घर के आस-पास जमा गंदे पानी में पेट्रोल-डीजल या पुराना इंजन ऑयल डालने से मच्छरों पर होगा नियंत्रण : उपायुक्त डॉ• मनोज कुमार

53
Advertisement

बरसात में फैलने वाली बीमारियों से नागरिक रहें सतर्क

जल जनित बीमारियों की रोकथाम के लिए सप्ताह में एक दिन मनाएं ड्राई-डे

एस• के • मित्तल   
जींद, उपायुक्त डॉ. मनोज कुमार ने कहा है कि मानसून के दौरान विभिन्न स्थानों पर जलभराव की समस्या से मच्छर पनपने लगतेे हैं। परिणाम स्वरूप अनेक बीमारी भी दस्तक दे देती हैं। इस बीमारी की रोकथाम के लिए जरूरी है कि नागरिक सप्ताह में एक दिन अपने घर में सूखा दिवस मनाएं। साथ ही घर के आस-पास जमा पानी में ट्रैक्टर, मोटरसाइकिल या अन्य वाहन के इंजन से निकला पुराना तेल, पेट्रोल या डीजल भी डाल सकते हैं।
उपायुक्त डॉ• मनोज कुमार ने कहा कि सभी अपने घरों, गलियों के आसपास पानी एकत्रित न होने दें। मच्छर ठहरे हुए पानी में अंडा देते हैं, जिससे मलेरिया व डेंगू की बीमारी फैलने का अंदेशा बना रहता है। बदलते मौसम के कारण नागरिक पानी के सभी बर्तनों, कूलर, टंकी, फ्रिज ट्रे, गमले आदि को तुरंत खाली करके सुखाएं, क्योंकि बीमारी फैलाने वाला मच्छर इन्हीं स्थानों पर जमा हुए पानी में पनपता है।
बरसात के चलते लोगों के कूलरों, पुराने टायरों और गमलों में पानी जमा होने के चलते मच्छरों और जल जनित बीमारियों की आशंका बनी रहती है, ऐसे में हमें बीमारियों से बचाव को लेकर सावधानी बरतनी होगी। क्षेत्र को स्वच्छ व बीमारी मुक्त बनाए रखने के लिए प्रत्येक व्यक्ति को अपनी सक्रिय भागीदारी निभानी है।
Advertisement