसी मनोज कुमार ने कहा कि चुनाव आयोग द्वारा मतदाता और बीएलओ की सुविधा के लिए वोटर हेल्पलाइन व गरूड नामक एप शुरू की हैं। इनके माध्यम से वोटर व बीएलओ अपना कार्य आसानी से कर सकते हैं। डीसी ने बताया कि मतदाता किसी भी लोकतंत्र का आधार हैं और मतदाता बनने की लिए बीएलओ सबसे महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। निर्धारित आयु पूरी होते ही वोट बनवाना किसी भी युवा का अधिकार है। ऐसे में वोट बनवाने और बनाने की प्रक्रिया को सरल करना बेहद जरूरी होता है। इसी सोच को ध्यान में रखते हुए चुनाव आयोग ने मतदाताओं के लिए वोटर हेल्पलाइन व बी.एल.ओ. के लिए गरुड़ नामक एप शुरू किया है। ये एप वोट बनवाने से लेकर उससे जुड़ी सभी प्रकार की प्रक्रिया में अहम साबित हो रहे हैं।
यह भी देखें:-
आर्य समाज मंदिर में आयोजित मासिक सत्संग में प्रसिद्ध भजन गायिका बहन अंजलि की शानदार प्रस्तुति के साथ क्या रहा खास देखिए लाइव… 
उन्होंने बताया कि वोटर हेल्पलाइन के माध्यम से कोई भी नागरिक निर्वाचन से संबंधित विभिन्न जानकारियां, मतदाता सूची में नाम दर्ज कराने अथवा संशोधन कराने के लिए फार्म 6, 7, 8 एवं 8 ए आदि के तहत ऑनलाइन आवेदन कर सकता है। इसके अतिरिक्त अपने मतदान केंद्र की लोकेशन की जानकारी, चुनाव लडऩे वाले उम्मीदवारों का विवरण व मतगणना परिणाम से जुड़ी जानकारी आदि भी इस एप के माध्यम से प्राप्त कर सकते हैं। साथ ही निर्वाचन संबंधी कोई भी शिकायत ऑनलाइन माध्यम से की जा सकती है।

 

YouTube पर यह भी देखें:-

 

Advertisement