जनता मच्छर जनित बीमारियों से रहे सावधान: एसडीएम

67
Advertisement
एस• के • मित्तल 
सफीदों,       सफीदों के एसडीएम सत्यवान मान ने कहा है कि बरसाती मौसम में मच्छरों का प्रकोप भी दिखने लग गया है। जिसके चलते उन्होंने नगरपालिका और स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को फोगिंग कराने तथा बीमारियों से बचाव को लेकर आमजन को जागरूक करने के निर्देश दिए।
एसडीएम ने व्यवस्थित तरीके से फॉगिंग सप्रे तथा गांव के तालाब आदि पर निगरानी रखने सहित सभी निवारक उपायों के कार्यों को सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि डेंगू व मलेरियां को फैलने से रोकने के लिए स्वास्थ्य विभाग द्वारा हर मुमकिन कोशिश की जानी चाहिए। उन्होंने बताया कि एडीज मच्छर के काटने से व्यक्ति डेंगू व चिकनगुनिया जैसी बीमारी का शिकार हो जाता है और यह मच्छर दिन के समय में काटता है। इसके साथ ही यह मच्छर रुके हुए साफ पानी में ही पनपता है। इसकी रोकथाम के लिए जरूरी है कि आमजन सप्ताह में एक दिन अपने घर में सूखा दिवस मनाए। उन्होंने लोगों का आह्वान किया है कि वे घरों में पानी के सभी बर्तनों, कूलर, टंकी, फ्रिज ट्रे व गमले आदि को खाली करके सुखाएं क्योंकि बीमारी फैलाने वाला मच्छर इन्हीं स्थानों पर जमा हुए पानी में पनपता है।
एसडीएम ने यह भी बताया कि अचानक तेज बुखार का होना, तेज सिर दर्द होना, मांसपेशियों तथा जोड़ों में दर्द होना, आंखों के नीचे दर्द होना आदि डेंगू के लक्षण हैं। इसी प्रकार जोड़ों में दर्द व सूजन होना, कंपकंपी व ठंड के साथ बुखार व सिर दर्द होना आदि चिकनगुनिया के लक्षणों में शामिल है । कोई भी लक्षण प्रतीत होने पर तुरंत अपने नजदीकी चिकित्सा केंद्र में रक्त की जांच करवाएं। चिकित्सकों की सलाह से ही दवा खाएं। डेंगू व चिकनगुनिया की जांच स्वास्थ्य केंद्रों में नि:शुल्क उपलब्ध है।
Advertisement