गोहाना आक्रोश रैली में सफीदों से पहुंचे आढ़ती

97
Advertisement
एस• के• मित्तल   
सफीदों,         सरकार द्वारा प्राइवेट बिकने वाली फसलों की खरीद-फरोख्त ई-नेम के जरिए करने के आदेशों के विरोध में हरियाणा स्टेट अनाज मंडी आढ़ती एसोसिएशन के आह्वान पर गोहाना में आयोजित आक्रोश रैली में सफीदों मंडी से काफी तादाद में आढ़ती पहुंचे। शनिवार सुबह आढ़ती नगर की नई अनाज मंडी में इक्कठा हुए और सरकार के खिलाफ जमकर नारेबाजी की।
उसके उपरांत आढ़ती कच्चा आढ़ती संघ के प्रधान एडवोकेट गोपाल कृष्णगोपाल मित्तल की अगुवाई में गोहाना के लिए रवाना हो गए। पत्रकारों से बातचीत में आढ़तियों का कहना था कि हरियाणा सरकार द्वारा जारी किए नए आदेश के अनुसार अब एमएसपी से अलग प्राइवेट बिकने सभी फसलों की खरीद-फरोख्त ई-नेम के जरिए होंगी, जोकि बिलकुल भी व्यवहारिक नहीं है क्योंकि ई-नेम एक बहुत ही जटिल प्रक्रिया है। जिसमें फसलों की खरीद-फरोख्त कंप्यूटर के द्वारा की जाएगी और खरीदार को फसल का भुगतान माल उठाने से पहले सीधे किसान को करना होगा।
इससे किसानों का तो नुकसान होगा ही अपितु हरियाणा की मंडियो से आढ़तियों का नामोनिशान मिट जाएगा। आढ़तियों ने साफ किया कि अगर हरियाणा सरकार 18 सितंबर तक हमारी सभी मांगें नहीं मानती तो 19 सितंबर से हरियाणा की सभी मडिया बंद कर दी जाएंगी। जब तक सरकार मांगे नहीं मानेंगी तब तक मंडियों में अनिश्चितकालीन हड़ताल जारी रखेंगे।
Advertisement