आईईएसए और काउंटरपॉइंट रिसर्च का कहना है कि 2021-2026 के दौरान भारत का चिप कंपोनेंट्स मार्केट 300 बिलियन डॉलर तक पहुंच जाएगा

 

द्वारा एक संयुक्त अध्ययन में भारत इलेक्ट्रॉनिक्स एंड सेमीकंडक्टर एसोसिएशन (आईईएसए) और काउंटरपॉइंट रिसर्च, यह पाया गया कि भारत के सेमीकंडक्टर घटक बाजार का संचयी राजस्व 2021 और 2026 के बीच $ 300 बिलियन तक पहुंच जाएगा।

पलवल में व्यक्ति की निर्ममता से हत्या: असावटी गांव में बरामदे में पड़ा मिला खून से लथपथ शव; पहले पीटा, फिर गला घोंटा

‘इंडिया सेमीकंडक्टर मार्केट रिपोर्ट, 2019-2026’ शीर्षक वाली रिपोर्ट के अनुसार, देश विभिन्न उद्योगों और अनुप्रयोगों में सेमीकंडक्टर घटकों के पैमाने और बढ़ती मांग के मामले में दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा बाजार बनने की राह पर है।

यह शोध बॉटम-अप मॉडलिंग यूनिट के साथ-साथ घरेलू और निर्यात दोनों दृष्टिकोणों से भारत के सात प्रमुख क्षेत्रों में मल्टीपल एंड-डिवाइस और उपकरण श्रेणियों के संपूर्ण बिल ऑफ मैटेरियल्स (बीओएम) को कवर करने वाले सेमीकंडक्टर घटकों की राजस्व मांग पर केंद्रित है।

इस मामले में जिन क्षेत्रों का उल्लेख किया गया है उनमें मोबाइल और वियरेबल्स, सूचना प्रौद्योगिकी, मोटर वाहन, औद्योगिक, दूरसंचार, एयरोस्पेस और रक्षा और उपभोक्ता इलेक्ट्रॉनिक्स शामिल हैं।

रिपोर्ट में विस्तृत सिफारिशें, संभावित नीतियां और घरेलू उत्पादन और सोर्सिंग को बढ़ावा देने के लिए एक मजबूत घरेलू अर्धचालक पारिस्थितिकी तंत्र विकसित करने के लिए एक रूपरेखा भी शामिल है।

क्या डेटा दिखाता है

इस रिपोर्ट में हाइलाइट किए गए आंकड़ों के अनुसार, कुल सेमीकंडक्टर घटक राजस्व का लगभग 80% आईटी (20%), औद्योगिक (9%), साथ ही मोबाइल और पहनने योग्य (51%) से आता है।

 

करनाल में युवक की हत्या का मामला: दो और आरोपी गिरफ्तार, एक अभी भी फरार, आज किया जाएगा चारों आरोपियों को अदालत में पेश

इनके अलावा, उपभोक्ता इलेक्ट्रॉनिक्स का राजस्व में 7% हिस्सा है, इसके बाद टेलीकॉन (5%), ऑटोमोटिव (5%), और एयरोस्पेस एंड डिफेंस (3%) का नंबर आता है।

रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि जबकि देश इलेक्ट्रॉनिक और के सबसे बड़े उपभोक्ताओं में से एक बन रहा है अर्धचालक घटकअधिकांश घटकों का आयात किया जाता है, जिससे देश को सीमित आर्थिक अवसर मिलते हैं।

डेटा से पता चला है कि इस अर्धचालक आवश्यकता का केवल 9% स्थानीय स्तर पर पूरा किया जाता है।

हालाँकि, रिपोर्ट में आगे कहा गया है: “‘मेक इन इंडिया’, ‘आत्मानबीर भारत’ और ‘पीएलआई योजना’ के तहत सरकार की दृष्टि के साथ-साथ डिजिटल तकनीक को अपनाने के माध्यम से बुनियादी ढांचे को पुनर्जीवित करने की निरंतर खोज से सेमीकंडक्टर घटकों के स्थानीय निर्माण को बढ़ावा मिलेगा। ”

शोधकर्ता उम्मीद कर रहे हैं कि मोबाइल और पहनने योग्य खंड में स्थानीय रूप से सोर्स किए गए सेमीकंडक्टर घटकों के संदर्भ में, 2021 में प्रतिशत 4% था, लेकिन 2026 तक इसके 9% होने की उम्मीद है। इसी तरह, रिपोर्ट में एक महत्वपूर्ण उछाल की ओर इशारा किया गया। सभी खंड।

