वेद प्रकाश पांचाल ने किया नई अनाज मंडी जींद तथा उसमें स्थित अग्निशमन विभाग का औचक स्वच्छता निरीक्षण

94
Advertisement
एस• के• मित्तल
जींद,    मार्केट कमेटी जींद कार्यालय,नई अनाज मंडी जींद तथा उसमें स्थित अग्निशमन विभाग का राज्य स्तरीय कार्यबल स्वच्छ भारत मिशन हरियाणा सरकार के सदस्य वेद प्रकाश पांचाल ने औचक स्वच्छता निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान मार्केट कमेटी कार्यालय स्थित वाटर कूलर बिजली सप्लाई बाधित होने की वजह से बंद अवस्था में मिला।
उस परिसर की साफ सफाई व्यवस्था चरमराई हुई थी जिसे दुरुस्त करने बारे संबंधित अधिकारियों को सख्त दिशा निर्देश दिए गए। नई अनाज मंडी जींद परिसर में गंदगी के लगे ढेरों को देखने उपरांत स्वच्छ भारत मिशन के सदस्य वेद प्रकाश ने संबंधित अधिकारियों से जवाब मांगा तो उन्होंने बताया कि इस कार्य को श्री श्याम एसोसिएट्स एजेंसी द्वारा यह कार्य किया जाना था। जब संबंधित एजेंसी के प्रतिनिधियों से जवाब मांगा गया तो उनसे जवाब देते ना बना। उनके द्वारा की गई लापरवाही के लिए उन पर नियमानुसार जुर्माना एवं कार्रवाई करने के आदेश संबंधित अधिकारीयों को दिए। जब एजेंसी के प्रतिनिधियों से उनके द्वारा की जाने वाली सफाई व्यवस्था से संबंधित सभी कागजातों के बारे में पूछा गया तो उन्होंने कार्यालय कर्मचारी के छुट्टी पर होने बारे बताया गया।
इसके अलावा कर्मचारियों की उपस्थिति रजिस्टर एवं उनकी संख्या के बारे में पूछा गया तो उन्होंने 6 कर्मचारी होने के बारे में बताया लेकिन मौजूद सिर्फ दो ही कर्मचारी थे और हाजरी रजिस्टर ना होना बताया गया। इसके अलावा सफाई कर्मचारी अपनी निर्धारित वेशभूषा में भी नहीं थे और ना ही कोई आई कार्ड उनके पास मौजूद था जोकि टेंडर की शर्तों का उल्लंघन था जिस पर नियमानुसार कार्रवाई करने बारे संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया गया। वहीं दूसरी तरफ जब नई अनाज मंडी स्थित संपूर्ण परिसर में उगे हुए बड़े-बड़े भांग के पौधों एवं गंदगी के ढेरों के बारे में संबंधित एजेंसी के प्रतिनिधि से बात की गई तो वह और उस कार्यालय के संबंधित अधिकारी से कोई भी जवाब देते नहीं बन रहा था। दूसरी तरफ नई अनाज मंडी परिसर स्थित सार्वजनिक शौचालय में बिजली एवं पानी की व्यवस्था नदारद दिखी।
उनकी दुर्दशा को देखते हुए जब संबंधित अधिकारियों से जवाब मांगा गया तो उन्होंने बताया कि श्री श्याम एसोसिएट्स एजेंसी द्वारा इस कार्य को किया जाना था जिसको 19 फरवरी 2022 को इनकी व्यवस्थाओं को दुरुस्त करने बारे पत्र लिखा गया था। उसके बाद 25 मार्च 2022 को पुनः स्मरण पत्र दिया गया लेकिन निरीक्षण के दौरान आज शौचालयों की बदतर हालत को देखते हुए संबंधित एजेंसी पर नियमानुसार कार्रवाई एवं जुर्माने के लिए कहा गया है क्योंकि फसलों को बेचने के लिए आने वाले किसानों के लिए स्वच्छ पेयजल एवं शौचालय की समुचित व्यवस्था करने बारे बार-बार प्रदेश सरकार द्वारा संबंधित विभागों को हिदायतें जारी की जाती है जिसे समय रहते पूरा करवाना अति आवश्यक है। उसके बाद नई अनाज मंडी स्थित अग्निशमन कार्यालय का भी औचक स्वच्छता निरीक्षण किया गया।
यह भी देखें:-

ब्रीफकेस में युवती की लाश को ले जा रहा था युवक… शक होने पर पकड़ा… देखिए पुरा मामला…

ब्रीफकेस में युवती की लाश को ले जा रहा था युवक… शक होने पर पकड़ा… देखिए पुरा मामला…

वहां मौजूद कर्मचारियों के कथन अनुसार यहां कोई भी सफाई कर्मचारी नहीं आता है और हम स्वयं ही सफाई करते हैं। उस परिसर को देखने के बाद लगा कि वहां के कर्मचारी अभाव की स्थिति में भी साफ सफाई व्यवस्था को दुरुस्त करने का भरसक प्रयास कर रहे हैं। इसके साथ ही वहां मौजूद कर्मचारियों द्वारा अग्निशामक यंत्र सिलेंडर की उपलब्धता ना होने बारे बताया गया। नई अनाज मंडी स्थित अंतोदय के सिद्धांत पर प्रत्येक आमजन के लिए ₹10 में शुद्ध एवं सात्विक भोजन की व्यवस्था अटल कैंटीन के माध्यम से प्रशंसनीय थी जिस की गुणवत्ता को निरीक्षण करने आए अधिकारियों द्वारा स्वयं भोजन करने उपरांत उसकी ढेरों प्रशंसा की है। निरीक्षण के दौरान आढ़ती वेलफेयर एसोसिएशन के प्रधान रमेश कुमार सांगवान, सिकंदर सांगवान मंडी सुपरवाइजर, प्रदीप नांदल ऑक्शन रिकॉर्डर, अजीत सिंह एस.डी.ओ मार्केट कमेटी जींद मौजूद रहे। इस दौरान वेद प्रकाश ने आढ़ती वेलफेयर एसोसिएशन के प्रधान रमेश कुमार से चर्चा करते हुए कहा कि स्वच्छता के इस कार्य में आप सबका सहयोग नितांत आवश्यक है। हम सब को एक जिम्मेदार नागरिक होने के नाते स्वच्छता को अपने जीवन में अपनाना चाहिए और अन्य सभी को स्वच्छता के लिए प्रेरित करना चाहिए।
YouTube पर यह भी देखें:-

Advertisement