बाल-सत्र: विधानसभा के एक दिवसीय विशेष बाल-सत्र के लिए भेजा सुझाव पत्र

16
Advertisement

हरियाणा स्कूल लेक्चरर्ज एसोसिएशन (हसला) के शैक्षणिक प्रकोष्ठ के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष एवं साहित्यकार सत्यवीर नाहड़िया ने आगामी 25 दिसंबर को हरियाणा विधानसभा में एक दिन का विशेष ‘बाल-सत्र’ आयोजित करने के प्रस्ताव काे सराहा है। इसे लेकर विधानसभा अध्यक्ष ज्ञानचंद गुप्ता को इसके प्रतिभागियों के संदर्भ में सुझाव पत्र भी भेजा है। उल्लेखनीय है कि नाहड़िया के निर्देशन में बोड़ियाकमालपुर तथा खोरी स्कूलों की युवा संसद राज्य स्तर पर विजेता रही हैं तथा फिलहाल वे बावल स्कूल की संसद के निर्देशन में व्यस्त हैं।

गुरुग्राम में पंचायत चुनाव में रिकार्ड वोटिंग: जिला की 157 ग्राम पंचायतों में कुल 193370 मतदाताओं ने सरपंच व पंच पद के लिए किया मतदान, दर्ज हुई 81.3 फीसदी की रिकॉर्ड वोटिंग

नाहड़िया ने सुझाव पत्र में बताया कि विधानसभा में एक दिवसीय बाल-सत्र रखने का प्रारूप बेहद रचनात्मक एवं सराहनीय है। इससे जहां विद्यार्थियों को लोकतांत्रिक प्रक्रिया की व्यवहारिक जानकारी मिलेगी, वहीं नेताओं को आदर्श सत्र के माध्यम से अपनी भूमिका की जिम्मेदारी व जवाबदेही का स्मरण हो पाएगा।

संबंधित सुझाव पत्र में उन्होंने विधानसभा अध्यक्ष ज्ञानचंद गुप्ता को लिखा है कि इन दिनों हरियाणा के 5 सौ से ज्यादा स्कूलों में युवा संसद का आयोजन जारी है, शीघ्र खंड स्तर के बाद जिला स्तर के परिणाम आने वाले हैं। विधानसभा के उक्त सत्र के लिए हर खंड व जिले से प्रतिनिधित्व लिया जाए तो यह बेहतर पहल रहेगी, जिसके लिए हर खंड व जिला विजेता युवा संसद के चयनित सर्वश्रेष्ठ वक्ताओं को संबंधित सत्र के लिए राज्य स्तरीय टीम में शामिल किए जाए।

पानीपत सिविल अस्पताल के सफाईकर्मी की मौत: पांच दिन से था संदिग्ध डेंगू, परिवार बोला- बीमार होने के बावजूद अफसरों ने छुट्‌टी नहीं दी

बता दें कि शिक्षा विभाग की तरफ से हर खंड में चार स्कूलों को युवा संसद आयोजित करने का प्रभार सौंपा हुआ है, जिसमें 50 प्रतिभागी विद्यार्थी पक्ष-विपक्ष की भूमिका में एक घंटे की समय सीमा में संसद के सभी संबंधित प्रभार जैसे शपथ ग्रहण, नए मंत्रियों का परिचय, दिवंगत प्रतिनिधियों को श्रद्धांजलि, प्रश्नकाल, शून्यकाल, विशेषाधिकार हनन, विधायी कार्य, संकल्प आदि संभालते हैं।

 

खबरें और भी हैं…

.
हिसार में युवती से ममेरे भाई ने किया दुष्कर्म: भाभी के कपड़े खरीदने के बहाने बुलाया; अंधेरे में सुनसान जगह पर वारदात

.

Advertisement