आईईएसए के सीईओ और अध्यक्ष के कृष्ण मूर्ति ने कहा, “इस दशक के अंत से पहले, ऐसा कुछ भी नहीं होगा जो इलेक्ट्रॉनिक्स और सर्वव्यापी ‘चिप’ से प्रभावित न हो। चाहे कार्बन उत्सर्जन, नवीकरणीय ऊर्जा, खाद्य सुरक्षा, या स्वास्थ्य सेवा से लड़ना हो, सेमीकंडक्टर चिप सर्वव्यापी होगी। कल्पना कीजिए – पूरे भारत में सभी बच्चों को देश के सर्वश्रेष्ठ शिक्षकों द्वारा आभासी कक्षाओं में शिक्षित किया जाता है। चिप इसे संभव बनाता है। ”

इसके अलावा, काउंटरपॉइंट रिसर्च के शोध निदेशक तरुण पाठक ने कहा कि फीचर फोन से स्मार्टफोन में क्रमिक संक्रमण के साथ, उन्नत लॉजिक प्रोसेसर, मेमोरी, एकीकृत नियंत्रक, सेंसर और अन्य घटकों के अनुपात में वृद्धि हुई है।

उनके अनुसार: “यह स्मार्टफोन में सेमीकंडक्टर सामग्री के मूल्य को चलाना जारी रखेगा, जो अभी भी भारत में एक अंडर-पैनेटरेटेड सेगमेंट है, जो स्मार्टवॉच और TWS जैसे वियरेबल्स के उदय से सहायता प्राप्त है।”

करनाल में गाड़ी के आगे आए आवारा पशु: टला बड़ा हादसा, गाड़ी में उत्तर प्रदेश से लेकर आ रहा था गुड, गाड़ी का शीशा तोड़कर निकला ड्राइवर को बाहर

भारत का सेमीकंडक्टर भविष्य

शोध रिपोर्ट में कहा गया है कि राजस्व के मामले में, भारत का अंतिम उपकरण बाजार 2021 में $ 119 बिलियन का था, और 2021 से 2026 तक, इसके 19% सीएजीआर से बढ़ने की उम्मीद है।

शोधकर्ताओं के अनुसार, कंपोनेंट सोर्सिंग से लेकर डिजाइन निर्माण तक, भारत के इलेक्ट्रॉनिक सिस्टम डिजाइन एंड मैन्युफैक्चरिंग (ईएसडीएम) क्षेत्र के देश के समग्र विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने की उम्मीद है।

इसके अतिरिक्त, रिपोर्ट में कहा गया है कि भारतीय सेमीकंडक्टर उद्योग आने वाले वर्षों में तेजी से विस्तार के लिए तैयार है, जिससे भारत की अर्थव्यवस्था को घरेलू खपत और निर्यात दोनों के मामले में अगले स्तर तक पहुंचने में मदद मिलेगी।

इसने यह भी नोट किया कि जहां स्थानीय उत्पादन वर्तमान में कम है, भारत में आने वाले वर्षों में एक प्रमुख सेमीकंडक्टर घटक आपूर्तिकर्ता बनने की अपार संभावनाएं हैं यदि प्रतिभा और संसाधनों का उचित उपयोग किया जाता है।

अध्ययन में इस बात पर भी प्रकाश डाला गया है कि यदि स्थानीय विनिर्माण और अर्धचालक घटकों की सोर्सिंग में वृद्धि होती है, तो “अर्धचालक बाजार आर्थिक विकास में एक प्रमुख योगदानकर्ता हो सकता है, और भारत को 5 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बनने के लिए धक्का दे सकता है”।

नवीनतम रिपोर्ट के बारे में, पॉलीमैटेक इलेक्ट्रॉनिक्स प्राइवेट लिमिटेड के अध्यक्ष और निदेशक ईश्वर राव नंदम ने News18 को बताया कि वर्तमान उपयोग के अनुसार $ 300 बिलियन का अनुमान है, लेकिन उनके अनुसार यह उस आंकड़े को पार कर जाएगा।

इसी तरह, एनएक्सपी सेमीकंडक्टर्स के इंडिया वाइस प्रेसिडेंट और मैनेजिंग डायरेक्टर संजय गुप्ता का मानना ​​है कि डिजिटलाइजेशन पर बढ़ते फोकस के साथ सेमीकंडक्टर्स की मांग कई गुना बढ़ने वाली है।

लेकिन भारत के ए बनने के विजन को लेकर चिंताएं हैं वैश्विक अर्धचालक हब- खासकर जब यह चिप दिग्गज, चीन और ताइवान के खिलाफ होगा।

इस मामले में, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के स्वतंत्रता दिवस के भाषण का हवाला देते हुए देश के ‘टेकेड’ विजन के बारे में वैश्विक विनिर्माण केंद्र बनने के लिए, गुप्ता ने कहा: “यह स्पष्ट है कि भारतीय सेमीकंडक्टर उद्योग प्रारंभिक चरण में है, हालांकि एक बनने के प्रयास वैश्विक विनिर्माण केंद्र सरकार के प्रमुख दृष्टिकोण जैसे ‘डिजिटल इंडिया’ और ‘मेक इन इंडिया’ कार्यक्रम के साथ काफी दृश्यमान है। इस तरह के कठोर प्रयासों और कौशल विकास, बुनियादी ढांचे आदि पर ध्यान देने के साथ, वह दिन दूर नहीं है जब देश ‘चिप टेकर से चिप मेकर’ बनने के लिए एक आदर्श बदलाव का गवाह बनेगा।

सांकृतिक कार्यक्रमों में स्कूली बच्चों द्वारा देश की आजादी, तिरंगा हमारी शान की दी प्रस्तुतियां

नंदम के अनुसार, पॉलीमैटेक का मानना ​​है कि भारत 2035 तक सेमीकंडक्टर उद्योग में “चालक की सीट” पर होगा।

उन्होंने इस तथ्य पर भी प्रकाश डाला कि केंद्र और राज्य सरकारों की मजबूत प्रतिबद्धता और समर्थन महत्वपूर्ण होगा।

उद्योग के नेता ने कहा: “पॉलीमैटेक (विशेष रूप से) पिछड़े एकीकरण के चरणों में 2024 तक नवीनतम फैब का उत्पादन करेगा।”

आगे की व्याख्या करते हुए उन्होंने कहा कि पारंपरिक फैब निर्माण, जिसमें बहुत अधिक पानी का उपयोग होता है, को हतोत्साहित किया जा सकता है क्योंकि यह बहुत अधिक जगह लेता है, बहुत सारा पानी प्रदूषित करता है, और बहुत सारे प्राकृतिक संसाधनों को नष्ट कर देता है।

नंदम ने कहा: “पॉलीमैटेक प्लाज्मा / लेजर के साथ डाइसिंग जैसी नवीनतम तकनीक को अपना रहा है जिसके लिए बहुत कम से शून्य मात्रा में पानी की आवश्यकता होती है और उत्पादों की उच्चतम गुणवत्ता के लिए उद्योग 4.0 थीम को भी अपनाया जाता है।”

उन्होंने यह भी कहा कि छोटे अंतराल पर एक उचित और त्वरित सब्सिडी वितरण तंत्र प्रवर्तकों को इस व्यवसाय में निवेश करने के लिए आकर्षित करेगा। उनके अनुसार: “सेमीकंडक्टर कंपनियों की सूची तेजी से हो सकती है, इससे उद्योग को तेजी से बढ़ने में मदद मिल सकती है क्योंकि इसके लिए बड़े कैपेक्स की जरूरत है।”

अंत में, नंदम ने सुझाव दिया कि भारत को सेमीकॉन मशीनरी निर्माताओं को आमंत्रित करने की आवश्यकता है क्योंकि उनके अनुसार इन मशीनों का उत्पादन करने वाली कुछ कंपनियां हैं और लीड टाइम लगभग 180-270 दिन प्लस सेलिंग टाइम है।

News18 ने विवेक त्यागी से भी संपर्क किया, जो IESA के अध्यक्ष हैं। पूर्वी एशिया में भू-राजनीतिक स्थिति से संबंधित चिंताओं का हवाला देते हुए उन्होंने कहा कि भविष्य में चिप निर्माण क्षमता पर दबाव पड़ सकता है।

“अनुमोदित, यह एक स्वाभाविक परिणाम है कि कच्चे माल और संबंधित आपूर्ति श्रृंखला में शामिल संस्थाओं के उन स्थानों पर जाने की संभावना है, जो बेहतर सुविधाएं और नीतियां प्रदान करते हैं,” उन्होंने कहा।

 

सरस्वती विद्या मंदिर सीनियर सैकेंडरी स्कूल में धूमधाम से मनाया स्वतंत्रता दिवस

इसलिए त्यागी का मानना ​​है कि इस संकट के आलोक में आत्मनिर्भरता और स्वदेशी सेमीकंडक्टर निर्माण आवश्यक आवश्यकताएं हैं और भारत सरकार उन्हें पूरा करने के लिए काम कर रही है।

इसके अलावा, उन्होंने कहा: “जबकि वर्तमान स्वभाव में, कुछ मुट्ठी भर देश हैं जिनके पास नए सेमीकंडक्टर फैब स्थापित करने की क्षमता है, विभिन्न नीतियां जो उत्पादन से जुड़े प्रोत्साहन, डिजाइन से जुड़े प्रोत्साहन, भारतीय सेमीकंडक्टर मिशन की स्थापना, पुनर्गठन की पेशकश करती हैं। एससीएल, राज्य की नीतियों की घोषणा, आदि, डिजाइन के अलावा सेमीकंडक्टर निर्माण को अर्जित करेंगे। फैब सुविधाओं की स्थापना पूंजी गहन और जटिल है। कौशल विकास पर जोर देने के साथ एक मजबूत अनुसंधान एवं विकास इस प्रयास की आधारशिला होगी। यह आगे एक कठिन काम है लेकिन यह प्रगति पर है।”

 

.

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *